HIGHT KAISE BADAYE : अब हाइट बढ़ाना हुआ आसान , इन तरीकों से आप घर बैठे बढ़ा सकते है हाइट

 

हाइट कैसे बढ़ाएं : दोस्तों लंबा चौड़ा अच्छा और खूबसूरत दिखना किसे नहीं पसंद है । सामान्य आदमी की हाइट अगर 5.5 होती है तो ठीक लगता है लेकिन अगर शरीर पतला और हाइट 7 फुट के आसपास हो तो देखने अजीब लगेगा।  इसलिए दोस्तों उम्र के हिसाब से हाइट बढ़ती रहती है जो सही है लेकिन। कभी आनुवंशिक कारणों की वजह से या फिर कोई गम्भीर बीमारी की वजह से हमारी हाइट नहीं बढ़ती । दर्पण के सामने खड़े होकर अपने आपको देखना काफी भद्दा लगता है कई लोग तो चिढाते है  फिर हम हाइट बढ़ाने के लिए बिना किसी से परामर्श लिए मेडिकल स्टोर से अनावश्यक दवाएं खाते है । जिसके बाद हाइट तो बढ़ती नहीं और शरीर में अन्य बीमारी लग जाती है। अगर आप अपनी हाइट को लेकर परेशान है तो घबराने की कोई जरूरत नहीं है आपको हम आपसे कुछ तरीके बताएंगे जिससे आपको हाइट बढ़ाने में काफी मदद मिलेगी । इसलिए हमारे इस आर्टिकल को अंत तक पढिए । साथ ही आपकी पर्सनालिटी को निखारने के लिए भी ये टिप्स काफी मददगार साबित होगी ।

हाइट कैसे बढ़ाएं

अगर आपकी हाइट बचपन से ही नहीं बढ रही है और आपकी उम्र अधिक है या फिर किसी आनुवंशिक कारण की वजह से हाइट नहीं बढ रही तो चिंता की कोई बात नहीं आप नीचे दिए गए तरीकों से अपनी हाइट बढ़ा सकते है ।

खाने में पौष्टिक चीजें शामिल करें

डॉक्टर की एक राय हमेशा हाइट बढ़ाने को लेकर दी जाती है उनका मानना होता है कि अगर आप अच्छा पौष्टिक आहार लेंगे तो आपकी हाइट भी बढ़ेगी साथ ही आप स्वस्थ भी रहेंगे । इसलिए कोशिश करें की रोजाना अपने खान पान में पौष्टिक भोजन लें । यह आपके शरीर की ग्रोथ को अधिक बढ़ाने मे मदद करता है । खाने में जिंक, विटामिन, कैल्शियम,प्रोटीन और फसफोरस से जुड़ी चीजे खाने में शामिल करें । दूध , जूस, अंडा, हरे पत्तेदार सब्जियां । याद रहें आप सिगरेट , तम्बाकू और शराब के सेवन से दूर रहें ।

योगा एक्सरसाईज करें

दोस्तों हाइट बढ़ाने का अचूक उपाय योगा एक्सरसाईज भी है । आप रोजाना सुबह उठकर एक घंटे तक योगा एक्सरसाईज कर सकते है इससे शरीर निरोग रहेगा और हाइट भी बढ़ेगी। खासकर आप योगासन मे ताड़ासन व्यायाम करें । सूर्य नमस्कार और पर्वतासन भी काफी मददगार है ।

हैंगिंग एक्सरसाइज

हैंगिंग मतलब लटकना ठीक पहचाना , आप लटकने वाली यानी हैंगिंग एक्सरसाइज कर सकते है जो हाथों की ताकत बढ़ाने के साथ शरीर की कई मासपेशियों को भी उत्तेजित करती है जिससे बॉडी मे टोन और शेप आने से हाइट में ग्रोथ की मदद मिलती है । इसलिए हैंगिंग एक्सरसाइज हाइट को बढ़ाने में असरदार है

कोबरा पोज एक्सरसाइज

कोबरा पोज एक्सरसाइज करने के लिए आपको पेट के बल लेटना होगा । फिर धीरे धीरे शरीर के आगे वाले हिस्से को उपर उठाए।  शरीर को जितना झुकाकर रखेंगे आसानी रहेगी।  इससे शरीर की कोशिकाएं बढ़ती है ये हाइट बढ़ाने में मदद देती है साथ ही पेट की चर्बी भी कम करती है ।

पूरी नींद लें

अपने शरीर को स्वस्थ रखना है तो पूरी नींद लेना जरूरी है अधिक सोने से शरीर  टिश्यू रिलीज करता है जो हाइट बढ़ाने में मदद करता है साथ में खूब पानी पिए। पानी की कमी से मासपेशियों पर असर पड़ता है जिससे हाइट बढ़ने में दिक्कत आती है ।इसलिए कोशिश करें अधिक से अधिक पानी पिएं

 

 

Leave a Comment