WHAT IS REGISTERED OR NOTRISED RENT AGGREMENT : क्या होता है रजिस्टर्ड और नोट राजज्ड एग्रीमेंट पूरी जानकारी

 

 

 

किसे कहते है रजिस्टर्ड और नोट राजज्ड एग्रीमेंट

अगर आपके पास कोई खाली पड़ा घर है और उसे किराए पर देते है तो इसके लिए रेंट एग्रीमेंट करते है आपके पास इसे रजिस्टर्ड और नोट राजज्ड कराने का विकल्प होता है । दोस्तो किसी भी व्यक्ति को अपनी प्रॉपर्टी देने से पहले एक दस्तावेज तैयार करवाना होता है जिसे किराए नामा यानी रेंट एग्रीमेंट कहते है शायद आपको ना पता हो लेकिन कई लोग इसे नोट राजज्ड एग्रीमेंट भी कहते है । एक विकल्प में रेंट एग्रीमेंट मे सब रजिस्टर ऑफिस में जाकर रजिस्टर्ड करवाना भी है । इसमें खर्च आता है और ज्यादातर लोग ऐसा नहीं करते ।

क्या होता है किरायानामा

किरायनामा यानी रेंट एग्रीमेंट , यह एक ऐसा दस्तावेज है जिसके चलते यह पता चलता है कि आपने प्रॉपर्टी किराए पर दी है । और इस रेंट एग्रीमेंट मे प्रॉपर्टी का किराया कब देना है दूसरी शर्ते शामिल होती है । रेंट एग्रीमेंट को आप जब नोट राजज्ड करवाते है तो एक पब्लिक नोटरी दोनों पक्ष को वेरिफाई करके एक रजिस्टर में एंट्री करने तारीख लिखता है । अगर भविष्य में आपका किसी भी तरह का विवाद होता है तो कोर्ट में आप इस नोटरी को दाखिल कर सकते है क्योंकि यह कानूनी कागज की तरह काम करता है ।

किस तरह का डाक्यूमेंट्स नोट राजज्ड करवाएं

दोस्तों अगर आपको यह प्रक्रिया समझ नहीं आ रही है तो किसी अच्छे सलाहकार की मदद ले सकते है दूसरी बात यह कि अगर आपका रेंट एग्रीमेंट 11 महीने का है तो आप नोटरी करवा सकते है क्योंकि यह लीगल है लेकिन अगर आपका लीज एग्रीमेंट 12 महीने का है तो तो आपको रजिस्टर्ड करवाना ही पड़ता है ।

क्या पड़ता है रजिस्ट्रेशन चार्ज

कई लोग ऐसे है जो ज्यादा चार्ज की वजह से रजिस्ट्रेशन नहीं करवाते । अगर हम दिल्ली का उदाहरण लेते है तो 5 साल के लीज पीरियड पर स्टेंप ड्यूटी 12 महीने के एवरेज रेंज पर 2% होती है । 5 से 10 साल के लिए 3% और 10 से 20 साल के लिए 6% है रजिस्ट्रेशन चार्ज 1000 है तो पोस्टिंग का अलग से 100 रूपये चार्ज है ।

क्या है इसका फायदा

आपने उपर देखा कि हमने बताया की चार्ज ज्यादा नहीं है अगर आप मकान मालिक है और 12 महीने से ज्यादा लीज एग्रीमेंट करवाते है तो उसको रजिस्टर्ड जरूर करवाएं। अगर ऐसा नहीं करते तो आपको कोर्ट का कानूनी एविडेंस नहीं मिलेगा । जिसके बाद भविष्य में कोई गड़बड़ी होती है तो आप सबूत नहीं दे पाएंगे ।

Leave a Comment