NZ vs AUS, T20 World Cup 2021 Final : ऑस्ट्रेलिया-न्यूजीलैंड के बीच खिताबी भिड़ंत

New Zealand Vs Australia : ऑस्ट्रेलिया ने 11 नवंबर को पाकिस्तान के खिलाफ सेमीफाइनल मैच में 5 विकेट से शानदार जीत दर्ज की और T20 विश्व कप के फाइनल में प्रवेश कर लिया। सेमीफाइनल में पाकिस्तान के खिलाफ एक वक़्त ऐसा था जब ऑस्ट्रेलिया के हाथों से मैच फिसलता नजर आ रहा था लेकिन मैथ्यू वेड ने 19वें ओवर में तीन छक्के जड़े और पूरी बाजी ही पलट दी।

14 नवंबर को फाइनल

अब सबकी आँखे टिकी हैं न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच टी20 विश्व कप-2021 के फाइनल मुकाबला पर। यह मुकाबला 14 नवंबर को दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम (Dubai International Cricket Stadium) में खेला जाएगा। गौरतलब है कि दोनों टीमों ने आजतक कोई भी टी20 विश्व कप नहीं जीता है। यानी हमें इस इस एक नई विश्व विजेता टीम मिलने जा रही है। टी20 खिताब पर अब तक वेस्टइंडीज ने 2, जबकि भारत, पाकिस्तान, श्रीलंका और इंग्लैंड ने 1-1 बार कब्जा जमाया है।

पहली बार टी20 विश्व कप फाइनल खेलेगी न्यूजीलैंड :

न्यूजीलैंड की टीम टी20 विश्व कप इतिहास में पहली बार फाइनल मुकाबला खेलने जा रही है। न्यूजीलैंड ने सेमीफाइनल मुकाबले में इंग्लैंड पर 5 विकेट से जीत दर्ज की थी। इसी के साथ न्यूजीलैंड ने वनडे विश्व कप-2019 के फाइनल मुकाबले में इंग्लैंड से मिली हार का बदला भी लिया। बता दें कि केन विलियम्सन की अगुवाई में न्यूजीलैंड तीन साल में तीसरी बार फाइनल खेलने जा रही है। इसी साल न्यूजीलैंड ने भारत को हरा कर विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का खिताब भी अपने नाम किया था।

दूसरी बार फाइनल खेलेगी ऑस्ट्रेलिया :

ऑस्ट्रेलिया ने अब तक टी20 वर्ल्ड कप अपने नाम नहीं किया है। ऑस्ट्रेलिया को साल 2010 में इंग्लैंड ने फाइनल मैच में 7 विकेट से करारी शिकस्त दी थी। इस साल ऑस्ट्रेलिया के पास इतिहास रचने का सुनहरा मौका है।

ICC T20 World Cup, New Zealand Squad : केन विलियम्सन (कप्तान), मार्टिन गप्टिल, मार्क चैपमन, जेम्स नीशम, टॉड एश्ले, डारयल मिचेल, मिचेल सेंटनर, डेवोन कॉन्वे, ग्लेन फिलिप्स, टिम सेफर्ट, ट्रेंट बोल्ट, कायल जैमिसन, ईश सोढ़ी, टिम साउदी, एडम जांपा।

ICC T20 World Cup, Australia Squad : आरोन फिंच (कप्तान), एश्टन एगर, पैट कमिंस (उप कप्तान), जोश हेजलवुड, जोश इंग्लिस, मिशेल मार्श, ग्लेन मैक्सवेल, केन रिचर्डसन, स्टीव स्मिथ, मिशेल स्टार्क, मार्कस स्टोइनिस, मिशेल स्वेपसन, मैथ्यू वेड, डेविड वार्नर, एडम जांपा।

Leave a Comment