CRICKET AUSTRALIA DEATH CRICKETER 2022 : बीते तीन महीनों के अंदर ऑस्ट्रेलिया ने खोए तीन महान खिलाड़ी , सायमंड से पहले इन दिग्गजों ने छोड़ी दुनिया

 

ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट :  क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के लिए बीते तीन महीने काफी दुखद रहे । साल 2022 में अभी तक ऑस्ट्रेलिया के तीन दिग्गज खिलाड़ी दुनिया छोड़कर चले गए । चार मार्च को सबसे पहले रोड़नी मार्श ने दुनिया को अलविदा कहा । 74 साल के रोडनी मार्श को दिल का दौरा पड़ा था। वह अपनी मृत्यु तक रॉयल एडिलेड अस्पताल में कोमा में थे । उसी दिन शाम होते ही खबर अयी की छुट्टी मनाने गए थाईलैंड जादुई स्पिनर शेन वार्न की हार्ट अटैक से मृत्यु हो गई । क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया दो दिग्गजों के निधन के बाद अभी दुख से उबर ही रहा था कि कल शाम एक कर दुर्घटना में आक्रामक बल्लेबाज एंड्रयू साइमंड्स की जान चली गई ।

रो़डनी मार्श और शेन वार्न का कैसा था करियर

रोडनी मार्श ऑस्ट्रेलिया टीम के दिग्गज खिलाड़ी थे।  मार्श ने देश की तरफ से 96 टेस्ट मैच खेले। जिसमे तीन शतक थे । मार्श एक विकेट कीपर बल्लेबाज थे उन्होंने विकेट के पीछे 355 बल्लेबाजों को शिकार बनाया । मार्श को ऑस्ट्रेलिया के चयनकर्ता के रूप में नियुक्त किया गया था जिसमे वह दो साल तक पद पर रहे थे । वहीं ऑस्ट्रेलिया के जादुई स्पिनर शेन वॉर्न भी मार्श के पीछे चले गए । वार्न का निधन उसी दिन 22 मार्च को शाम को हार्ट अटैक से हुआ । जिससे पूरा ऑस्ट्रेलिया हिल गया । 52 वर्षीय वार्न 1992 से 145 टेस्ट खेले । जिसमे 708 विकेट चटकाए थे शेन वार्न ऑल टाइम महान गेंदबाज की सूची में शुमार रहते थे । वार्न आईपीएल में साल 2008 में खेले भी और कप्तानी भी की यही नहीं राजस्थान रॉयल्स आईपीएल विजेता भी बना । 
 

एंड्र्यू  साइमंड्स की मौत से हिल गया ऑस्ट्रेलिया

14 मई 2022 को ऑस्ट्रेलिया ने और महान खिलाड़ी एंड्र्यू साइमंड्स को खो दिया। इनकी जान एक सड़क दुर्घटना में हुई । एंड्रयू साइमंड्स ने देश के लिए 26 टेस्ट , 198 वनडे, और 14 टी 20 मैच खेले । टेस्ट क्रिकेट में 1462, रन बनाए , वनडे में 5088 रन बनाए और टी 20 में 337 रन बनाए । एंड्रयू साइमंड्स की गेंदबाजी की बाद करें तो तीनों फॉर्मेट में 165 विकेट लिए थे ।

शराब की लत और मंकी गेट कांड

ऑस्ट्रेलिया का यह हरफनमौला खिलाड़ी जो अपने आक्रामक बल्लेबाजी के लिए जाना जाता था। एंड्रयू साइमंड्स ने अपना आखिरी मैच साल 2009 में खेला । उसी दौरान शराब पीने और अन्य नियम अनलंघन के लिए उन्हें भारत से ऑस्ट्रेलिया भेज दिया । इसके बाद क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने उनका अनुबन्ध समाप्त कर दिया था फिर वह कभी नहीं खेले ।  एंड्रयू साइमंड्स का एक वाक्या बहुत खास है मंकी गेट कांड । साल 2007-2008 मे भारत ऑस्ट्रेलिया दौरे पर गया था सीरीज का दूसरा टेस्ट सिडनी मे खेला गया था। यह टेस्ट मैच ऑस्ट्रेलिया ने जीता था। मैच के बीच हरभजन सिंह और एंड्रयू साइमंड्स के बीच झडप हुई । जिसके बाद तत्कालीन ऑस्ट्रेलिया के कप्तान रिकी पोंटिंग ने मैच ऑफिशियल से हरभजन सिंह की नस्लीय टिप्पणी को लेकर शिकायत की । पोंटिंग ने कहा था कि हरभजन ने एंड्रयू साइमंड्स को बन्दर कहकर बुलाया था । हालाकि उस विवाद के बाद दोनों के बीच दोस्ती हुई और कई कार्यक्रम में साथ नजर आए। 

Leave a Comment