Icc Women World Cup 2022: कल से शुरू होगा महिला विश्व कप , 3 अप्रैल को होगा फाइनल जानिए पूरा शेड्यूल

 

आईसीसी महिला विश्व कप: न्यूजीलैंड में आईसीसी विश्व कप के 12वें सीजन की शुरुआत कल यानी 4 मार्च से हो रहा है  भारत समेत 8 टीमें इस टूर्नामेंट में भाग ले रही है विश्व कप का फाइनल 3 अप्रैल को खेला जाएगा । टूर्नामेंट का आगाज 4 मार्च को मेजबान न्यूजीलैंड और वेस्टइंडीज के बीच मुकाबले से होगा । जबकि भारत अपना मुकाबला 6 मार्च को पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान से भिड़ेगा । आपको बता दें कि 31 दिन तक चलने वाले टूर्नामेंट मे 8 टीमों के बीच कुल 31 मुकाबले खेले जाएंगे । टूर्नामेंट का आयोजन लीग मैचों के आधार पर होगा । सभी आठ टीमें एक दूसरे से खेलेंगी । प्वाइंट टेबल में टॉप 4 टीमें सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाइंग करेगी । 30 और 31 मार्च को सेमीफाइनल खेले जाएंगे । तो 3 अप्रैल को खिताबी मुकाबले की भिडंत होगी ।

विश्व कप में ऑस्ट्रेलिया का दबदबा

क्रिकेट चाहे पुरुष टीम हो या महिला टीम दोनों में ही ऑस्ट्रेलिया की टीम का दबदबा रहा है ऑस्ट्रेलिया ने महिला विश्व कप के इतिहास में 6 बार खिताब अपने नाम किया है जबकि 8 बार फाइनल में जगह बनाई है इसके बाद इंग्लैंड चार बार खिताब जीतने में कामयाब रहा है तीसरे नंबर पर मेजबान न्यूजीलैंड है जिसने साल 2000 में इकलौता विश्व कप खिताब अपने नाम किया है भारत की बात करें तो 2005 और 2017 में फाइनल में पहुंचने के बाद भी उसे शिकस्त मिली । 2005 में ऑस्ट्रेलिया के हाथों तो 2017 में इंग्लैंड के हाथों हार मिली ।

भारतीय टीम का शेड्यूल  
 

भारत बनाम पाकिस्तान 6 मार्च 
भारत बनाम न्यूजीलैंड 10 मार्च
भारत बनाम वेस्टइंडीज 12 मार्च
भारत बनाम इंग्लैंड 16 मार्च 
भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया 19 मार्च 
भारत बनाम बांग्लादेश 22 मार्च 
भारत बनाम साउथ अफ्रीका 27 मार्च

भारतीय टीम के सभी मैच भारतीय समयानुसार सुबह 6.30 बजे शुरू होंगे

इंडियन प्लेइंग इलेवन

मिताली राज (कप्तान) हरमनप्रीत कौर ( उप कप्तान ) , स्मृति मंधाना, शेफाली वर्मा , यस्तिका भाटिया , दीप्ति शर्मा , ऋचा घोस्ट  ( विकेट कीपर ) , स्नेह राणा , झूलन गोस्वामी, पूजा वस्त्राकर, मेघना सिंह , रेणुका सिंह ठाकुर, तनिया भाटिया , राजेश्वरी गायकवाड़ , पूनम यादव, सभ्भ्नेनी मेघना , एकता बिस्ट , सिमरन दिल बहादुर ।

दुनिया के 100 देशों में होगा प्रसारण

न्यूजीलैंड में शुरू होने वाले आईसीसी महिला विश्व के 12वें सीजन का लाइव प्रसारण दुनिया के 100 में किया जाएगा। इतिहास में वूमेन विश्व कप को सबसे बड़ा ब्रॉडकास्टर मिला है भारत में जहां इसका लाइव प्रसारण स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क और डिजनी हॉट स्टार पर होगा तो पाकिस्तान में पीटीवी स्पोर्ट्स , यूके में स्काई स्पोर्ट्स, यूएस में विलो टीवी , ऑस्ट्रेलिया में फाक्स स्पोर्ट्स , मध्य पूर्व देश में BEIN स्पोर्ट्स , साउथ अफ्रीका सुपर स्पोर्ट्स, पर लाइव प्रसारण होगा ।

 

Leave a Comment