India vs Shri Lanka Mohali Test 2022: भारत ने श्री लंका को पारी, और 222 रनों से हराया

 

भारत बनाम श्री लंका : भारत और श्री लंका के बीच चल रही दो टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला टेस्ट तीसरे दिन ही समाप्त हो गया । मोहाली में खेले जा रहे पहले टेस्ट में भारत ने शानदार प्रदर्शन कर मेहमान टीम श्री लंका को एक पारी और 222 रनों से हरा दिया । श्री लंका टीम तीन दिन मे से एक भी सेशन में अच्छा प्रदर्शन नहीं दिखा पाई ।  जिसकी परिणाम यह रहा कि भारत के विशाल 574 रनों के आगे लंकाई टीम पहली पारी में 174 रनों पर सिमट गई । इससे पहले भारत की तरफ से रविन्द्र जडेजा ने शानदार 175 रन की बदौलत भारत ने 8 विकेट पर 574 रन बनाकर पारी घोषित की ।

जडेजा और अश्विन की फिरकी के आगे लंकाई पस्त

भारत की तरफ से दिए गए विशाल लक्ष्य 574 रनों का पीछा करने उतरी श्री लंका की बल्लेबाजी खराब रही । अंतराल पर एक के बाद एक लंकाई खिलाड़ी आउट होते रहे कोई भी बल्लेबाजी क्रीज पर समय नहीं बीता पाया जिसकी वजह से शीर्ष क्रम से लेकर मध्य क्रम लड़खड़ा गया और कोई भी बड़ी पारी नहीं खेल सका । और पूरी टीम पहली पारी में 174 रनों पर ढेर हो गई । जितने रन रविन्द्र जडेजा ने अकेले बनाए उतने रन पूरी लंकाई टीम नहीं बना सकी । जिसके बाद भारत को 400 रनों की लीड मिल गई मतलब मेहमान टीम फॉलोआन नहीं बचा सकी । और फॉलोआन खेलने पर मजबूर हुई । दूसरी पारी खेलने उतरी लंकाई टीम तो ऐसा लगा कि इस बार डटकर मुकाबला करेगी लेकिन रविन्द्र जडेजा और आर अश्विन की फिरकी के आगे एक न चली । दूसरी पारी में भी 178 रनों पर सिमट गई । रविन्द्र जडेजा ने पहली पारी में 5 विकेट और दूसरी पारी में 4 विकेट यानी दोनों पारी में 9 विकेट लेकर लंकाई बल्लेबाजों की कमर तोड दी और मैन ऑफ द मैच बने ।वहीं आश्विन ने दूसरी पारी में 4 विकेट लिए ।

रोहित खुश विराट निराश

रोहित शर्मा का बतौर कप्तान यह पहला टेस्ट मैच था रोहित ने अपनी कप्तानी मे पहला टेस्ट जीतकर अच्छी शुरुआत की । इससे पहले रोहित वनडे और टी 20 में कप्तानी कर चुके है और सीरीज जीत चुके है हालाकि रोहित शर्मा 12 मार्च से होने वाले बेंगलुरु टेस्ट में निगाहें सीरीज कब्जाने पर रहेंगी । विराट कोहली का यह करियर का 100 वा टेस्ट था ऐसे में टीम और फैन्स को उम्मीद थी कि विराट अपने 100वें टेस्ट में शतक लगाकर यागदार और इतिहासिक बनाएंगे लेकिन ऐसा नहीं हो सकता । विराट कोहली अपने करियर का 71 वा शतक नहीं लगा सके। अब फैन्स का इंतजार और बढ गया । वैसे भारत सीरीज में 1-0 से आगे है अगला टेस्ट डे नाइट है जो बेंगलुरु में खेला जाएगा ।

 

Leave a Comment