IPL 2022: आईपीएल की दस टीमों को दो ग्रुप में बांटा गया , खेलेंगी 14 मैच

 

आईपीएल 2022: आईपीएल 2022 की नीलामी ख़त्म होने के बाद खबर यह थी कि बीसीसीआई जल्द ही आईपीएल के कार्यक्रम को लेकर घोषणा कर सकता है हालाकि बीसीसीआई ने अभी कार्यक्रम तो घोषित नहीं किया। लेकिन आईपीएल किन शहरों में खेले जाएंगे और किस प्रारूप में होंगे इसे बता दिया है आईपीएल 2022 बदले प्रारूप में खेला जाएगा । इस बार दो नई टीमें है इसलिए कुल दस टीमों को दो ग्रुप में बांटा गया है प्रत्येक ग्रुप में पांच टीमें है टीम पहले की तरह 14 मैच खेलेगी ।

प्रदर्शन को देखते हुए बांटा ग्रुप

अगर आईपीएल इतिहास को देखें तो पहली बार नहीं है जब आईपीएल में टीमों को ग्रुप में बांटा गया हो । एक दशक पहले जब पुणे वॉरियर्स और कोच्चि टस्कर्स केरल की टीम लीग का हिस्सा थी तब इस प्रारूप को अपनाया गया था। सभी टीमों को आईपीएल के प्रदर्शन के आधार पर बांटा गया है जिसमे कुल ट्रॉफी और फाइनल के आधार पर बनाया गया है मुंबई ने आईपीएल में पांच खिताब जीते है उसे ग्रुप में रखा गया । जबकि ग्रुप बी के लिए पहली टीम चेन्नई सुपर किंग्स होगी ।

किस ग्रुप में कौन टीम है

ग्रुप ए – मुंबई , दिल्ली , कोलकाता , राजस्थान , लखनऊ

ग्रुप बी – चेन्नई, हैदराबाद, बेंगलुरु, पंजाब , गुजरात

कौन से है शहर

करोना वायरस को देखते हुए बोर्ड पिछली बार की तरह रिस्क नहीं लेना चाहता इसलिए उसने दो जगह लीग मैच कराने का निर्णय लिया है कुल 70 मैच खेले जाएंगे । जिसमे 55 मुंबई के तीनों स्टेडियम में मैच होंगे । 15 मैच पुणे मे होंगे ।मतलब दो शहरों के 4 मैदानों में सभी लीग मैच होंगे । आईपीएल 2022 26 मार्च से 29 मई तक खेला जाएगा।

कितना रोचक होगा फार्मेट

* हर टीम अपने ग्रुप के सभी मैच प्रत्येक टीम से दो दो बार खेलेगी मतलब कुल 8 मैच होंगे

* शेष छह टीम दूसरे ग्रुप के टीम से खेलेंगी इनमें सामने वाली टीम से दो मैच खेलेगी

* जैसे मुंबई ग्रुप ए की शीर्ष टीम है तो वह ग्रुप बी की शीर्ष टीम चेन्नई से दो मैच खेलेगी

* बाकी टीमों से मुंबई एक एक मैच खेलेगी

* बिल्कुल इसी तरह ग्रुप ए की दूसरे नंबर की टीम केकेआर ग्रुप बी की दूसरे नंबर की टीम हैदराबाद से दो बार और बाकी से एक एक बार खेलेगी इसी तरह प्रत्येक चरण में एक टीम 14 मैच खेलेगी

Leave a Comment