IPL 2022 : सूर्य कुमार यादव पर खेल गई मुंबई इंडियंस

आईपीएल 2022 – सूर्य कुमार यादव एक उभरता हुआ आक्रामक खिलाड़ी है अपनी विभिन्न शैली से मैदान के चारों ओर शॉट लगाने की क्षमता रखने वाले सूर्य कुमार यादव पर  मुंबई इंडियंस ने रिटेन कर  एक बड़ा दांव लगा चुकी है  साल 2012 में आईपीएल में डेब्यू करने वाले सूर्य कुमार यादव अगले ही साल चैंपियन ट्रॉफी जीत गए थे। आईपीएल नीलामी को अब ज्यादा वक्त नहीं बचा है ऐसे में आईपीएल और भारतीय टीम में अपनी छाप छोड़ चुके सूर्य कुमार यादव पर खासतौर पर फिर से निगाहें रहेंगी ।

जब आईपीएल से पहले जीती चैंपियन लीग

आपको शायद पता नहीं होगा कि सूर्य कुमार यादव के नाम एक खास रिकॉर्ड मौजूद है सूर्य कुमार आईपीएल से पहले चैंपियन लीग की ट्रॉफी उठाने वाले खिलाड़ी है 2012 में आईपीएल में पदार्पण करने वाले सूर्य कुमार अगले ही साल चैंपियन लीग टी 20 जीत गए थे ।

उन्होंने फाइनल में मुंबई की ओर से खेलते हुए 24 रनों का योगदान दिया था तब खिताबी मुकाबले में आरसीबी को 31 रनों से शिकस्त मिली थी इसके बाद दो साल बाद मुंबई इंडियंस के साथ अपना पहला टाइटल भी जीता । तब वह कोलकाता नाइट राइडर्स में थे और कोलकाता ने चेन्नई को हराया था ।

सूर्य कुमार यादव केकेआर के उपकप्तान थे

साल 2018 में मुंबई इंडियंस ज्वॉइन करने वाले सूर्य कुमार यादव पहले कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम के मेंबर थे । बहुत कम लोगों को पता होगा कि चार साल टीम में गुजरने वाले सूर्य कुमार तीन सालों तक टीम के उपकप्तान भी थे ।तब टीम 2016 और 2017 में दूसरे दौर में भी पहुंची थी ।लेकिन हैरानी तब हुई जब केकेआर की फ्रेंचाइजी ने कप्तान गौतम गंभीर और सूर्य कुमार यादव को रिलीज कर दिया । तब मुंबई इंडियंस ने सूर्य कुमार यादव को 3.2 करोड़ मे खरीदा था

गौतम ने कही थी बड़ी बात

कोलकाता नाइट राइडर्स को दो बार खिताब जीताने वाले गौतम गंभीर ने सूर्य कुमार यादव को लेकर एक बार बड़ी बात कही थी । गंभीर ने कहा मुझे अफसोस है कि मैंने तब सूर्य कुमार यादव को नंबर 3 पर नहीं खिलाया यह जानते हुए कि वह शानदार बल्लेबाज है और अगर अब पिछले कुछ सीजन मे देखें तो सूर्य कुमार यादव ने मुंबई इंडियंस की ओर से नंबर तीन पर खेलते हुए 400 से अधिक रन बनाए है । लेकिन आज सूर्य कुमार बड़ा बल्लेबाज है

क्या कहते है रिकॉर्ड

सूर्य कुमार यादव ने साल 2012 से अब तक 115 मैच आईपीएल मे खेले है जिसमें 2341 रन है 82 उनका सर्वाधिक स्कोर है औसत देखें तो 28.90 है और स्ट्राइक रेट 135.71 है गेंदबाजी सिर्फ औपचारिकता की है 115 मैचों में सिर्फ एक ओवर गेंदबाजी की है और बिना विकेट लिए 8 रन खर्चे है ।

Leave a Comment