T20 WC IND Vs NAM : भारत ने नामीबिया को 9 विकेट से हराया, बतौर कप्तान विराट कोहली ने खेला आखिरी टी-20 मैच

T20 World Cup 2021 : भारतीय सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा (Rohit Sharma) और केएल राहुल (KL Rahul) की ताबड़तोड़ पारी के बदौलत की सोमवार को आईसीसी टी20 विश्व में दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए मैच में भारत ने नामीबिया को 9 विकेट से हरा दिया। इस टूर्नामेंट में भारत का यह आखिरी मैच था।

पहले बल्लेबाजी करने उतरी नामीबिया की टीम ने 20 ओवरों में 8 विकेट के नुकसान पर मात्र 132 रन बनाए। इसके जवाब में, भारतीय टीम ने एक विकेट खोकर 15.2 ओवरों में ही लक्ष्य को हासिल कर लिया। सलामी बल्लेबाज रोहित और राहुल ने टीम इंडिया के मजबूत शुरुआत दिलाई। दोनों ने पहले विकेट के लिए 59 गेंदों में 86 रन की साझेदारी निभाई और जीत की नींव तैयार की। रोहित ने 31 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया। रोहित ने सात चौके और दो छक्कों की मदद से 37 गेंदों में 56 रन बनाये। उन्हें जेन फ्रिलिंक ने आउट किया।

तीसरे स्थान पर आए सूर्यकुमार यादव ने राहुल के साथ मिलकर पारी को संभाला और टीम इंडिया को जीत की ओर ले गये। इस दौरान, राहुल ने भी 35 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया। उन्होंने चार चौके और दो छक्कों की मदद से 36 गेंदों में नाबाद 54 रन बनाए। वहीं सूर्यकुमार ने चार चौके की मदद से 19 गेंदों में नाबाद 25 रन बनाकर टीम की जीत में अहम भूमिका निभाई। भारत की ओर से रवींद्र जडेजा और आर अश्विन को तीन-तीन सफलताएं मिलीं, जबकि जसप्रीत बुमराह ने दो विकेट लिए।

कोहली ने बतौर T20 कप्तान आखिरी मैच खेला

यह विराट कोहली का टी20 फोर्मेट में बतौर कप्तान अंतिम मैच था। विराट कोहली ने टॉस के वक्त कहा, मुझे जो जिम्मेदारी दी गई, मैंने उसे पूरा करने का काम किया और ये मेरे लिए गर्व की बात रही। अब वक्त है कि मैं आगे के लिए जगह बनाऊं।

कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया का सक्सेस रेट 64% रहा। कोहली टीम इंडिया के लिए टी-20 क्रिकेट में महेन्द्र सिंह धोनी के बाद दूसरे सबसे सफल कप्तान रहे हैं। धोनी ने साल 2016 में टी-20 टीम की कप्तानी छोड़ी थी। कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया ने 50 मैच खेले। इनमें 30 जीत और 16 हार के साथ टीम इंडिया की जीत का सक्सेस रेट 64% रहा।

हेड कोच रवि शास्त्री का कार्यकाल भी खत्म

विराट कोहली के साथ-साथ हेड कोच रवि शास्त्री का कार्यकाल भी समाप्त हो गया है। शास्त्री 13 जुलाई 2017 को टीम इंडिया के हेड कोच नियुक्त हुए थे। ये कार्यकाल T20 वर्ल्ड कप 2021 तक का रहा। इस दौरान शास्त्री ने अपनी कोचिंग में देश से लेकर विदेश तक ढेर सारी उपलब्धियां बटोरी। ICC टूर्नामेंट्स में वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का पहला फाइनल खेलना कोच शास्त्री की बड़ी उपलब्धि साबित हुई।

T20 टीम का अगला कप्तान कौन?

माना जा रहा है कि बीसीसीआई बहुत जल्द टी-20 फॉर्मेट के नए कप्तान का ऐलान कर सकता है। रोहित शर्मा का नाम इस रेस में सबसे आगे है। उनकी कप्तानी में मुबंई इंडियन्स ने पांच बार आईपीएल का खिताब अपने नाम किया है। देखना दिलचस्प होगा कि बीसीसीआई उनके इस ऐतिहासिक रिकॉर्ड को कितना तवज्जो देती है।

Leave a Comment