India vs Shri Lanka Test Series 2022: श्री लंका को टी 20 में सफाए के बाद टेस्ट सीरीज में चुनौती देगा भारत

 

भारत बनाम श्री लंका 2022 : मेहमान टीम श्री लंका इस समय भारत दौरे पर है जहां भारत ने श्री लंका को पहले टी 20 सीरीज में क्लीन स्वीप कर सीरीज अपने नाम की । वहीं कल से शुरू हो रहे श्री लंका के खिलाफ दो टेस्ट मैचों की सीरीज में भी भारत की निगाहें रहेंगी । टी 20 सीरीज जीतने के बाद भारतीय टीम के हौंसले बुलंद है ऐसे में क्या श्री लंका के कप्तान बदलने से किस्मत भी बदलेगी । पहला टेस्ट पंजाब के मोहाली में खेला जाएगा । यह मैच मोहाली के आईएस बिंद्रा क्रिकेट स्टेडियम में होगा । जहां रोहित शर्मा पहली बार टेस्ट की कप्तानी करेंगे और भारतीय टीम उनकी अगुवाई में खेलेगी ।

क्या विराट 100वें टेस्ट में शतक लगाएंगे

पूर्व टेस्ट कप्तान विराट कोहली के लिए यह टेस्ट खास होने वाला है क्योंकि विराट कोहली अपने टेस्ट करियर का 100 वां टेस्ट खेलने उतरेंगे । तो वहीं विराट के फैन्स और खुद विराट चाहेंगे कि शतक लगाकर इतिहास रचने के इरादे से उतरेंगे । विराट कोहली पहली बार रोहित शर्मा की टेस्ट कप्तानी में खेलेंगे । बीसीसीआई ने विराट कोहली के 100 वें टेस्ट के लिए स्टेडियम मे 50 प्रतिशत दर्शकों को आने की अनुमति दी है पहले ऐसा नहीं था । खैर आपको बता दें कि विराट कोहली ने आखिरी बार टेस्ट शतक बांग्लादेश के खिलाफ 2019 को लगाया था इसके बाद विराट ने कई टेस्ट पारियां खेली लेकिन उनका बल्ले से अभी तक 71 वा शतक नहीं निकला । विराट कोहली जिस तरह अभ्यास कर रहे है ऐसा लगता है विराट कोहली अपने 100वें टेस्ट में 71 वा शतक लगाकर शतक का सूखा खत्म करेंगे ।

कप्तानी में कितना सफल हुए है रोहित

रोहित शर्मा टीम इंडिया के हिट मैन खिलाड़ी है जिनके पास वनडे क्रिकेट में 3 दोहरे शतक का रिकॉर्ड दर्ज है विराट कोहली से टी 20 विश्व कप के बाद कप्तानी से हटाने के बाद रोहित शर्मा कप्तानी कर रहे है उनकी पहली सीरीज विश्व कप के बाद न्यूजीलैंड के खिलाफ थी जहां भारत ने सीरीज जीती थी इसके बाद साउथ अफ्रीका सीरीज में रोहित शर्मा ने वनडे क्रिकेट की कमान संभाली और टीम को सीरीज जितवाई । और अब टेस्ट क्रिकेट में पहली बार रोहित शर्मा कप्तानी करने जा रहे है ऐसे में देखा जाए तो रोहित शर्मा कप्तानी में पास तो हुए है लेकिन रोहित की कप्तानी की असल परीक्षा तब होगी जब भारत विदेशी दौरे पर जाएगी फिर देखना होगा भारतीय टीम उनकी कप्तानी में कैसा खेलती है ।

40 साल से श्री लंका नहीं जीता सीरीज

श्री लंका ने भारत का पहला टेस्ट दौरा 1982 में किया था तब एक टेस्ट हुआ था और ड्रा रहा था तब से लेकर आज तक यानी 40 साल तक श्री लंका भारत से भारत में टेस्ट सीरीज नहीं जीत पाया है   श्री लंका ने भारत की सरजमीं पर अब तक 20 टेस्ट खेले जिसमे 11 टेस्ट भारत जीता और 9 मैच ड्रा रहे । अगर ओवरऑल देखा जाए तो दोनों देशों के बीच 43 टेस्ट हुए है जिसमे 20 भारत जीता 7 श्री लंका जीता । 16 मुकाबले ड्रा रहे है

 

Leave a Comment