Small Business Ideas: कम पूंजी बड़ा प्रॉफिट का बिजनेस कैसे शुरू करें

पैसा सबकी जरूरत है बिना पैसे के जीवन बिताना आसान नहीं होता है कभी कभी जिंदगी में बड़ी बड़ी डिग्री और डिप्लोमा मतलब की अधिक पढ़ाई के बाद भी नौकरी नहीं मिलती और हम हतास हो जाते है फिर एक आइडिया आता है क्यों न हम खुद का एक छोटा सा बिजनेस शुरू कर दें । ऐसे बहुत लोग है जो कम पैसे लगाकर अपना बिजनेस शुरू करना चाहते है मगर उनकी परेशानी यह होती है कि आखिर ऐसे कौन से को छोटे बिजनेस है जिन्हे हम कम लागत में शुरू कर सकते है ।

कुछ लोग तो प्रयास ही भी करेंगी करते । वह इस दुविधा में रहते है की क्या छोटे बिजनेस में ज्यादा पैसा न लग जाए और प्रॉफिट भी न हो । मगर उनकी यह गलतफहमी है आज बहुत लोग ऐसे है जिन्होंने कम लागत मे व्यापार शुरु किया और अच्छा खासा पैसा कमा रहे है । एक बात पहले यह समझ ले कि बिजनेस की शुरुआत हमेशा छोटे से कि जाती है कई लोगो का तो सपना होता है बिजनेस करना तो कई लोगों को जब नौकरी नहीं मिलती फिर वह लोग भी बिजनेस करने लगते है आज हम आपको कुछ छोटे छोटे बिजनेस के बारे में बताएंगे । जिन्हे आप कम लागत में शुरू कर सकते है ।

रियल एस्टेट बिजनेस (Real Estate Business Ideas)

रियल एस्टेट का बिजनेस मतलब जमीन और मकान से जुड़े बिजनेस होते है इस तरह के बिजनेस आप शहर, गांव , और कस्बों में शुरू कर सकते है । आप इसकी एजेंसी खोलकर कमीशन के तौर पर भी पैसा कमा सकते है ।

बहुत से लोगों को बने बनाए मकान पसंद होते है वहीं जमीन खरीद कर खुद घर बनवाना पसंद करते है और प्रॉपर्टी खरीद परोखत करते है ऐसे लोग रियल एस्टेट एजेंसी से सम्पर्क करते है.

रियल एस्टेट बिजनेस

इलेक्ट्रिक रिपेयरिंग सेंटर (Electrical Repairing Work)

हर किसी के घर में इलेक्ट्रिक से जुड़े सामान तो होते ही है और ऐसा तो है नहीं की वह बिगड़े न , इसलिए इलेक्ट्रिक रिपेयरिंग सेंटर एक बहुत अच्छा बिजनेस है इसे आप घर में खोल सकते है मार्केट के बीच खोल सकते है आपको सिर्फ इंस्ट्रूमेंट रखने की जरूरत होती है साथ ही खराब हुई चीजों से जुड़े पार्ट रखने होते है आप दूसरे से कम पैसे लें, अच्छा काम करें इससे ग्राहक आपके पास आयेगा और धीरे धीरे आपकी मार्केट बन जाएगी ।

इलेक्ट्रिक रिपेयरिंग सेंटर (Electrical Repairing Work)

ब्लॉगिंग , यू ट्यूब और फ्रीलांस से कमाएं पैसे (Earn Money From YouTube, Blogging & Freelancing Work)

आज के समय मे लगभग सबके पास मोबाइल और लैपटॉप मौजूद है तो फिर इसका उपयोग सोशल मीडिया में बेकार बैठकर मत खर्च कीजिए आप इनका उपयोग अच्छे पैसे कमाने में कर सकते है पहले बात करते है ब्लॉगिंग की अगर आप लिखने के शौकीन है और लिखने का हुनर है अच्छा लिखते है तो आप ब्लॉगिंग शुरू कर सकते है आप जिस भाषा में अच्छा लिखते है उसी भाषा में लिखें ।

थोड़ा समय लगेगा मगर आपको धीरे धीरे ब्लॉगिंग से इनकम होने लगेगी । बहुत से ब्लॉगर आज 70 से 80 हजार कमा रहे है । यू ट्यूब पर छोटे छोटे वीडियो , व्लोग, डाक्यूमेंट्री और अपनी बात से जुड़े वीडियो बनाकर डालिए कुछ समय बाद आपको एडसेंस मिलना शुरू होंगे और आप अच्छे पैसे कमा सकते है आज के दौर में फ्रीलांस के काम की मांग बहुत तेजी से बढ रही है बहुत सारी छोटी बड़ी कम्पनियां है जो फ्रीलांस के तौर पर काम करवाती है और अच्छे पैसे देती है ।

बेकरी बिजनेस (Small Bakery Business in India)

बात जब खाने पीने की हो तो इस तरह के बिजनेस में आप अच्छी कमाई कर सकते है यह एक ऐसा उत्पाद है जिसकी बिक्री बहुत ज्यादा है आप इसे अपने घर से ही शुरू कर सकते है आप इस तरह की शॉप आउटर पर न खोलें कोशिश करें कि मार्केट के बीच में हो ।

Start Small Bakery Business

आप इसे शुरू करने के लिए 10 से 20 हजार रुपए लगाकर शुरू कर सकते है । इससे जुड़ी मशीन आप दोयम दर्ज की भी ले सकते है । याद रहे अच्छा और बेहतरीन सामान ही रखें । खराब समान ग्राहक को न दें |

Leave a Comment