Instagram 2022 : जानिए जियो फोन में इंस्टाग्राम कैसे चल सकता है?

इंस्टाग्राम भारत का एक चर्चित और लोकप्रिय सोशल मीडिया ऐप है। एंड्रॉयड और आईओएस पर यह आसानी है उपलब्ध हो जाता है। मगर जिनके पास जियो फोन है वो इंस्टाग्राम नहीं चला सकते हैं। अगर आपके पास भी जियो फोन है और आप उसमें इंस्टाग्राम का लुत्फ़ उठाना चाहते हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए है। इस आर्टिकल के ज़रिये हम आपको बताएंगे कि कैसे जियो फोन पर भी बिना किसी लाग लपेट के इंस्टाग्राम चलाया जा सकता है वो भी शत प्रतिशत मुफ्त।

जियो फोन में इंस्टाग्राम चलाने के लिए इन Steps को फोलो करें –

Step No.1 जियो फोन पर इंस्टाग्राम चलाने के लिए सबसे पहले आपको अपने जियो मोबाइल पर वेब ब्राउजर को ओपन कर होगा।

Step No. 2 वेव ब्राउजर को ओपन करने के बाद Google पर जायें और “Instagram.com” टाइप कर के सर्च करें।

Step No. 3 वेबसाइट जब ओपन हो जाये तब आपको Log in और Sign up के आप्शन दिखाई देंगे। यहाँ, एक बात ध्यान दें। अगर आपकी पहले से इन्स्टा पर ID है तो आप अपना username और पासवर्ड लगाकर सीधा log in कर सकते हैं। और अगर पहले से Instagram ID नहीं है तो आप Sign up को Click करें और अपनी ID बना लें।

Step No. 4 जब आप Log in कर लेंगे तब आप ‘Save Password’ के आप्शन कर क्लिक कर लें। इससे यह फायदा होगा कि आपको बार बार Log in करने के लिए Password टाइप नहीं करना पड़ेगा। आपने अगर एक बाय Save Password कर दिया है तो आप सीधे अपना इंस्टाग्राम अकाउंट ओपन कर सकते हैं।

यह बातें पर जान लें –

सवाल : जियो फोन पर कोई भी ऐप डाउनलोड क्यों नहीं होता?

उत्तर : जियो फोन पर कोई भी ऐप डाउनलोड नहीं होता है क्योंकि जियो फोन KaiOS पर चलता है जो स्मार्टफोन के एंड्रॉयड से बिलकुल जुदा होता है।

सवाल : क्या जियो फोन पर इंस्टाग्राम इस्तेमाल करने के फोन हैंग हो सकता है?

उत्तर : यह जरूरी नहीं है। हाँ, अगर आप दिन रात जियो पर इंस्टाग्राम इस्तेमाल करते हैं तो शायद इस बात का असर फोन कर दिखे।

सवाल : क्या भविष्य में जियो फोन पर इंस्टाग्राम या बाकी सारे ऐप्स सीधे इंस्टॉल कर सकते हैं?

उत्तर : यह फिलहाल कह पाना मुश्किल है। मगर शायद ऐसा कभी ना हो। जियो फोन पर इंस्टाग्राम चलाने के लिए आपको हमेशा गूगल का प्रयोग ही करना पड़े।

Leave a Comment