WHAT IS SOLAR POWER : क्या है सोलर पावर , कैसे करता है यह काम , जानिए इसके फायदे

 

 

सोलर पावर : दोस्तों आज रौशनी उजागर करने की कई तरकीब है । बिजली के भरोसे जिंदगी व्यतीत करने वाले अब बिजली का सहारा छोड़ चुके है । क्योंकि आए दिन पावर कट की समस्या ने उन्हें बेहाल कर दिया है ऐसे में नई तकनीक और उपकरण का सहारा उन्हे खूब भा रहा है यह तकनीक सोलर पैनल है दोस्तों इसके बारे में तो सुना ही होगा । आज हम आपको अपने इस आर्टिकल में सोलर पैनल क्या है इससे जुड़ी पूरी जानकारी देंगे।

क्या है सोलर पावर

बिजली इंसान की जिंदगी का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन चुका है । और इसका महत्व प्रतिदिन बढ़ता ही जा रहा है लगभग इन्हीं कामों को पूरा करने के लिए बिजली की जरूरत होती है। लेकिन देश ही नहीं नहीं बल्कि विश्व के कई देशों ने बिजली पर अपनी निर्भरता खत्म कर सोलर पावर को तवज्जो दे रहे है। सोलर पैनल जिसे सोलर सिस्टम भी कहा जाता है । यह सूर्य से मिलने वाली ऊर्जा को विद्युत ऊर्जा में बदलती है। सूर्य से निकलने वाली किरणों को अवशोषित कर उन्हे ऊष्मा या बिजली मे बदलने का काम करती है। इसके लिए किसी भी तरह डीजल , पेट्रोल और गैस की जरूरत नहीं होती है । बल्कि यह सिर्फ सूर्य की रौशनी के जरिए ही होता है ।

सोलर पैनल कैसे करता है काम

दोस्तों कई लोग अपने घर की छतों में इस सोलर पैनल को लगवा लेते है और इसका उपयोग खूब करते है बिजली के झंझट से छुटकारा मिल जाता है । 24 घंटे बिजली की तरह इसका उपयोग करते है।  ग्रामीण क्षेत्रों में तो इसका उपयोग किसान ट्यूबबेल चलाने में करते है लेकिन क्या आपको पता है कि को सोलर पैनल आपने लगा रखा वह कैसे काम करता है । हम आपको बताते है । दरअसल सूर्य की रौशनी से निकलने वाली ऊर्जा के कुछ किरणे निकलती है जिन्हे हम फोटान कहते है । इस फोटान से निकलने वाली एनर्जी से प्राप्त होने वाली ऊर्जा विद्युत ऊर्जा मे बदल जाती है । सोलर पैनल में बहुत सारे सेल लगे होते है इन सोलर सेल को सोलर बैट्री भी कहते है।  आपको बता दें कि ये सोलर सेल सिलिकॉन कि परत से बनी हुई है यह एक अर्धचालक प्रकृति धातु है जिसके साथ फास्फोरस निगेटिव पैदा होता है

कितने प्रकार के होते है सोलर पैनल

सोलर पैनल कई प्रकार के होते है कुछ के बारे में हम बताने जा रहे है।

मोनॉक्रिसलाइन सोलर पैनल

मोनॉक्रिसलाइन सोलर पैनल सबसे पुराना पैनल माना जाता है इसको बनाने के लिए 40 
मोनॉक्रिसलाइन सोलर सेल्स का उपयोग होता है । इसमें सभी सोलर सेल्स का इस्तेमाल किया जाता है इन्हे बनाने के लिए कई प्रक्रियाओं से गुजरना पड़ता है।

पॉलीक्रिसलाइन सोलर पैनल

यह एक नया डेवलपमेंट है इसलिए यह बहुत तेजी से पापुलर हो रहा है यह अन्य सोलर पैनल के मुकाबले बेहतर तरीके से काम करता है। यह भी सिलिकोंनके बने होते है। इसे बनाने के लिए कई प्रक्रियाओं को गुजरना पड़ता है। 
 

Leave a Comment