Himachal Pradesh Tourism: हिमाचल प्रदेश छुट्टियां बिताने के लिए बेहतरीन जगह

हिमाचल प्रदेश छुट्टियां बिताने के लिए बेहतरीन जगह है। यहां आप बर्फ से ढके पहाड़ों, हरी-भरी घाटियों, विविध वनस्पतियों और जीवों, बेदाग प्रकृति और ट्रेकिंग ट्रेल्स का लुत्फ उठा सकते है। हम आपको हिमाचल प्रदेश की 10 सबसे खूबसूरत जगह के बारे में बता रहे है। 

कसोल

पार्वती नदी के तट पर कसोल का एक फोटोजेनिक गांव है, जिसे ‘भारत का छोटा इज़राइल’ भी कहा जाता है।

कसोल, हिमाचल प्रदेश

शिमला

शिमला, हिमाचल प्रदेश

हरे-भरे हरियाली और बर्फ से ढके पहाड़ों के बीच हिमालय की तलहटी में बसा शिमला बेहद खूबसूरत है। यहां आप ट्रेकिंग का लुत्फ ले सकते है।

 

कसौली

1,900 मीटर की ऊंचाई पर कसौली का एक छोटा सा शहर है। यहां की शुद्ध हवा, शांतिपूर्ण वातावरण, और प्रकृति की प्रचुरता यात्रियों को आकर्षित करती है। 

कसौली

धर्मशाला

कांगड़ा घाटी की ऊपरी पहुंच में स्थित, धर्मशाला हिमाचल में सबसे अच्छी जगह में से एक है।

धौलाधार पहाड़ों की बर्फ से लदी चोटियों और हरे-भरे देवदार और देवदार के जंगलों से घिरा, यह शहर सांस्कृती से जुड़ा है।

स्पीति घाटी

3,810 मीटर की ऊंचाई पर, स्पीति घाटी ठंडे रेगिस्तानी पहाड़ों में एक सुदूर गांव है। यहां आप ट्रेकिंग, माउंटेन बाइकिंग, व्हाइटवाटर राफ्टिंग और वाइल्डलाइफ स्पॉटिंग का लुत्फ उठा सकते है।

मनाली

हरे-भरे देवदार और देवदार के जंगल, बर्फ से ढके पहाड़, प्राकृतिक घास के मैदान, झरने और घाटियों से भरे मनाली हर साल पर्यटकों की भीड़ से भरा रहता है। यहां आबोहवा लोगों को लुभाती है।

चितकुल

हिमाचल के किन्नौर जिले में एक छोटा लेकिन आकर्षक गाँव चितकुल है, हरे-भरे वनस्पतियों, बर्फ से लदे पहाड़ों और सेब के बागों से घिरा इसका प्राकृतिक दृश्य और शांत वातावरण लोगों  को लुभाता है।

बीर बिलिंग

इसे ‘भारत की पैराग्लाइडिंग राजधानी’ भी कहा जाता है। साल भर स्वास्थ्यप्रद मौसम और एक शानदार परिदृश्य का दावा करता है, जो दुनिया भर से रोमांच चाहने वालों और बैकपैकर्स को आकर्षित करता है।

डलहौजी

पहाड़ों, झरनों, झीलों और हरे-भरे देवदार और ओक के पेड़ों से भरे,  ट्रेकिंग, रिवर राफ्टिंग, कैनोइंग, कयाकिंग और कैंपिंग में भाग लेने के लिए डलहौजी आना पसंद करते हैं।

खज्जियार

घने देवदार के जंगलों, हरे-भरे घास के मैदानों और बर्फ से ढके हिमालय के बीच खज्जियार जन्नत का एक छोटा सा टुकड़ा है। ‘भारत का मिनी स्विट्जरलैंड’ के नाम से भी इसे जाना जाता है।

Leave a Comment