जुलाई महीने में इन जगहों पर घूमना अद्भुत अहसास देगा | Best places to visit in July in India

Tourism : मार्च आते ही गर्मियों का मौसम शुरू हो चुका है। गर्मी के मौसम में लोग अमूमन ठंडी और पहाड़ी जगहों में छुट्टियां बिताना पसंद करते हैं। और अगर आपकी भी चाहत है प्राकृत की गोद में जाकर पहाड़ों पर कुछ सुकून के पल बिताने की तो आज हम आपको कुछ ऐसी ही जगहों से रूबरू करवायेंगे। इन जगहों पर अगर आप जुलाई के महीने में जायेंगे तो आपको सफर आनंदमय और यादगार बन जायेगा।

डलहौजी – Dalhousie : जुलाई में हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) के चम्‍बा जिले में स्थित डलहौजी जाना आपके लिए एक अद्वितीय अनुभव साबित हो सकता है। डलहौजी को सन् 1854 में ब्रिटिश गर्वनर लार्ड डलहौजी ने स्‍थापित किया था ताकि वह गर्मियों में यहाँ आकर सुकून भरे पल बिता सके। एक और बात जो डलहौजी को अलग बनाती है वो ये कि यह पांच पहाडियों पर बना नगर है जिनके नाम काथलॉग, पोर्टएन, तेहरा, बाकरोता और बालून हैं। पर्यटकों के लिए यह शहर स्वर्ग से कम नहीं है। यहां की मनोहर हरी-भरी वादियां, प्राकृतिक सुंदरता आपका मन मोह लेगी और आप इस शहर से प्रेम कर बैठेंगे।

मैकलॉडगंज – Mcleodganj : इसकी गिनती भारत के सबसे प्रसिद्ध और शानदार हिल स्टेशन में होती है। हिमाचल प्रदेश में स्थित मैकलॉडगंज अपनी प्राकृतिक खूबसूरती के लिए पर्यटकों का खूब भाता है। मैकलॉडगंज में साल भर सैलानियों की भीड़ उमड़ी रहती है क्यों कि लोग यहां आकर शान्ति पाते हैं। मैकलॉडगंज की नैसर्गिक सुंदरता अनोखी है। आप यहाँ आकर ट्रैकिंग, कैम्पिंग जैसी एडवेंचरस एक्टिविटीज का भरपूर आनंद उठा सकते हैं।

लद्दाख – Ladakh : जुलाई महीने में आपके लिए उत्तर में काराकोरम और दक्षिण में हिमालय पर्वत के बीच स्थित लद्दाख एक बेहतरीन टूरिस्‍ट डेस्‍टीनेशन साबित हो सकता है।यहां का सौंदर्य आपके मन को रास आयेगा। यहां की गगनचुंबी पहाड़ियां, मन को भाने वाले मौसम और वातावरण आपको आत्मीय एहसास देंगे। लद्दाख के खूबसूरत नजारे देखकर आपका मन करेगा कि आप यहीं जीवन भर के लिए बस जायें।

शिमला – Shimla : उत्तर भारतीय राज्य हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला हमेशा से ही सैलानियों के लिए एक लुभावनी वंडरलैंड रहा है। कुफरी, रिज, जाखू हिल, क्राइस्ट चर्च और माल रोड यहाँ के सबसे नामी जगहों में से हैं। शिमला में आपको एक से बढ़कर एक अच्छे रेस्टोरेंट, कैफे, मंदिर और नजारे मिलेंगे। यह शहर सैलानियों के लिए किसी उपहार से कम नहीं है। शिमला का लुफ्त लेने के लिए जुलाई से बेहतर दूसरा कोई महीना नहीं हो सकता।

सिक्किम – Sikkim : सिक्किम प्रकृति की सुंदरता का एक खूबसूरत नमूना है। सिक्कीम का भूगोल भी दिलचस्प है। यह पश्चिम में नेपाल, उत्तर तथा पूर्व में चीनी तिब्बत स्वायत्त क्षेत्र तथा दक्षिण-पूर्व में भूटान से सटा हुआ है। आप यहां जब भी आएं, तो नाथु ला, इंडो-चाइना बॉर्डर और रुमटेक मॉनेस्ट्री जाना हरगिज़ ना भूलें ताकि आपका यह सफर यादगार लम्हों से भरा रहे। सिक्कीम का नामची शहर ताजी हवा और मनमोहक सुंगध के लिए पर्यटकों में प्रसिद्ध है। यह शहर हिमाच्छादित पहाड़ों और वुडलैंड पर्वत घाटियों का एक सुंदर दृश्य प्रदान करता है जिसे घंटों तक निहारा जा सकता है।

Leave a Comment