Uttarakhand के खूबसूरत शहर Mussoorie के बारे में जानिये

Mussoorie Uttrakhand : उत्तराखंड के बीचोंबीच बसा मसूरी अपने नैसर्गिक खूबसूरती के लिए मशहूर है। इसलिए मसूरी को पहाड़ों की रानी भी कहा जाता है। ये हिल स्टेशन हनीमून कपल्स से लेकर फैमली टूर की प्लानिंग तक सभी के लिए मनचाहा हॉलिडे स्पॉट है। मसूरी की मनमोहक वादियां, प्राकृतिक सुंदरता, और पावन वातावरण हर किसी का दिल जीत लेते हैं। मसूरी में घूमने के लिए ढ़ेर सारी खूबसूरत जगहें हैं जहाँ जाकर आप दोबारा लौटना नहीं चाहेंगे। इनमें से प्रमुख जगह हैं कैमल्स बैक रोड, लाल टिब्बा और चार दुकान जहां आप अलग अलग प्रकार के स्वादिष्ट पैनकेक्स का आनंद ले सकते हैं। इस आर्टिकल में हम आपको ऐसे ही कुछ जगहों के बारे में बताएंगे जो मसूरी की खूबसूरती में चार चांद लगाते हैं। इस लिए यह आर्टिकल आप अंत तक जरूर पढ़ें और उन लोगों के साथ शेयर करें जो मसूरी जाने की तैयारी कर रहे हैं।

शेडअप चोपेलिंग मंदिर – मसूरी में स्थित शेडअप चोपेलिंग मंदिर तिब्बती बौद्ध मंदिर के नाम से भी प्रख्यात है और इसकी स्थापना भी तिब्बती लोगों ने की थी। ये मंदिर आईएएस अकादमी के नजदीक हैप्पी वैली रोड पर स्थित है। यहाँ आकर आपको पावनता का अनुभव होगा।

बेनोग वाइल्ड लाइफ सैंचूरी – देवदार के घने पेड़ों और बर्फ से ढकी पर्वत चोटियों से घिरी हुई बेनोग वाइल्ड लाइफ सैंचूरी की मनोहरता पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करती है। यहाँ पर आकर आप खुद को प्रकृति के और करीब पाएंगे।

गन हिल – ये मसूरी का दूसरा सबसे ऊंचा स्थान है और मॉल रोड से लगभग 400 फीट की ऊंचाई पर स्थित है। आप गन हिल का लुत्फ उठाने के लिए रोपवे से जा सकते हैं या मॉल रोड पर कोर्ट कॉम्प्लेक्स से आधे घंटे की लंबी पैदल यात्रा कर सकते हैं।

मॉल रोड – मॉल रोड को मसूरी का दिल भी कहते हैं। दो किलोमीटर लंबा ये रास्ता लाइब्रेरी पॉइंट से शुरू होकर पिक्चर पैलेस तक जाता है। मॉल रोड पर पैदल घूमते हुए यहां लगने वाली कपड़ों की दुकानें, स्वादिष्ट व्यंजनों के स्टॉल आदि का आनंद लिया जा सकता है। हालांकि, रात के समय मॉल रोड का नजारा और भी ज्यादा खूबसूरत लगता है।

म्युनिसिपल गार्डन – लाइब्रेरी पॉइंट से कुछ ही किलोमीटर की दूरी पर स्थित म्युनिसिपल गार्डन को शुरुआत में कंपनी बाग के नाम से जाना जाता था। विशाल बगीचों से घिरा हुआ, हरे लॉन, फव्वारे, झील, फूलों की 800 विभिन्न प्रजातियों के साथ ये हिल स्टेशन पर्यटकों के लिए एक सुंदर आकर्षण केंद्र है। यहां पाए जाने वाले चायना ट्री इसे और भी खूबसूरत बनाते हैं। इसके अलावा, आप यहां की झील में नौका विहार का आनंद ले सकते हैं।

कैमल्स बैक रोड – कैमल्स बैक रोड मसूरी में सबसे ज्यादा घूमने वाली जगहों में से एक है। ये 4 किमी लंबी सड़क है। यहां के पहाड़ों का आकार ऊंट के कूबड़ के समान लगता है
इसलिए इसे कैमल बैक रोड कहा जाता है।

Frequently Asked Questions (FAQ)

प्रश्न (Question) 1 : मसूरी कहाँ स्थित है?

उत्तर (Answer) : उत्तराखंड

प्रश्न (Question) 2 : मसूरी किस नाम से मशहूर है?

उत्तर (Answer) : पहाड़ों की रानी

प्रश्न (Question) 3 : मसूरी की कौन कौन सी जगह घूमने लायक है?

उत्तर (Answer) : शेडअप चोपेलिंग मंदिर, बेनोग वाइल्ड लाइफ सैंचूरी, गन हिल

प्रश्न (Question) 4 :

उत्तर (Answer) :

प्रश्न (Question) 5 :

उत्तर (Answer) :

Leave a Comment