AB De Villiers Retirement : दक्षिण अफ्रीकी स्टार डिविलियर्स ने क्रिकेट से पू्र्ण रूप से लिया संन्यास, कोहली ने कहा I Love You

दक्षिण अफ्रीका के महारथी खिलाड़ी और 360 डिग्री के नाम से मशहूर एबी डिविलियर्स (AB De Villiers Retirement) ने खेल के सभी फॉर्मेट से संन्यास ले लिया है। इसी के साथ बैंगलोर (RCB) के लिए भी उनके IPL करियर का अंत हो गया है। एबी डिविलियर्स ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से वर्ष 2018 में संन्यास का ऐलान किया था पर वो अलग-अलग देशों की लीग क्रिकेट में भाग ले रहे थे। मगर अब वो क्रिकेट के मैदान में नज़र नहीं आयेंगे।

एबी डिविलियर्स ने सोशल मीडिया पर एक इमोशनल वीडियो शेयर किया। वीडियो में उन्होंने कहा कि ताउम्र वो रॉयल चैलंजर्स बैंगलोर के फैन बने रहेंगे और रॉयल चैलंजर्स बैंगलोर टीम उनके लिए एक परिवार की तरह है। वीडियो में उन्होंने ये भी बताया कि वो Retirement के फैसले के बारे में काफी लंबे समय से सोच रहे थे।

एबी डिविलियर्स ने वीडियो में कहा कि वो लंबे समय से आइपीएल में खेलने के बाद आधे भारतीय बन चुके हैं। भले ही वो दक्षिण अफ्रीका में रहते हों पर वो अब अपने आप को आधे भारतीय के रूप में भी देखते हैं। एबी डिविलियर्स ने कहा, ‘भारत में बिताए गए पल उनके लिए हमेशा खास रहेंगे’।

डिविलियर्स ने ट्वीट भी किया

साउथ अफ्रीका के स्टार खिलाड़ी एबी डिविलियर्स ने ट्वीट कर के भी जानकारी दी। उन्होंने लिखा कि – यह एक अविश्वसनीय यात्रा रही है, लेकिन मैंने सभी तरह के क्रिकेट से संन्यास लेने का फैसला लिया है। मैंने अपने बैकयार्ड में बड़े भाइयों के साथ क्रिकेट खेलना शुरू किया तब से ही मैंने पूरे आनंद और बेलगाम उत्साह के साथ इस खेल को खेला है। अब 37 साल की उम्र में वह लौ अब उतनी तेजी से नहीं जलती।

कोहली ने ट्वीट कर भावुक विदाई दी

विराट कोहली ने ट्वीट करते हुए लिखा – इसने मेरे दिल को चोट पहुंचाई है लेकिन मुझे पता है कि आपने अपने और अपने परिवार के लिए यह बिल्कुल सही फैसला लिया है जैसा ही आप हमेशा से ही करते आए हैं। दिल को आपने तोड़ दिया। हम आपस बहुत प्यार करते हैं।

सुंदर पिचाई ने कहा डिविलियर्स मेरे सबसे पसंदीदा खिलाड़ियों में से एक

Google के सीईओ सुंदर पिचाई ने भी डिविलियर्स के सन्यास पर अपनी प्रतिक्रिया ज़ाहिर की। पिचाई ने ट्विटर पर लिखा, “क्या शानदार करियर रहा है,मेरे सबसे पसंदीदा खिलाड़ियों में से एक”।

इस बार IPL में नाकाम रहे थे

IPL 2021 में एबी डिविलियर्स का बल्ला खामोश नजर आया था। इस बार अपनी बल्लेबाजी से वो फैंस का दिल जीतने में नामक रहे थे। 15 मैचों में वह 31.30 की औसत के साथ 313 रन ही बना सके थे। 14 पारियों में उनके बल्ले से सिर्फ 2 फिफ्टी देखने को मिली थी। फेज-2 में तो वह 8 पारियों में केवल 106 रन ही बना सके थे।

डिविलियर्स ने दक्षिण अफ्रीका के लिए 114 टेस्ट, 228 वनडे और 78 टी20 मैच खेले हैं। टेस्ट में उन्होंने 50.66 की औसत से 8765 रन बनाए हैं। जबकि वनडे में 53.5 की औसत से 9577 रन बनाए हैं। वहीं टी-20 में 26.12 की औसत से 1672 रन बनाए हैं।

Leave a Comment