IPL 2022 : लखनऊ और अहमदाबाद होंगी IPL की दो नई टीमें, BCCI की हुई 12 हजार करोड़ से ज्यादा की कमाई

IPL New Team Auction : IPL प्रेमियों के लिए अच्छी खबर है। खबर यह है कि अब IPL में दो नई टीमों की एंट्री हो गई है। लखनऊ और अहमदाबाद की टीम आईपीएल 2022 में हिस्सा लेंगी। बीसीसीआई की ओर से दुबई में नई टीमों की बोली लगाई गई, जिससे उसे जबरदस्त मुनाफा हुआ है। दो नई टीमें बेचकर बीसीसीआई ने कुल 12 हजार करोड़ रुपये से अधिक की कमाई की है।

किसने खरीदी अहमदाबाद और लखनऊ की टीमें?

लखनऊ को संजीव गोयनका के RP-SG ग्रुप ने खरीदा है, इस टीम की कीमत 7090 करोड़ रुपये है। इसके साथ लखनऊ अब आईपीएल की सबसे महंगी टीम बन गई है। जबकि अहमदाबाद को विदेशी ग्रुप CVC ने 5600 करोड़ रुपये में खरीदा है, ये लग्ज़मबर्ग की कंपनी है। बता दें कि बीसीसीआई की ओर से टीमों की बोली के लिए बेस प्राइस 2 हजार करोड़ रुपये रखा गया था। उम्मीद थी कि दो टीमों से 8 हजार करोड़ तक की कमाई हो सकती है, लेकिन ये नंबर 12 हजार करोड़ के पार चला गया।

कौन-कौन था रेस में?

आईपीएल की दो नई टीमों को खरीदने के लिए कई लोगों ने कोशिश कु थी। RPSG के संजीव गोयनका, मैनचेस्टर यूनाइटेड के मालिक ग्लेज़र फैमिली, नवीन जिंदल, अडानी ग्रुप, कोटाक ग्रुप, सीवीसी पार्टनर, ग्रुप-एम, रणवीर सिंह और दीपिका पादुकोण समेत कई नामी गिरामी हस्तियां नई टीमों को खरीदने की रेस में थे। लेकिन अंत में गोयनका ग्रुप और सीवीसी पार्टनर ने बाज़ी मार ली।

10 टीमें पहले भी खेल चुकी हैं

ऐसा पहली बार नहीं होगा जब आईपीएल में 10 टीमें हिस्सा लेंगी, इससे पहले 2011 में ऐसा हो चुका है। तब पुणे वॉरियर्स, कोच्चि टस्कर्स को शामिल किया गया था। कोच्चि को एक सीजन के बाद ही हटा दिया गया था क्योंकि कुछ विवाद हुआ था। लेकिन 2014 के बाद से ही आईपीएल में फिर से 8 टीमों की वापसी हो गई थी।

IPL 2022 के लिए टीमें – मुंबई इंडियंस, चेन्नई सुपरकिंग्स, रॉयल चैलैंजर्स बेंगलुरु, दिल्ली कैपिटल्स, राजस्थान रॉयल्स, कोलकाता नाइट राइडर्स, सनारइजर्स हैदराबाद, पंजाब किंग्स और अब अहमदाबाद और लखनऊ!

Leave a Comment