Bihar Scholarship 2022: बिहार में छात्र इन योजनाओं से पा सकते है लाखों का छात्रवृत्ति

बिहार छात्रवृत्ति Bihar Scholarship 2022 बेहतरीन भविष्य और शिक्षा के लिए राज्य के स्थायी निवासी छात्रों के लिए हैं। बिहार सरकार और अन्य निजी संगठन मिलकर राज्य के मेधावी और वंचित छात्रों के लिए कई छात्रवृत्ति प्रदान करते हैं। प्रत्येक छात्रवृत्ति का मुख्य उद्देश्य योग्य छात्रों को किसी भी आर्थिक तंगी की परवाह किए बिना आगे की पढ़ाई के लिए प्रोत्साहित करना और प्रेरित करना है।

Show Contents

Bihar Scholarship 2022 Scheme

एससी, एसटी, ओबीसी और ईबीसी श्रेणियों के उम्मीदवार छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करने के पात्र हैं। यह लेख आपको बिहार सरकार और अन्य संगठनों द्वारा दी जाने वाली सभी स्कॉलरशिप की मुख्य विशेषताएं प्रदान करता है। इसमें संपूर्ण बिहार छात्रवृत्ति सूची, उनकी प्रमुख पात्रता मानदंड, विस्तृत आवेदन प्रक्रिया, अस्थायी आवेदन अवधि और पुरस्कार विवरण जैसी जानकारी शामिल है।

How Can Apply Bihar Scholarship 2022

आपके लिए कितनी बिहार स्कॉलरशिप उपलब्ध हैं? छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करने का सही समय कब है? ये कुछ स्पष्ट प्रश्न हैं जो अधिकांश छात्रों के मन में उठते हैं। योग्य उम्मीदवार छात्रवृत्ति फॉर्म के लिए आधिकारिक वेबसाइट www.pmsonline.bih.nic.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि (2019-20, 2020-21 पंजीकरण) 15 नवंबर 2021 थी। 2021-22 के लिए पंजीकरण 31 को बंद हुआ है।

Detailed Bihar Scholarship List

S.No.Scholarship Name
बिहार छात्रवृत्ति नाम
Provider Name
प्रदाता का नाम
Application Period
आवेदन अवधि
1.अनुसूचित जाति के छात्रों के लिए पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति, बिहारपिछड़ा और अत्यंत पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग, बिहार सरकार जनवरी और मार्च के बीचजनवरी और मार्च के बीच
2.बीसी-ईबीसी पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति, बिहारपिछड़ा और अत्यंत पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग, बिहार सरकारजनवरी और मार्च के बीच
3.एसटी-पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति, बिहारपिछड़ा और अत्यंत पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग, बिहार सरकारजनवरी और मार्च के बीच
4.10+2 के लिए मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजनाबिहार सरकार साल भर चलती है
5.मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना, स्नातक के लिए,बिहार सरकार साल भर चलती है
6.संयुक्त परामर्श बोर्ड (सीसीबी) छात्रवृत्ति, बिहार संयुक्त परामर्श बोर्ड अक्टूबर से अप्रैल के बीच

Detailed Eligibility Criteria of Bihar Scholarship (बिहार छात्रवृत्ति के कौन और कैसे करें अप्लाई)

अब आप सोच रहें होंगे की इन स्कॉलरशिप के लिए कैसे आवेदन करें। तो अब हम आपको बताते है कि किस योजना के लिए आप कैसे आवेदन कर सकते है।

Post Matric Scholarship for SC Students, Bihar (अनुसूचित जाति के छात्रों के लिए पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति, बिहार)

पोस्ट-मैट्रिक स्तर (कक्षा 11 से स्नातकोत्तर स्तर तक) में पढ़ने वाले SC छात्र इस छात्रवृत्ति के लिए आवेदन कर सकते हैं। उन्होंने अंतिम योग्यता परीक्षा उत्तीर्ण की होगी। परिवार की वार्षिक आय INR 2.50 लाख से कम होनी चाहिए।इसके लिए आप बिहार सरकार की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। इसमें आपको निम्नलिखित लाभ मिलेंगे।

  • 10 महीने के लिए प्रति माह INR 1200 (छात्रावास के लिए) और INR 550 प्रति माह (दिन के विद्वानों के लिए) का रखरखाव भत्ता
  • विकलांग छात्रों के लिए प्रति माह INR 240 तक का अतिरिक्त भत्ता
  • अनिवार्य अप्रतिदेय शुल्क की प्रतिपूर्ति
  • प्रति वर्ष INR 1600 तक का अध्ययन यात्रा शुल्क
  • शोध छात्रों के लिए थीसिस टाइपिंग और प्रिंटिंग शुल्क 1600 रुपये तक

BC-EBC Post Matric Scholarship, Bihar (बीसी-ईबीसी पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति, बिहार

पोस्ट-मैट्रिक स्तर (कक्षा 11 से स्नातकोत्तर स्तर तक) में पढ़ने वाले BC/EBC छात्र इस छात्रवृत्ति के लिए आवेदन कर सकते हैं। उन्होंने अंतिम योग्यता परीक्षा उत्तीर्ण की होगी। परिवार की वार्षिक आय INR 1.50 लाख से कम होनी चाहिए। उन्हें प्राप्त नहीं होना चाहिए। कोई अन्य छात्रवृत्ति नहीं ली होनी चाहिए। इसके लिए भी ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। परिवर्तनीय वित्तीय सहायता इसमें मिलेगी।

  • पोस्ट-मैट्रिक स्तर (कक्षा 11 से स्नातकोत्तर स्तर तक) में पढ़ने वाले छात्र इस छात्रवृत्ति के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  • उन्होंने अंतिम योग्यता परीक्षा उत्तीर्ण की होगी
  • परिवार की वार्षिक आय 1.50 लाख रुपये से कम होनी चाहिए।
  • उन्हें कोई अन्य छात्रवृत्ति प्राप्त नहीं होनी चाहिए।

ST-Post Matric Scholarship, Bihar (एसटी-पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति, बिहार)

पोस्ट-मैट्रिक स्तर (कक्षा 11 से स्नातकोत्तर स्तर तक) में पढ़ने वाले ST छात्र इस छात्रवृत्ति के लिए आवेदन कर सकते हैं। उन्होंने अंतिम योग्यता परीक्षा उत्तीर्ण की होगी। परिवार की वार्षिक आय INR 2.50 लाख से कम होनी चाहिए। इसमें किसी अन्य छात्रवृत्ति की प्राप्ति नहीं होना चाहिए। इसमें आपको निम्न लाभ मिलेगा। इसके लिए आप बिहार सरकार की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।

  • पोस्ट-मैट्रिक स्तर (कक्षा 11 से स्नातकोत्तर स्तर तक) में पढ़ने वाले छात्र इस छात्रवृत्ति के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  • उन्होंने अंतिम योग्यता परीक्षा उत्तीर्ण की होगी।
  • परिवार की वार्षिक आय 2.50 लाख रुपये से कम होनी चाहिए।
  • उन्हें कोई अन्य छात्रवृत्ति प्राप्त नहीं होनी चाहिए।

Chief Minister Kanya Utthan Yojana for 10+2, Bihar (10+2, बिहार के लिए मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना)

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति से 12वीं की परीक्षा उत्तीर्ण बिहार की अविवाहित छात्राएं आवेदन कर सकती हैं। इसमें 10 हजार रुपए मिलते है। इसके लिए आप बिहार सरकार की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।

Chief Minister Kanya Utthan Yojana for Graduation, Bihar (स्नातक, बिहार के लिए मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना)

जिन छात्राओं ने सरकारी मान्यता प्राप्त/समविश्वविद्यालय से स्नातक की पढ़ाई पूरी कर ली है, वे आवेदन कर सकती हैं। इसमें 25 हजार रुपए मिलते है। इसके लिए आप बिहार सरकार की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।

Combined Counselling Board (CCB) Scholarship, Bihar (संयुक्त परामर्श बोर्ड (सीसीबी) छात्रवृत्ति, बिहार)

इस छात्रवृत्ति के लिए कॉलेज/विश्वविद्यालय स्तर (डिप्लोमा स्तर, डिग्री स्तर या स्नातकोत्तर स्तर के पाठ्यक्रमों का अनुसरण) में अध्ययनरत छात्र आवेदन कर सकते हैं। उन्हें कम से कम 40% से 50% अंकों के साथ अंतिम योग्यता परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए। इसमें आपको 1 से 3 लाख तक रुपए मिलते है। इसके लिए आप बिहार सरकार की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।

BTSE Bihar Talent Search Examination (बिहार प्रतिभा खोज परीक्षा)

लोक कल्याण परिषद और Mployd Edutech Pvt द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित किया गया। लिमिटेड, यह छात्रवृत्ति उन छात्रों के लिए उपलब्ध है जो बिहार प्रतिभा खोज परीक्षा के लिए सातवीं से दसवीं कक्षा में पढ़ रहे छात्र अर्हता प्राप्त करते हैं और। चयनित छात्रों को 20,000 रुपये तक की वित्तीय सहायता के साथ-साथ लैपटॉप, नोटपैड, टैब जैसे उपहार आइटम मिलते हैं। छात्रवृत्ति के हिस्से के रूप में स्मार्टवॉच और अन्य उपहार-बाधा है।

श्रम और रोजगार मंत्रालय प्री-मैट्रिक छात्रवृत्ति (Ministry of Labor and Employment Pre-Matric Scholarship)

यह छात्रवृत्ति भारत सरकार के श्रम और रोजगार मंत्रालय द्वारा संचालित है। यह योजना उन छात्रों के लिए है जो कक्षा 1 से 10 तक पढ़ रहे हैं और बीड़ी/सिने/आईओएमसी/एलएसडीएम कार्यकर्ताओं के बच्चे हैं। इस योजना के तहत चयनित छात्रों को INR 1840 तक की छात्रवृत्ति राशि प्राप्त होगी।

श्रम और रोजगार मंत्रालय पोस्ट-मैट्रिक छात्रवृत्ति (Ministry of Labor and Employment Post-Matric Scholarship)

प्री-मैट्रिक छात्रवृत्ति की तरह, श्रम और रोजगार मंत्रालय भी कक्षा 11 से स्नातकोत्तर स्तर (डिप्लोमा पाठ्यक्रमों सहित) में पढ़ने वाले छात्रों के लिए पोस्ट-मैट्रिक छात्रवृत्ति प्रदान करता है, जो बीड़ी/सिने/आईओएमसी/एलएसडीएम कार्यकर्ताओं के बच्चे हैं। इस योजना के तहत चुने गए विद्वानों को 15,000 रुपये तक की छात्रवृत्ति मिलेगी।


1 thought on “Bihar Scholarship 2022: बिहार में छात्र इन योजनाओं से पा सकते है लाखों का छात्रवृत्ति”

Leave a Comment