Business Idea Under 1 lakh: एक लाख रुपये से भी कम में शुरू करें ये बिजनेस, कमाए अच्छा

कहते है न अगर आपको तरक्की करनी है तो आपको कारोबार करना ही होगा। एक कारोबारी ज़िंदगी में बड़ा मुकाम हासिल कर सकता है लेकिन नौकरी से सिर्फ अपना घर ही पाल सकते हैं। लॉकडाउन में हज़ारो लोग बेरोजगार हुए तो अब सब रोजगार की तरफ बढ़ रहे हैं। अगर आप भी रोजगार करने की सोच रहे हैं और आपके पास बिजनेस करने के लिए 1 लाख रुपए (Business Idea Under 1 lakh) है तो आप बहुत अच्छा बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं। ऐसे कई बिजनेस आइडिया bussiness idea हैं। जिन्हें 1 लाख से शुरू किया जा सकता है और दुनिया भर में इसकी सफलता 100% है। आपको बता दें कि एक बिजनेस आइडिया तभी काम करता है जब आप उसे शुरू करने के लिए आप उत्पादों या सामानों के बजाय अपना कौशल, श्रम या विशेषज्ञता को महत्व दें। यदि आपके पास कोई स्टार्टअप पूंजी नहीं है, तो भी आपके पास ऑनलाइन पैसा कमाने के तरीके हैं।

भारत में सर्वश्रेष्ठ व्यवसाय योजना विचार ( BUSINESS PLAN IDEA )

कम निवेश के साथ एक व्यवसाय योजना विचार (BUSINESS PLAN IDEA ) केवल बिजनेस शुरू करने के लिए पर्याप्त नहीं है। हो सकता है कि आपके मन में व्यावसायिक विचारों (business ideas in your mind) का एक समूह हो, लेकिन उन विचारों को साकार करना आसान नही होता और ऐसे समय मे ये विचार आपको एक अलग निर्णय पर ले जाते हैं, यह आमतौर पर तब होता है जब आपको ये नही पता होता है किसमे कितना फायदा होगा औरवो कैसे होगा। यह वह स्टेप है जहां अधिकांश इच्छुक व्यवसायी (businessmen struggle) अपनी सफलता तक पहुंचने के लिए संतुलन बनाने के लिए संघर्ष करते हैं। आपने कई महत्वाकांक्षी व्यवसायियों (struggles in their beginning stage of business) की कहानियां उनके व्यवसाय के शुरुआती चरण में संघर्षों से भरी हुई सुनी होंगी, विशेष रूप से निवेश और विचारों के साथ और उनकी कड़ी मेहनत, आत्मविश्वास और नए आईडिया के कारण, वे अपने बिजनेस को सफलता की ऊंचाइयों तक पहुंचा पाए हैं।

Business Idea Under 1 lakh– एक व्यवसाय को सफलतापूर्वक चलाने के लिए, आपको अत्यधिक दृढ़ संकल्प और आत्मविश्वास की आवश्यकता होती है और उद्यमिता के क्षेत्र में उतरने से पहले आपको व्यवसाय योजना के बारे में बहुत स्पष्ट होना चाहिए। काम को आसान बनाने के लिए, यहां कुछ व्यावसायिक उपाय दिए गए हैं जिन्हें 1 लाख से कम निवेश के साथ शुरू किया जा सकता है और जिनकी सफलता दर 100% है।

  • हैंडमेड मोमबत्तियाँ
  • अचार
  • अगरबत्ती
  • बटन और डिजाइनर लेस और जूते के फीते
  • होममेड चॉकलेट
  • नूडल्स
  • डिस्पोजेबल प्लेट और कप
  • जूट बेग
  • ऑर्गेनिक साबुन
  • स्मार्टफोन के लिए टेम्पर्ड ग्लास
  • इवेंट मैनेजमेंट सर्विसेज
  • होम ट्यूशन
  • बेकरी
  • ऑनलाइन विज्ञापन
  • चॉकलेट बनाना
  • मैरिज ब्यूरो
  • ब्यूटी पार्लर
  • ब्लॉगिंग
  • वेब मेंटिनेंस सर्विस
  • YouTuber
  • फ्रीलांसर
  • कॉस्मेटिक उत्पादन
  • जिम व्यवसाय
  • होममेड मोमबत्ती का बिजनेस

मोमबत्ती उन उत्पादों में से एक है जो हमेशा मांग में रहता है और यह एक बेहद लोकप्रिय व्यवसाय विकल्प है जो कम निवेश के साथ शुरुआत करना चाहता है। मोमबत्तियों की मांग पारंपरिक से धार्मिक से लेकर सजावट के उद्देश्य से शुरू होती है, वह भी विशेष रूप से त्योहारों के दौरान; मोमबत्तियों की मांग बहुत अधिक है। मोमबत्ती बनाने का व्यवसाय शुरू करने के लिए लगभग 20,000 रुपये से 30,000 रुपये की राशि पर्याप्त है और इसे आपके घर जैसे छोटे स्थान से शुरू किया जा सकता है।

कच्चा माल और मोमबत्ती बनाने के कुछ उपकरण व्यवसाय शुरू करने के लिए पर्याप्त हैं और बाद में आप इसे मांग के अनुसार बड़ा कर सकते हैं।

अचार का बिजनेस

Business Idea Under 1 lakh
अचार का बिजनेस

अचार बनाना भी एक अन्य पारंपरिक व्यवसायिक विचार है और यह भारत में बेहद लोकप्रिय है। अचार के कम से कम एक प्रकार के बिना आपको कोई घर नहीं मिल सकता है। इसलिए, यदि आप कम निवेश के साथ शुरुआत करना चाहते हैं, तो अचार का व्यवसाय एक आसान और सुरक्षित विकल्प है। भारतीय बाजार में ही नहीं विदेशों में भी भारतीय अचार की मांग ज्यादा है। लगभग 20,000 रुपये से 25,000 रुपये की पूंजी व्यवसाय शुरू करने के लिए पर्याप्त है और अपने नवीन विचारों के साथ, आप इसे भविष्य में वास्तव में बड़ा बना सकते हैं।

अगरबत्ती का बिजनेस

गरबत्ती का बिजनेस

विदेशों में बड़ी मांग के कारण भारत का अगरबत्ती का कारोबार बढ़ रहा है। दुनिया भर के कई देशों में ध्यान की बढ़ती लोकप्रियता के कारण अगरबत्ती का निर्यात कारोबार भी बढ़ा है। स्वचालित और अर्ध-स्वचालित अगरबत्ती बनाने वाली मशीनों की लागत 50,000 रुपये से शुरू होती है और इसका उपयोग थोक उत्पादन के लिए किया जा सकता है।

बटन और डिजाइनर लेस और जूते के फीते का बिजनेस

बटन और डिजाइनर लेस और जूते के फीते का बिजनेस

कपड़ा उद्योग में उपयोग किए जाने वाले सबसे आवश्यक फिक्सिंग और ट्रिमिंग बटन और डिजाइनर फीता हैं। उभरते फैशन ट्रेंड के साथ, उनके पास बाजार की बड़ी संभावनाएं हैं। लेस और बटन हमेशा मांग में होते हैं और विभिन्न देशों में भी निर्यात किए जाते हैं, इसलिए यह उन व्यक्तियों के लिए एक अच्छा विकल्प है जो कम निवेश के साथ व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं। इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए आपको बस एक छोटी सी जगह चाहिए और लगभग 25,000 रुपये से 50,000 रुपये के कम निवेश के साथ।

आइसक्रीम के कोन का बिजनेस

आइसक्रीम के कोन का बिजनेस


आइसक्रीम खाना हर किसी को पसंद होता है और यह आज के समय में बच्चों से लेकर बड़ों तक सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली मिठाई है। आइसक्रीम की बढ़ती खपत के कारण आइसक्रीम कोन की मांग में वृद्धि हुई है। इसलिए, एक छोटी आइसक्रीम कोन निर्माण इकाई शुरू करना सबसे अच्छा विचार है। और निश्चित रूप से यह विचार एक लाभदायक व्यवसाय विकल्प हो सकता है और आप इस व्यवसाय को लगभग 1 लाख रुपये से 1.5 लाख रुपये के निवेश के साथ शुरू कर सकते हैं। हालाँकि, आप अपने विकासशील चरण में उच्च क्षमता वाली मशीनरी के साथ उसी व्यवसाय को बड़े पैमाने पर संचालित कर सकते हैं।

हैंड मेड चॉकलेट का कारोबार

हैंड मेड चॉकलेट का कारोबार

चॉकलेट न केवल मूड लिफ्टर है बल्कि स्ट्रेस बस्टर भी है और जब चॉकलेट की बात आती है, तो भारत खपत के चार्ट में सबसे ऊपर है। मिंटेल के अनुसार, भारत में 2015 और 2016 के बीच खुदरा बाजारों में चॉकलेट कन्फेक्शनरी की बिक्री 13 प्रतिशत बढ़ गई है। कच्चे माल और पैकेजिंग सामग्री को खरीदने के लिए लगभग 40,000 रुपये से 50,000 रुपये के निवेश की आवश्यकता होती है। हालांकि, अगर आप इसे शुरू करना चाहते हैं तो इससे बड़ी लागत 2 लाख रुपये से 3 लाख रुपये तक हो सकती है। यह व्यवसाय भी सबसे अच्छे विकल्पों में से एक है जो कम निवेश के साथ व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं और यह विशेष व्यवसाय सफलता दर और लाभ की एक अच्छी श्रृंखला रखता है।

नूडल्स का बिजनेस

नूडल्स का बिजनेस

नूडल बनाने की प्रक्रिया सरल है और इसके लिए मूल सामग्री जैसे गेहूं का आटा, मसाले, नमक, स्टार्च, चीनी, वनस्पति तेल आदि की आवश्यकता होती है। आप बाजार में सेमी-ऑटोमैटिक और फुली ऑटोमैटिक दोनों तरह की नूडल बनाने वाली मशीनें पा सकते हैं। नूडल्स बनाने की प्रक्रिया उतनी कठिन नहीं है और नूडल्स की मांग हमेशा स्थिर रहती है। अभिनव और रचनात्मक विचारों के साथ आप ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए नूडल उत्पादन को अलग तरह से बना सकते हैं क्योंकि नूडल्स को किसी भी आकार और आकार में काटा जाता है। बुनियादी कम क्षमता वाली नूडल बनाने वाली मशीनों की लागत लगभग 40,000 रुपये और प्रीमियम मशीनों की कीमत लगभग 1.5 लाख रुपये है।

डिस्पोजेबल प्लेट और कप का बिजनेस

डिस्पोजेबल प्लेट और कप का बिजनेस

डिस्पोजेबल फूड-ग्रेड प्लेट और कप के बिना कोई भी कार्यक्रम, पिकनिक, समारोह आदि नहीं हैं। इनका उपयोग रेहड़ी-पटरी वालों और फेरीवालों द्वारा बड़े पैमाने पर किया जाता है। सस्ती कीमत और बढ़ती मांग के कारण, डिस्पोजेबल फूड-ग्रेड प्लेट और कप का बाजार परिपक्व हो गया है। वे कई जगहों पर पहला विकल्प हैं और इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए लगभग 50,000 रुपये के निवेश की आवश्यकता होती है। निवेश का बड़ा हिस्सा डिस्पोजेबल प्लेट बनाने वाली मशीन खरीदना है।

जूट बैग का बिजनेस

जूट बैग का बिजनेस

दुनिया ‘नो प्लास्टिक’ की ओर बढ़ रही है, जूट बैग निर्माण व्यवसाय के लिए यह सही चरण है। इस बायोडिग्रेडेबल और पुन: प्रयोज्य “गोल्डन फाइबर” उत्पादों का उपयोग दिन-ब-दिन बढ़ रहा है। जूट बैग और जूट उत्पादन बनाने की प्रक्रिया आसान और सरल है। और इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए लगभग 50,000 रुपये से 1 लाख रुपये का कम पूंजी निवेश काफी है। आप इस जूट बैग और उत्पाद व्यवसाय को लगभग 500 वर्ग फुट के एक छोटे से क्षेत्र में शुरू कर सकते हैं।

जैविक साबुन बनाना बाजार में प्रचलित व्यवसायों में से एक है और इसे एक छोटे व्यवसाय के रूप में शुरू करने का यह एक अच्छा समय है। आज बाजार में इसकी मांग अरबों में है। आपको केवल अपने उत्पादन के अनुसार ग्लिसरीन, आवश्यक तेल, जड़ी-बूटियों, मोल्ड्स, माइक्रोवेव, और अधिक जैसे कच्चे माल की आवश्यकता होती है। एक छोटा हर्बल साबुन व्यवसाय शुरू करने के लिए, आपको लगभग 1.5 लाख रुपये से 2 लाख रुपये के निवेश की आवश्यकता है और इसे घर से भी शुरू किया जा सकता है।


स्मार्टफोन के लिए टेम्पर्ड ग्लास बिजनेस

स्मार्टफोन के लिए टेम्पर्ड ग्लास बिजनेस

वैश्विक बाजार के हाथ में आने के बावजूद भारत का स्मार्टफोन बाजार बढ़ रहा है। इंटरनेशनल डेटा कॉरपोरेशन (IDC) के अनुसार, भारतीय बाजार में 2019 में 32 मिलियन यूनिट का शिपमेंट देखा गया। कई स्मार्टफ़ोन एक्सेसरीज़ में, टेम्पर्ड ग्लास बड़ी मांग में है, इन्हें उच्च तापमान वाली मशीनों में बनाया जाता है और इन्हें परीक्षणों में पास करना होता है जैसे कि ब्रेकिंग टेस्ट, कठोरता परीक्षण, और आयाम जांच। स्मार्टफोन के लिए आवश्यक घटकों में से एक होने के नाते, टेम्पर्ड ग्लास निर्माण व्यवसाय शुरू करना एक अच्छा विकल्प है और इस व्यवसाय को शुरू करने की लागत लगभग 75,000 रुपये और उच्च क्षमता के लिए 1.5 लाख रुपये है।


इवेंट मैनेजमेंट सर्विस बिजनेस

इवेंट मैनेजमेंट सर्विस बिजनेस

इवेंट मैनेजमेंट सर्विस बिजनेस इस वर्तमान व्यस्त जीवन शैली में तेजी से बढ़ते व्यवसायों में से एक है। इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए आपको केवल उन सदस्यों के साथ अच्छे संपर्क की आवश्यकता है जो कार्यक्रम की व्यवस्था करने में आपकी सहायता कर सकते हैं, उदाहरण के लिए, यदि आपको विवाह कार्यक्रम की व्यवस्था करने की आवश्यकता है, तो आपको खानपान सेवा व्यक्ति, सजावट व्यवसाय के मालिक, डीजे व्यक्ति और के साथ अच्छा संपर्क होना चाहिए। ताकि समय पर सभी व्यवस्थाएं करने के लिए आपके लिए हमेशा उपलब्ध रहे।

पार्टियों के आयोजन से आपको इवेंट हैंडलिंग फीस मिलेगी जिसमें आपको इवेंट को उचित डेकोर के साथ रखना होगा, कैटरिंग की व्यवस्था करनी होगी, फोटोग्राफर्स को बुलाना होगा। आयोजन को सुचारू रूप से आयोजित करने के लिए एक छोटा कार्यालय स्थान और अच्छे संपर्क इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए पर्याप्त हैं। इस तरह निवेश के 50 हजार से 1 लाख के भीतर इस प्रकार का व्यवसाय शुरू करना आसान है

होम ट्यूशन अच्छा रोजगार

होम ट्यूशन अच्छा रोजगार

होम ट्यूटरिंग सेवाएं बहुत कम निवेश के साथ अपना व्यवसाय शुरू करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है। आप छात्रों को सुविधाजनक शाम के समय में ट्यूशन सेवाएं प्रदान कर सकते हैं। इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए फर्नीचर पढ़ने के साथ बस एक छोटी सी जगह पर्याप्त है, या आप अपने ऑनलाइन माध्यम या वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन शिक्षण के लिए विषय शिक्षकों की भर्ती करके इस व्यवसाय को ऑनलाइन भी कर सकते हैं। युवाओं के साथ ऑनलाइन या इन-हाउस ट्यूशन शुरू करने से आपको आगे बढ़ने के लिए सही रास्ता और मंच प्राप्त करने में मदद मिल सकती है। कार्यस्थल और कुछ विज्ञापनों को स्थापित करने के लिए इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए एक नगण्य निवेश की आवश्यकता होती है।

यदि आप बेकिंग को अपने जुनून के रूप में पसंद करने वाले व्यक्ति हैं, तो बेकिंग व्यवसाय या बेकरी शुरू करना एक अच्छा विकल्प है। निवेश को निचले स्तर पर रखने के लिए आप अपने घर या क्लाउड किचन से अपना व्यवसाय शुरू कर सकते हैं। इस तरह के होम बेकरी और क्लाउड किचन में आपको केवल जरूरत के हिसाब से खाना बनाना और डिलीवर करना होता है, और बैठने की व्यवस्था करने में कोई परेशानी नहीं होती है और इस बिजनेस के लिए जरूरी निवेश भी कम होता है।

ऑनलाइन विज्ञापन एक कुशल कारोबार

ऑनलाइन विज्ञापन इन दिनों चुनने के लिए कई व्यवसायों में से एक है, क्योंकि यह ऑनलाइन माध्यम दर्शकों की एक विस्तृत श्रृंखला तक पहुंचने में मदद करेगा। इस तरह, अपना खुद का ऑनलाइन विज्ञापन व्यवसाय शुरू करना निश्चित रूप से एक लाभदायक विकल्प है, क्योंकि आप वेबसाइट डिजाइनिंग, पीपीसी विज्ञापन, एसईओ सेवाएं, सोशल मीडिया मार्केटिंग, ई-मेल मार्केटिंग और कंटेंट मार्केटिंग जैसी विभिन्न ऑनलाइन सेवाएं भी प्रदान कर सकते हैं। इस प्रकार के व्यवसाय को शुरू करने के लिए निवेश की आवश्यकता 1 लाख से अधिक नहीं होगी।

चॉकलेट बनाने का कारोबार

चॉकलेट बनाना छोटे पैमाने पर घर आधारित व्यवसाय है जो महिलाओं के लिए उपयुक्त व्यवसाय होगा। चॉकलेट बनाने का यह व्यवसाय शुरू करने के लिए आपको केवल कच्चे माल जैसे चॉकलेट क्रीम, मोल्ड और पैकिंग सामग्री की आवश्यकता होती है। यह मिठाई के कारोबार में से एक है जिसे 1 लाख से भी कम निवेश के साथ शुरू किया जा सकता है। हालांकि शुरुआती दौर में आपको एडवरटाइजिंग और मार्केटिंग पर खर्च करना होगा।

मैरिज ब्यूरो में है अच्छी कमाई

मैरिज ब्यूरो एक और कम निवेश वाला बिजनेस आइडिया है जिसे घर से किया जा सकता है। अच्छे सामाजिक संपर्कों वाला मृदुभाषी व्यक्ति इस व्यवसाय को एक बड़ी सफलता बना सकता है। इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए आवश्यक एकमात्र महत्वपूर्ण चीज संभावित उम्मीदवारों का डेटाबेस है।

ब्यूटी पार्लर कम निवेश में अच्छा कारोबार

ब्यूटी पार्लर कम निवेश में अच्छा कारोबार

ब्यूटी पार्लर शुरू करना महिलाओं के लिए घर पर आधारित एक और बिजनेस आइडिया है। आप इस बिजनेस को घर से शुरू कर सकते हैं, लेकिन इस बिजनेस को शुरू करने से पहले एक उचित कोर्स की जरूरत होती है। इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए आवश्यक निवेश बहुत कम है।

ब्लॉगिंग बिजनेस
यदि आप लिखना पसंद करते हैं, तो ब्लॉगिंग एक दिलचस्प और लाभदायक व्यवसाय है जिसे आप न्यूनतम निवेश के साथ शुरू कर सकते हैं। आपको केवल एक डोमेन और एक अच्छी होस्टिंग योजना पर खर्च करने की आवश्यकता है। तो बस INR 5000-6000 के निवेश के साथ आप एक ब्लॉगिंग व्यवसाय के लिए पूरी तरह तैयार हैं। Blogging से आप कई तरह से पैसे कमा सकते हैं। आप अपनी वेबसाइट पर विज्ञापन दिखाने के लिए Google AdSense के साथ साइन अप कर सकते हैं, सहबद्ध विपणन कर सकते हैं, प्रायोजित पोस्ट लिख सकते हैं, ई-पुस्तकें बेच सकते हैं और ब्लॉगिंग के माध्यम से बहुत कुछ कर सकते हैं।

ईवेंट प्लानिंग का बिजनेस

इस क्षेत्र में भावनाएं, खुलापन, कल्पना और सुधार करने की क्षमता महत्वपूर्ण हैं। और अगर आपके दिमाग में घटनाओं के लिए अवास्तविक विचारों का एक गुच्छा है, तो यह और भी सही है। शुरुआत के लिए, आप रिश्तेदारों, दोस्तों, परिचितों के लिए कार्यक्रम आयोजित कर सकते हैं – यह आपको अनुभव देगा और विज्ञापन प्रदान करेगा।

कॉस्मेटिक प्रोडक्शन का बिजनेस

कॉस्मेटिक प्रोडक्शन का बिजनेस

स्किनकेयर के दौर में लोग चाहते हैं कि उनकी त्वचा बेदाग बनी रहे। एक शुरुआत के लिए, आप इसे सीखने की कोशिश में एक बड़ी राशि खर्च कर सकते हैं, लेकिन कुछ समय बाद, यह भुगतान करता है क्योंकि आप कभी भी आकर्षक व्यावसायिक विचारों से बाहर नहीं होंगे। और अगर बदले में, आप सही स्किनकेयर का उत्पादन करते हैं, तो आपका ग्राहक लौटता रहेगा।

जिम बिजनेस

जिम बिजनेस

हम आत्म-देखभाल के युग में हैं, जहां लोग अपने स्वयं के उद्देश्य के लिए और सुंदरता के सतही सोशल मीडिया मानकों के लिए भी फिट रहना चाहते हैं। जिम एक अच्छा आकर्षक व्यवसाय विचार है लेकिन इसके लिए आपको व्यवसाय स्थापित करने के लिए एक बड़ी पूंजी की आवश्यकता होती है, और सरकारी ऋण काम आ सकता है।

2 thoughts on “Business Idea Under 1 lakh: एक लाख रुपये से भी कम में शुरू करें ये बिजनेस, कमाए अच्छा”

  1. मैं आपकी वेबसाइट को बहुत ही ज्यादा पसंद करता हूं, ऐसी वेबसाइट किसी की नहीं मिली अभी तक। और आपके ऑर्टिकल पढ़ने के बाद मैंने भीं ब्लॉग लिखाना शुरू किया हैं, क्या आप मेरी वेबसाइट देख कर बता सकते हैं। क्या मैं सही काम कर रहा हूं प्लीज़ मेरी मदद करें।

    Display Attraction

    प्रतिक्रिया
  2. मैं आपकी वेबसाइट को बहुत ही ज्यादा पसंद करता हूं, ऐसी वेबसाइट किसी की नहीं मिली अभी तक। और आपके ऑर्टिकल पढ़ने के बाद मैंने भीं ब्लॉग लिखाना शुरू किया हैं, क्या आप मेरी वेबसाइट देख कर बता सकते हैं। क्या मैं सही काम कर रहा हूं प्लीज़ मेरी मदद करें।

    Display Attraction हिंदी में जानकारी

    प्रतिक्रिया

Leave a Comment