Upcoming IPO in India: भारत में Paytm सहित ये बड़ी कंपनियां है तैयार

आईपीओ एक आरंभिक सार्वजनिक पेशकश है। एक आईपीओ में, एक निजी स्वामित्व वाली कंपनी अपने शेयरों को स्टॉक एक्सचेंज में सूचीबद्ध करती है, जिससे उन्हें आम जनता द्वारा खरीद के लिए उपलब्ध कराया जाता है। बहुत से लोग आईपीओ को बड़ा पैसा बनाने के अवसरों के रूप में सोचते हैं- हाई-प्रोफाइल कंपनियां सार्वजनिक होने पर बड़े शेयर मूल्य लाभ के साथ सुर्खियां बटोरती हैं।

नवंबर 2021 के पहले 15 दिनों में पांच कंपनियां – नीलम फूड्स इंडिया, पेटीएम, पैसाबाजार, एसजेएस एंटरप्राइजेज, सिगाची इंडस्ट्रीज , नायका- अपनी प्रारंभिक सार्वजनिक पेशकश (आईपीओ) खोलने के लिए तैयार हैं, जो आईपीओ बैंडवागन पर सामूहिक रूप से थोड़ा उत्तर की ओर बढ़ रही है। 27,000 करोड़ रु. यहां आपको आगामी आईपीओ के बारे में जानने की जरूरत है:

पेटीएम आईपीओ ( Paytm IPO)

पेटीएम का संचालन वन97 कम्युनिकेशंस करती है,डिजिटल भुगतान कंपनी पेटीएम ने अगले हफ्ते अपने ब्लॉकबस्टर इनिशियल पब्लिक ऑफर (आईपीओ) के लॉन्च से पहले एंकर निवेशकों के साथ $ 1 बिलियन से अधिक जुटाने की योजना बनाई है। आईपीओ 8 नवंबर को खुलेगा और 10 नवंबर तक सब्सक्रिप्शन के लिए उपलब्ध रहेगा।

आईपीओ में 1.1 अरब डॉलर (₹8,300 करोड़) के नए इक्विटी शेयर और मौजूदा शेयरधारकों द्वारा 1.3 अरब डॉलर (₹10,000 करोड़) के ऑफर फॉर सेल (ओएफएस) जारी किए जाएंगे।

2010 में कोल इंडिया के आईपीओ के बाद 2.4 अरब डॉलर (₹18,300 करोड़) की पेशकश देश में सबसे बड़ी होगी, जिसमें राज्य के स्वामित्व वाली कंपनी ने 2.03 अरब डॉलर (₹15,200 करोड़) जुटाए थे।

पेटीएम आईपीओ के बारे में मुख्य बिंदु इस प्रकार हैं:

गोल्डमैन सैक्स इंडिया सिक्योरिटीज के प्रबंध निदेशक सुदर्शन रामकृष्ण के अनुसार, आईपीओ के लिए मूल्य बैंड ₹2,080-2,150 प्रति शेयर के बीच होगा, जिसका उद्यम मूल्य $19.3 से $19.9 बिलियन है।

• प्रारंभिक शेयर बिक्री के शुभारंभ में तेजी लाने के लिए कंपनी ने प्री-आईपीओ फंडिंग राउंड को छोड़ दिया।
• ओएफएस के माध्यम से, पेटीएम की मूल कंपनी वन97 के प्रबंध निदेशक और सीईओ विजय शेखर शर्मा 53.94 मिलियन डॉलर (₹402.65 करोड़) तक के शेयर बेचेंगे, जबकि एंटफिन (नीदरलैंड्स) होल्डिंग्स $643 मिलियन ( ₹4,704.43 करोड़) के शेयर बेचेंगे।

• पेटीएम को पिछले महीने अपने आईपीओ के लिए पूंजी बाजार नियामक से मंजूरी मिली थी। इसे सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज बोर्ड ने पहले ही मंजूरी दे दी थी।

• फिनटेक प्लेटफॉर्म को एंट ग्रुप, सॉफ्टबैंक के विजन फंड और बर्कशायर हैथवे का समर्थन प्राप्त है। लगभग 30 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ एंट ग्रुप पेटीएम का सबसे बड़ा शेयरधारक है।

• परिचालन से पेटीएम के राजस्व में वित्तीय वर्ष 2021-22 की पहली तिमाही में 62 प्रतिशत की वृद्धि हुई।

• वित्तीय वर्ष 2021 में, कंपनी ने $53 बिलियन (₹4 लाख करोड़) के सकल व्यापारिक मूल्य की सूचना दी।

पैसाबाजार आईपीओ ( Paisa Bazaar IPO)

पैसाबाजार और पैसाबाजार की मूल कंपनी पीबी फिनटेक है। कंपनी नवंबर में 940 रुपये से 980 रुपये प्रति शेयर के प्राइस बैंड के साथ 5,710 करोड़ रुपये का आईपीओ लाएगी। आईपीओ में 3,750 करोड़ रुपये के इक्विटी शेयरों के ताजा मुद्दे शामिल हैं। बिक्री के प्रस्ताव में मौजूदा शेयरधारकों की 1,960 करोड़ रुपये की इक्विटी शामिल है।

सफायर फूड्स इंडिया (Sapphire Foods India)

सफायर फूड्स इंडिया, जो देश में पिज्जा हट और केएफसी स्टोर चलाता है, 9 नवंबर को अपना आईपीओ सब्सक्रिप्शन के लिए खोलेगा। आईपीओ में पूरी तरह से 1,75,69,941 इक्विटी शेयरों की बिक्री की पेशकश शामिल होगी। अपने आईपीओ के साथ, सैफायर फूड्स आईपीओ लगभग 1,500 से 2,000 करोड़ रुपये जुटाने की योजना बना रहा है।

एसजेएस इंटरप्राइजेज ( SJS Enterprises)


एसजेएस एंटरप्राइजेज अपना 800 करोड़ रुपये का आईपीओ सब्सक्रिप्शन के लिए 1 नवंबर से खुल गया है। आईपीओ में पूरी तरह से बिक्री के शेयरों की पेशकश शामिल होगी। कंपनी ने आईपीओ का प्राइस बैंड 531 रुपये से 542 रुपये तय किया है।

सिगाची इंडस्ट्रीज (Sigachi Industries)

सिगाची इंडस्ट्रीज का आईपीओ सब्सक्रिप्शन के लिए 1 नवंबर को खुला। कंपनी ने शुरुआती बिक्री के लिए इश्यू प्राइस 161 रुपये से 163 रुपये तय किया था। केमिकल बनाने वाली कंपनी सिगाची इंडस्ट्रीज के इनिशियल पब्लिक ऑफरिंग (आईपीओ) को बोली लगाने के अंतिम दिन 3 नवंबर को 38.77 गुना सब्सक्राइब किया गया था। निवेशकों ने 53.86 लाख इक्विटी शेयरों के आईपीओ आकार के मुकाबले 20.88 करोड़ इक्विटी शेयरों के लिए बोली लगाई है।

खुदरा निवेशकों ने उनके लिए अलग रखे गए शेयरों का 57.21 गुना खरीदा था। गैर-संस्थागत निवेशकों के लिए आरक्षित हिस्से को 40.16 गुना सब्सक्राइब किया गया है, जबकि क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल बायर्स (क्यूआईबी) ने अपने लॉट का 5.47 गुना बोली लगाई थी। सिगाची इंडस्ट्रीज, जो सेल्यूलोज-आधारित एक्सीसिएंट बनाती है, 76.95 लाख शेयर जारी करके ऊपरी मूल्य बैंड पर 125.43 करोड़ रुपये जुटाने की योजना बना रही है।

Nykaa IPO: Latest GMP नायका आईपीओ लेटेस्ट अपडेट


एफएसएन ई-कॉमर्स वेंचर्स लिमिटेड की प्रारंभिक सार्वजनिक पेशकश (आईपीओ), जो सौंदर्य और कल्याण उत्पादों नायका के लिए ऑनलाइन मार्केटप्लेस चलाती है, को बोली लगाने के अंतिम दिन के अंत में 82 गुना से अधिक सब्स्क्राइब किया गया था। अपने आईपीओ से पहले, Nykaa ने एंकर निवेशकों से ₹2,396 करोड़ जुटाए।

पूर्व निवेश बैंकर फाल्गुनी नायर द्वारा स्थापित, महिला के नेतृत्व वाली गेंडा अपनी वेबसाइट, ऐप और 80-विषम ईंट-और-मोर्टार स्टोर के माध्यम से 4,000 सौंदर्य, व्यक्तिगत देखभाल और फैशन ब्रांड प्रदान करती है। Nykaa IPO के शेयर आवंटन के आधार को अंतिम रूप दिया जाना अगले सप्ताह सोमवार, 8 नवंबर, 2021 को होने की उम्मीद है। बोलीदाता शेयर आवंटन की स्थिति रजिस्ट्रार की वेबसाइट लिंक इनटाइम इंडिया प्राइवेट लिमिटेड या BSE की वेबसाइट पर देख सकते हैं। बाजार पर्यवेक्षकों के अनुसार, आज ग्रे मार्केट में नायका के शेयर ₹640 के प्रीमियम (जीएमपी) पर उपलब्ध हैं। कंपनी के शेयर 11 नवंबर को प्रमुख स्टॉक एक्सचेंज एनएसई और बीएसई पर सूचीबद्ध होने की उम्मीद है।

Leave a Comment