Nokia T20 Review: भारत में Nokia T20 review लॉन्च, जानिए अन्य टैब की तुलना में कितना है बेहतर

Nokia T20, HMD Global का पहला टैबलेट, यूरोप में लॉन्च होने के कुछ ही दिनों बाद आखिरकार भारत में आ गया है। New Nokia Android Tablet नया नोकिया एंड्रॉइड टैबलेट उन लोगों के लिए एक किफायती विकल्प है जो बहुत सारी वीडियो कॉलिंग और वेब ब्राउजिंग करना चाहते हैं और फिल्में या शो देखते हैं। इसमें एक बड़ा डिस्प्ले, स्टीरियो स्पीकर और एक फ्रंट कैमरा है जो आपको वह सब करने देता है – एंट्री मॉडल के लिए 15,499 रुपये की कीमत पर।

Best Tablet for kids

हालांकि यह सबसे अच्छा टैबलेट नहीं है जिसे आप खरीद सकते हैं, यह उन लोगों के लिए सबसे अच्छा best android tablet किफायती एंड्रॉइड टैबलेट है जो इसे अपने पूरे परिवार के साथ साझा करने की योजना बना रहे हैं, यही कारण है कि आप इसे टी 3 की गाइड में best tablet for kids बच्चों के लिए सर्वश्रेष्ठ टैबलेट में पाएंगे।

Nokia’s new tablet price

नोकिया ने पिछले कुछ दशकों में स्मार्टफोन की दुनिया में एक बड़ी पहचान बनाई है, और हाल ही में वे सबसे सस्ते फोन cheapest phone के लिए T3 के गाइड T3’s guide के लिए कोई अजनबी नहीं रहे हैं। लेकिन हैरानी की बात यह है कि यह उनका सिर्फ दूसरा टैबलेट है। एचएमडी ग्लोबल द्वारा अधिग्रहण किए जाने से पहले 2015 में पहला नोकिया एन1 था। Realme Tab रियलमी टैब की कीमत 13,999 रुपये से शुरू होती है। तो लेनोवो टैब K10. दोनों कीमतें Nokia T20 के बेस मॉडल की कीमत से लगभग 1,500 रुपये कम हैं, यही वजह है कि specifications की तुलना में ये एक बेहतर विकल्प है।

Nokia T20 बनाम Realme Tab बनाम Lenovo Tab K10 (Nokia T20 vs Realme Tab vs Lenovo Tab K10)
कॉपिटिशन की बात की जाए तो , Nokia T20, Realme Tab या Lenovo Tab K10 जितना ही अच्छा है। जबकि Nokia T20 और Realme Tab 2000×1200 पिक्सल के रिज़ॉल्यूशन को सपोर्ट करते हैं, Lenovo Tab K10 1920×1200 पिक्सल पर थोड़ा छोटा है, जो कि एक छोटा सा अंतर है जो जरूरी नहीं कि इससे घटिया अनुभव में तब्दील करें।

आपको 3GB या 4GB रैम और 32GB स्टोरेज के साथ Unisoc T610 प्रोसेसर मिलेगा, हालाँकि इसे माइक्रो एसडी कार्ड का उपयोग करके बढ़ाया जा सकता है। चूंकि हम मनोरंजन के बारे में बात कर रहे हैं, Nokia T20 में OZO प्लेबैक-ट्यून स्टीरियो स्पीकर हैं। हालाँकि, Realme Tab पर डॉल्बी एटमॉस-ट्यून किए गए क्वाड स्पीकर के सामने वे पदार्थ में थोड़े कम पड़ सकते हैं। लेनोवो टैब K10 में डॉल्बी ऑडियो-पावर्ड स्पीकर हैं, जिससे आप फिल्म आदि का आनंद लेने में सक्षम होंगे।

टैबलेट पर कैमरों का उपयोग उस तरह नहीं किया जाता है जैसे वे स्मार्टफ़ोन पर होते हैं। लेकिन फिर भी, आप किसी तरह खुद को तस्वीरें क्लिक करते हुए पाते हैं। यदि ऐसा नहीं है, तो फ्रंट कैमरा वह है जिसके लिए आपने मुख्य रूप से टैबलेट खरीदा था – वीडियो कॉल। वीडियो-कॉल व्यवसाय Video-call business पहले से कहीं अधिक बढ़ रहा है, टैबलेट की जरूरत बढ़ती जा रही है। क्योंकि इसमें एक बड़ी स्क्रीन हैं जो आमतौर पर लैपटॉप की तुलना में हल्की होती है। यही कारण है कि फ्रंट कैमरे को देखें तो रीयलमे टैब के 8-मेगापिक्सेल वाइड-एंगल कैमरे की तुलना में नोकिया टी 20 अपने 5-मेगापिक्सेल कैमरे के साथ आपको ज्यादा बेहतर क्वालिटी मिलेगी।

ज्यादातर नोकिया कैमरों को आश्चर्यजनक रूप से अच्छा पाया गया है, इसमें आकर्षक स्पेसिफिकेशन शीट के बावजूद ये Realme जैसे ब्रांड की टक्कर में है। इसलिए, टैबलेट के फ्रंट कैमरे से उस तरह की गुणवत्ता की उम्मीद करना स्वाभाविक है। वहीं लेनोवो के टैब K10 में भी 5 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा और 8 मेगापिक्सल का रियर कैमरा है। रियर कैमरे का उतना इस्तेमाल नहीं होने वाला है, जितना कि फ्रंट कैमरे का। इसलिए Nokia T20 बेस्ट है।
टैबलेट का पिछला भाग सरल है, जिसमें केवल नोकिया ब्रांडिंग पीछे की ओर सुशोभित है। आपको एक सिंगल 8MP कैमरा भी मिलता है, जो Google लेंस और शैक्षिक ऐप जैसी सुविधाओं की खोज में सहायक होता है जो संवर्धित वास्तविकता का लाभ उठाते हैं। 5MP का फ्रंट-फेसिंग कैमरा वीडियो कॉलिंग को आसान और सुविधाजनक बनाता है।

Nokia T20 रिव्यु: डिस्प्ले और स्पीकर


10.4-इंच की स्क्रीन में 2000 x 1200 का पिक्सेल रिज़ॉल्यूशन है, जिसकी अधिकतम चमक दर 400 निट्स है। डिस्प्ले निश्चित रूप से प्राइस रेंज के हिसाब से अच्छा है। यह फोटो एडिटिंग जैसे रचनात्मक कार्यों के लिए उपयुक्त नहीं है लेकिन Nokia T20 की स्क्रीन पर फिल्में देखने और ई-बुक्स पढ़ने में कोई परेशानी नहीं है।

Nokia T20 में दो स्पीकर हैं जो तेज और स्पष्ट आवाज करते हैं। वे iPad Air (2020) की तरह अच्छे नहीं हैं। अधिकांश लोगों के लिए, यह बहुत बड़ी बात नहीं है क्योंकि वे बेहतर ध्वनि गुणवत्ता के लिए अपने नियमित हेडफ़ोन या वायरलेस ईयरबड्स को हमेशा प्लग इन कर सकते हैं।

Nokia T20 रिव्यु: परफॉर्मेंस और बैटरी


पिछले वर्षों में, एचएमडी ग्लोबल ने अपने उपकरणों में नवीनतम चिप्स का उपयोग करने के विचार को त्याग दिया है। आलोचकों द्वारा एचएमडी ग्लोबल को उसकी व्यावसायिक रणनीति के लिए बुलाए जाने के साथ यह बहुत अच्छा नहीं रहा है।

Nokia T20, Unisoc T610 सिस्टम-ऑन-चिप द्वारा संचालित है, जो स्नैपड्रैगन 600 श्रृंखला के समान है। प्रदर्शन के लिहाज से, मुझे Nokia T20 और स्नैपड्रैगन प्रोसेसर पर चलने वाले अन्य टैबलेट के बीच बहुत बड़ा अंतर नहीं दिखता है, जो प्रभावशाली है। फेसबुक और ट्विटर जैसे सबसे अधिक इस्तेमाल किए जाने वाले ऐप चलाने से लेकर खान अकादमी जैसी किसी चीज़ तक, सब कुछ तेज़ है। Nokia T20 टैबलेट पर आप जो कुछ भी करना चाहते हैं कर सकते है। आप इससे ईमेल भेजे ,या आप इसे बच्चों को खेलने के लिए दें, या इंटरनेट यूज से लेकर वीडियो कॉल सब कर सकते है। ये मल्टिटास्किंग है।

Nokia T20: सॉफ्टवेयर वादा


specifications के मामले में Nokia T20 के बारे में कुछ भी अलग नहीं है, लेकिन एक बात यह है कि केवल HMD ही आपको अपने सभी उत्पादों के लिए वादा कर सकता है। Nokia T20 के लिए दो साल की Android अपग्रेड गारंटी है। इसका मतलब है कि आपके टैबलेट की उम्र दो साल बाद भी ज्यादा नहीं होगी क्योंकि इसमें लेटेस्ट सॉफ्टवेयर मिलेगा। दूसरी ओर, सॉफ्टवेयर अपग्रेड के संबंध में रियलमी और लेनोवो अपने टैबलेट से क्या चाहते हैं, इस बारे में चीजें स्पष्ट नहीं हैं।

Leave a Comment