Commonwealth Games 2022: फिर राष्ट्रमंडल खेलों में नजर आएगी क्रिकेट

 

राष्ट्रमंडल खेल 2022: क्रिकेट दुनिया में अपनी लोकप्रियता बना चुका है आज दुनिया के लगभग 150 देश क्रिकेट खेलते है क्रिकेट की खुद एक संस्था है आईसीसी जो अपने टूर्नामेंट खुद आयोजित करती है कई बार क्रिकेट को ओलम्पिक में शामिल करने की बात उठी है और उम्मीद है कि साल 2028 के ओलम्पिक में क्रिकेट देखने को मिल सकती है । वैसे क्रिकेट एक बार फिर राष्ट्रमंडल खेलों का हिस्सा बनने जा रहा है वो भी पूरे 24 साल बाद । इसकी शुरुआत भारत और ऑस्ट्रेलिया की महिला टीमों के बीच होगी । इसी साल इंग्लैंड में कॉमनवेल्थ गेम शुरू होंगे । 29 जुलाई को बर्मिंघम खेलों के पहले मैच में ये दोनों टीमें आमने सामने होंगी । सिर्फ महिला क्रिकेट ही हिस्सा होगी । लीग सह नॉकआउट महिला टूर्नामेंट महिला टी 20 विश्व कप उपविजेता ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच मैच से टूर्नामेंट की शुरुआत होगी । 

 

Show content List 

 

  1. श्री लंका बनी आठवीं टीम | shri Lanka become the eighth team
  2. कौन किस ग्रुप में | who in which group
  3. कॉमनवेल्थ गेम्स में पहली बार महिला क्रिकेट | women’s cricket for the first time in commenwelth games

श्री लंका बनी आठवीं टीम | shri Lanka become the eighth team

आपको बता दें कि बर्मिंघम राष्ट्रमंडल खेलों में सभी प्रतिभागियों का ऐलान करने  वाला क्रिकेट  पहला खेल बन गया है । इसमें महिला टी 20 में श्री लंका 8वीं टीम बनी । राष्ट्रमंडल खेलों में क्रिकेट टी 20 के फॉर्मेट में होगा । इससे पहले ऑस्ट्रेलिया , इंग्लैंड , भारत , न्यूजीलैंड , साउथ अफ्रीका, पाकिस्तान , और बारबाडोस पहले ही खेलों के लिए क्वालीफाई कर चुके है अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद  और राष्ट्रमंडल खेल के महासंघ ने मलेशिया के कुआलालंपुर में पिछले दिनों हुए क्वालिफाई मैच में श्री लंका की जीत का ऐलान किया था।

कौन किस ग्रुप में | who in which group

ग्रुप A – ऑस्ट्रेलिया , भारत , पाकिस्तान ,बारबाडोस 
ग्रुप B – इंग्लैंड , न्यूजीलैंड , साउथ अफ्रीका, श्री लंका 

 

कॉमनवेल्थ गेम्स में पहली बार महिला क्रिकेट | women’s cricket for the first time in commenwelth games

महिला क्रिकेट जितनी तेजी से अच्छे प्रदर्शन की बदौलत आगे बढ रही है काबिलेतारिफ योग्य बात है । राष्ट्रमंडल खेलों में महिला क्रिकेट पहली बार खेला जाएगा । इससे पहले पुरुष राष्ट्रमंडल खेलों का हिस्सा रह चुके है । साल 1998 में पुरुष इन खेलों का हिस्सा था उस समय फाइनल में ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका पहुंचे थे जिसमे साउथ अफ्रीका के कप्तान शॉन पोलक और ऑस्ट्रेलिया के कप्तान स्टीव वा थे तब साउथ अफ्रीका ने चार विकेट से ऑस्ट्रेलिया को हराया था ।

आपको बता दें कि बर्मिघम राष्ट्रमंडल खेल 28 जुलाई से 8 अगस्त तक खेले जाएंगे जिसमें 72 देश शिरकत करेंगे और 4500 खिलाड़ी भाग लेंगे ।

 

Leave a Comment