Computer Courses After 12th: बेहतरीन करियर के लिए बारहवीं के बाद करें ये कंप्यूटर कोर्स…

हम एक ऐसी दुनिया में रहते हैं जहां सब कुछ डिजिटल हो गया है या दूसरे शब्दों में कहें तो तकनीक हमारे दैनिक जीवन का अनिवार्य हिस्सा बन गई है। प्रौद्योगिकी आगे बढ़ रही है और दिन-ब-दिन उन्नत होती जा रही है। कई नए और पहले के अज्ञात रोजगार पदों और जिम्मेदारियों ने कंप्यूटर में करियर के नए अवसर खोले हैं। क्षेत्र की बढ़ती लोकप्रियता के कारण, छात्र 12 वीं के बाद कंप्यूटर पाठ्यक्रमों (Computer Science Courses After 12th) के बारे में चिंतित हैं। 12वीं के बाद बेहतरीन करियर के लिए Computer Science के बाद सबसे अच्छे Courses कौन से हैं, ये जानने के लिए पूरा आर्टिकल पढ़ें…

Show Contents

After 12th Computer Science courses list (12वीं साइंस के बाद कंप्यूटर कोर्स)

B.E. or B.Tech in Computer Science बी.ई. या कंप्यूटर विज्ञान में बी.टेक

B.E. or B.Tech in Computer Science चार साल का  undergraduate degree programme  है और इसे अक्सर Computer Science Engineering के रूप में जाना जाता है। इसमें कोई संदेह नहीं है कि यह engineering specialisations के बाद सबसे अधिक मांग में से एक है। छात्रों को विभिन्न s programming languages, network और telecommunication, digital और analogue circuits आदि को समझना, हासिल करना और लागू करना सिखाया जाता है। यह निश्चित रूप से 12 वीं के बाद कंप्यूटर विज्ञान पाठ्यक्रम सूची ( Best Computer Science courses After 12th) में सबसे ऊपर है।

Best institutes of B.E. or B.Tech in Computer Science ( बी.ई. या कंप्यूटर विज्ञान में बी.टेक के लोकप्रिय संस्थान)

IIT (विभिन्न स्थान), मणिपाल प्रौद्योगिकी संस्थान,

SRM विज्ञान और प्रौद्योगिकी संस्थान,

BITS- पिलानी, दिल्ली तकनीकी विश्वविद्यालय, आदि।

Eligibility of B.E. or B.Tech in Computer Science ( बी.ई. या कंप्यूटर विज्ञान में बी.टेक के लोकप्रिय संस्थान)

योग्यता: 10+ 2 साइंस पीसीएम के साथ; प्रवेश परीक्षा जैसे जेईई, मेट, एसआरएमजेईई, आदि।

Salary after B.E. or B.Tech in Computer Science

वेतन : 6-7 लाख रुपये

साइंस से12वीं करने के बाद कंप्यूटर कोर्स- बी.ई. या सूचना प्रौद्योगिकी में बी.टेक (Computer courses after 12th Science- B.E. or B.Tech in Information Technology

संगठनात्मक प्रक्रियाओं के लिए प्रौद्योगिकी के अनुप्रयोग को  Information Technology के रूप में जाना जाता है। इस क्षेत्र में प्रोग्रामिंग, नेटवर्किंग, हार्डवेयर प्रबंधन, सॉफ्टवेयर प्रशासन और नेटवर्क सुरक्षा शामिल हैं।  IT industry,banks, medicine, finance, education, etc आदि जैसे कई क्षेत्रों में  IT specialists की आवश्यकता होती है। आप Game Designer, Systems Analyst, Software Developer,आदि के रूप में काम कर सकते हैं। यह कोर्स 12 वीं के बाद के कंप्यूटर साइंस कोर्स का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।

Best Institutes of B.E. or B.Tech in Information Technology in india

लोकप्रिय संस्थान: मणिपाल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी,

वीआईटी वेल्लोर,

एसआरएम इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी, आदि।

Eligibility of B.E. or B.Tech in Information Technology

योग्यता: 10+ 2 साइंस पीसीएम के साथ; प्रवेश परीक्षा जैसे जेईई, मेट, एसआरएमजेईई, आदि

Salary after B.E. or B.Tech in Information Technology

वेतन : रु. 3 से 4.5 एलपीए

Bachelor of Computer Applications (BCA) 12वीं के बाद बैचलर ऑफ कंप्यूटर एप्लीकेशन (बीसीए)

बीसीए एक 3 साल की यूजी डिग्री है जो छात्रों को computer programmes के कौशल और विभिन्न प्रकार के कंप्यूटर या एप्लिकेशन से संबंधित कठिनाइयों और चुनौतियों का समाधान करना सिखाती है। BCA course में Computer languages (C++, C, etc), Multimedia Systems, Web- based application development, Data Structures, Web Designing, आदि शामिल हैं। यह 12वीं के बाद के कंप्यूटर विज्ञान पाठ्यक्रमों की सूची (after 12th Computer Science courses list)का एक और महत्वपूर्ण हिस्सा है।

Jobs & Salary after Bachelor of Computer Applications (BCA)

JP Morgan, Wipro, TCS, Infosys आदि जैसे कुछ शीर्ष कॉर्पोरेट BCA graduates को नियुक्त करते हैं। वे वेWeb Developer, Web Designer, Network Manager, Computer Programmer, Software Developer आदि के रूप में काम कर सकते हैं। इसमें आप. 4-6 एलपीए तक कमा सकते है।

Best Institutes of BCA in india

लोकप्रिय संस्थान: सिम्बायोसिस इंस्टीट्यूट ऑफ कंप्यूटर स्टडीज एंड रिसर्च पुणे, एमिटी इंस्टीट्यूट ऑफ इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी, वेल्लोर इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, यूनिवर्सिटी ऑफ पेट्रोलियम एंड एनर्जी स्टडीज (यूपीईएस), भारती विद्यापीठ- पुणे, आदि।

Eligibility for BCA in india

योग्यता : किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से 10+2। भारत में कई BCA संस्थानों की अपनी प्रवेश परीक्षा होती है: IPU CET-BCA, KIITEE-BCA, आदि।

12वीं साइंस के बाद कंप्यूटर कोर्स- कंप्यूटर साइंस में बैचलर्स (B.Sc) Bachelors of Science in Computer Science (B.Sc)

Computer Science (B.Sc) में बीएससी तीन साल का स्नातक कार्यक्रम है जो जटिल software systems के डिजाइन और कार्यान्वयन में उपयोग की जाने वाली अवधारणाओं और तकनीकों पर केंद्रित है। इस डिग्री का शोध ज्यादातर कंप्यूटर विज्ञान के बुनियादी सिद्धांतों ( fundamentals of Computer Science) पर केंद्रित है। आपको वास्तविक दुनिया की समस्याओं को हल करने के लिए सॉफ्टवेयर बनाना सिखाया जाएगा। Disk Operating Systems, Control Structures, Mobile Applications Development and Programming concepts आदि पाठ्यक्रम विभिन्न कंप्यूटर अनुप्रयोगों को सिखाता है लेकिन यह बी.टेक सीएस डिग्री की तुलना में गहराई से कोडिंग नहीं सिखाता है। इसमें आप 3-5 एलपीए वेतन मिल सकता है।

Best institutes of B.Sc in india

लोकप्रिय संस्थान: क्राइस्ट यूनिवर्सिटी,

दिल्ली यूनिवर्सिटी,

वीआईटी वेल्लोर, आदि।

Eligibility of (B.Sc) in india

पात्रता: बेसिक बी.एससी कंप्यूटर साइंस पात्रता के लिए अनिवार्य विषयों के रूप में पीसीएम के साथ कक्षा 12 में न्यूनतम 50% की आवश्यकता है। कुछ कॉलेज और विश्वविद्यालय उम्मीदवारों को चुनने के लिए प्रवेश परीक्षा आयोजित करते हैं।

12वीं साइंस के बाद कंप्यूटर प्रोग्रामिंग में डिप्लोमा (Diploma in Computer Programming in 12th)

12वीं के बाद कंप्यूटर साइंस ( diploma in Computer Science after 12th) में यह डिप्लोमा कंप्यूटर और सूचना प्रौद्योगिकी ( Computer and Information Technology) पर केंद्रित है। पाठ्यक्रम को छात्रों को कंप्यूटर नेटवर्क, एल्गोरिदम, ऑपरेटिंग सिस्टम, वेब डिज़ाइन आदि का ज्ञान प्राप्त करने में सहायता करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। छात्र विभिन्न प्रोग्रामिंग भाषाएं जैसे HTML और CSS सीखते हैं। इसमें आपको 3 से 3.5 एलपीए तक वेतन मिलेगा।

Computer programmers विभिन्न क्षेत्रों में काम कर सकते हैं, जिसमें सॉफ्टवेयर विकास, वेब डिजाइन, सॉफ्टवेयर परीक्षण, मोबाइल ऐप विकास और कई अन्य शामिल हैं।

Best institutes of Diploma in Computer Programming in 12th

लोकप्रिय संस्थान: मुंबई विश्वविद्यालय, इंस्टीट्यूट ऑफ एडवांस नेटवर्क टेक्नोलॉजी (IANT),

सेंटर फॉर डेवलपमेंट ऑफ एडवांस कंप्यूटिंग पुणे, आदि।

Eligibility of Diploma in Computer Programming in 12th

एलिजिबिलटी: किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10+2 पास। विषयों में से एक के रूप में भौतिकी होना चाहिए।

हार्डवेयर और नेटवर्किंग में 12वीं के बाद डिप्लोमा कंप्यूटर कोर्स:- (Diploma in Hardware and Networking after 12th)

हम अब डिजिटल युग में रहते हैं और कंप्यूटर हार्डवेयर और नेटवर्क पेशेवरों ( computer hardware and network professionals) की मांग बाजार में बहुत अधिक है। 12वीं के बाद कंप्यूटर साइंस में डिप्लोमा (diploma in Computer Science after 12th) छात्रों को नेटवर्क स्थापित करने, नेटवर्क सुरक्षा, नेटवर्किंग प्रोटोकॉल आदि जैसे क्षेत्रों में प्रशिक्षित करता है।

Career and salary after diploma computer course डिप्लोमा कंप्यूटर कोर्स करने के बाद करियर और सैलरी

कंप्यूटर का उपयोग सभी उद्योगों जैसे  schools, organizations, banks, hospitals आदि में किया जाता है। इसलिए, इस क्षेत्र में करियर के कई अवसर उपलब्ध हैं। इसमें आपको 3 या 3.5 एलपीए तक वेतन मिल सकता है। इन कोर्स को करने के लिए आपको किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से साइंस में 10+2 होना चाहिए।

Computer Courses After 12th: बेहतरीन करियर के लिए बारहवीं के बाद करें ये कंप्यूटर कोर्स, पढ़े पूरी डिटेल्स…

लोकप्रिय संस्थान: सरकारी पॉलिटेक्निक कॉलेज (विभिन्न स्थान),

केरल राष्ट्रीय कौशल भारत मिशन,

चंडीगढ़ विश्वविद्यालय,

जीडी गोयनका विश्वविद्यालय, आदि।

Leave a Comment