Vaccine For Children – बच्चों को लगने वाली दो कोरोना टीका सरकार से मिल गई है मंजूरी- जानें रजिस्ट्रेशन करने की पूरी प्रक्रिया

देश में लंबे समय से बच्चों को लगने वाली कोरोना के टीका का ट्रायल चल रहा था। भारत बायोटेक(Bharat Biotech) की कोवैक्सीन (Covaxin) और ZyCoV-D वैक्सीन के लिए बच्चों के क्लीनिकल ट्रायल चल रहे थे। जिसमें ZyCoV-D वैक्सीन केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने आपातकालीन इस्तेमाल के लिए मंजूरी दे दी है। जानाकरी के मुताबिक भारत बायोटेक(Bharat Biotech) की कोवैक्सीन (Covaxin) को भी जल्द मंजूरी मिलने की संभावना दिख रही है। ऐसे में अब 2 से 18 साल तक के बच्चों के लिए टीकाकरण अभियान जल्द शुरू होने वाला है। कोरोना की तीसरी लहर को देखते हुए सरकार ने यह कदम उठाया है कि जल्द से जल्द बच्चें भी कोरोना की वैक्सीन लगाके सुरक्षित हो जाए।

सूत्रों से पता चला कि बच्चों के लिए COVID-19 टीकाकरण अगले दो हफ्तों में सरकार द्वारा टीकाकरण अभियान शुरू किया जाने वाला हैं। इसके लिए पर सरकार सलाहकार समूह के साथ बैठक कर रही है और कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर नजर बनाए हुए है।

ZyCov-D सबसे पहली वैक्सीन जो बच्चों को लगने वाली है

ZyCov-D तीन डोज वाली वैक्सीन है जो 12 से 17 साल के बच्चों को लगने वाली है। कंपनी ने दावा किया है की जायडस की पहली खेप में 40 लाख डोज सप्‍लाई करने वाली है। इसी के साथ कंपनी हर महीने एक करोड़ डोज मुहैया करवाएगी। सरकार तीसरी लहर को देखते हुए जल्द से जल्द ज्यादा बच्चों का वैक्‍सीनेशन कवर करेगी।

भारत बायोटेक की कोवैक्सीन 2 से 18 साल तक के बच्चों के लिए मिलने वाली है मंजूरी

सूत्रों के मुताबिक केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने भारत बायोटेक की कोवैक्सीन को मंजूरी देने की खबर सामने आ रही है। इस वैक्सीन का ट्रायल बच्चों पर सितंबर से चल रहा है। इसके आखिरी ट्रायल को सबमिट करने के बाद अब जल्द ZyCov-D के साथ कोवैक्सीन भी लगने वाली है। भारत बायोटेक की कोवैक्सीन फ़िलहाल 18 साल से ऊपर के लोगों को लग रही है। लेकिन अब इसे आपातकालीन इस्तेमाल के 2 से 18 साल तक के बच्चों के लिए भी लगाई जाएगी।

कंपनी के निदेशक कृष्णा एला ने कहा है कि हमने वैक्सीन के ट्रायल डाटा जमा कर दिया है और जल्द ही मंजूरी मिलते ही टीकाकरण अभियान शुरू कर दिया जायेगा। उन्होंने साथ में यह भी कहा की अक्टूबर में कोवैक्सीन का उत्पादन पहले से ज्यादा बढ़ा दिया जाएगा। जिससे जल्द से जल्द बच्चों को भी वैक्सीन लग जाए।

तो ऐसे में कोरोना की तीसरी लहर को देखते हुए जल्द सरकार बच्चों के लिए टीकाकरण अभियान शुरू हो सकता है। ऐसे में अब सभी अभिभावक अपने बच्चों के टीकाकरण के लिए Cowin में जाकर वैक्सीन के रजिस्ट्रेशन करवा सकते है। तो हम आपको कोविड पंजीकरण के बारें बताए |

बच्चों के लिए कोविड वैक्सीन का रजिस्ट्रेशन(Cowin Vaccine Registration For Children)

  • आपको सबसे पहले कोविन की आधिकारिक वेबसाइट cowin.gov.in जाना है और वहां अपना मोबाइल नंबर डालना है।
  • मोबाइल नंबर को दर्ज करें और आपके पास पर एक ओटीपी आएगा।
  • ओटीपी को अब वेबसाइट पर सबमिट करे और अपना अकाउंट बनाएं।
  • जिसके बाद अब आपको पंजीकरण पूरा करने के लिए नाम ,आयु, लिंग के साथ एक पहचान पत्र की जानकारी देनी होगी।
  • जब यह जानकारी पूरी हो जाए तो रजिस्टर बटन पर क्लिक करें।
  • विवरण भरने के बाद आपके निकटतम केंद्र में स्लॉट के बारे में सभी जानकारी दिख जाएगी।
  • इसमें टीकाकरण केंद्र और तारीख का चयन करें और कौन सी वैक्सीन लगवानी है जैसी सभी जानकारी आपके स्क्रीन में दिख जाएगी।
  • अब अपने समय के अनुसार और अपने नजदीकी कोविड टीकाकरण केंद्र में आप अपना वैक्सीन स्लॉट बुक करवा सकते है।
  • वैक्सीन स्लॉट बुक होने के बाद अपॉइंटमेंट स्लिप को डाउनलोड करें और उसका प्रिंटआउट निकाल के रखे।
  • आपको बता दें एक मोबाइल नंबर पर अधिकतम 4 लोगों का ही वैक्सीन के लिए पंजीकरण करवा सकते है।
  • ध्यान रहे। वैक्सीन लगवाने वाले दिन अपने साथ अपॉइंटमेंट स्लिप और फोटो आईडी ले जाना न भूलें।

आपको बता दें, कोरोना वायरस का कहर अभी भी टला नहीं है। इसलिए जितना हो सके सावधान रहे और सतर्क रहें। अपने आस-पास सफाई बनाएं रखे और मास्क पहनना ना भूलें।

Leave a Comment