How To Apply for Passport : पासपोर्ट मतलब नागरिकता का सबूत -जान लें अप्लाई करने का आसान तरीका

How To Apply for Passport– दोस्तों अगर आप भारत से बाहर घूमना चाहते हो या नौकरी करना चाहते हो, मतलब विदेश जाना चाहते हो उसके लिए सबसे जरूरी होता है पासपोर्ट, साथ ही यह भी समझना होता है कि पासपोर्ट सिर्फ एक छोटी डायरी नहीं होती बल्कि यह नागरिकता का सबूत भी होता है। पासपोर्ट दुनिया के सभी मुल्कों मे बनाया जाता है। यह हमारी पहचान के रूप में कार्य करता है। यह इतना महत्वपूर्ण है कि बिना पासपोर्ट के हम विदेश नहीं जा सकते। मगर अब तो ऐसा समय आ गया है कि आसानी और बहुत जल्दी पासपोर्ट बन कर तैयार हो जाता है।आज हम आपको पासपोर्ट से जुड़े सभी महत्पूर्ण बातें बताएंगे साथ ही कैसे एप्लाई करें,कहां करें और जरूरी डाक्यूमेंट्स क्या क्या देने पड़ते है तो आइए एक-एक कर जानते है।

पासपोर्ट बनवाने के किए ऑनलाइन और ऑफलाइन तरीका ( Apply For Passport In Online and Offline mode)

दोस्तों पासपोर्ट बनवाना एक आसान प्रक्रिया तो है,लेकिन जितना आप आसान समझते है उतना है नहीं। आज से करीब 20 साल पहले जब कम्प्यूटर ने दस्तक नहीं दी थी तो पासपोर्ट बनवाने के लिए काफी कठिनाई होती थी। डाक विभाग से पासपोर्ट बनते थे या फिर सरकार के कुछ केंद्र थे। जहां आपको खुद चलकल जाना होता था, तब पासपोर्ट की पूरी प्रक्रिया में काफी समय भी लग जाता था मगर आज ऐसा नहीं है ।

आधुनिकता के दौर में पासपोर्ट बनवाना बहुत ही आसान हो गया है ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से बनवा सकते है। आप खुद घर बैठे ऑनलाइन एप्लाई कर सकते है, लेकिन आज भी कुछ ऐसे एजेंट मौजूद है जो आपका बड़ी आसानी से पासपोर्ट तो बनवा देंगे मगर वो गैरकानूनी और गलत होता है। साथ भारी मात्रा में आपसे रकम भी वसूल करते है। इसलिए ऐसे एजेंटो से सावधान रहें और नजदीकी केंद्र में जाकर ऑफलाइन प्रक्रिया के तहत एप्लाई करें।

पासपोर्ट के लिए जरूरी दस्तावेज ( Required Documents for Passport)

जब भी आप पास पासपोर्ट के लिए खुद एप्लाई करे या फिर ऑफलाइन बनवाने जाए तो जरूरी डाक्यूमेंट्स लेना मत भूलें।आप पहले से भी पता करके अपने डाक्यूमेंट्स इकठ्ठा कर सकते है तो आइए जानते है पासपोर्ट के लिए जरूरी दस्तावेज इसके लिए आपके पास आधार कार्ड, वोटर आइडी कार्ड, पैन कार्ड, जन्म प्रमाण पत्र, हाईस्कूल मार्कशीट,और फोटो जरूरी है ।

आप ऑनलाइन तरीके से एप्लाई कर सकते है जिससे आपको काफी सहूलियत मिलेगी समय की बचत होगी , लम्बी लाईन से छुटकारा मिल जाएगा , आवेदक क्षेत्रीय पासपोर्ट कार्यालय में सम्बन्धित अधिकारी के पास आवश्यक और शुल्क जमा करने के लिए निश्चित तारीख और समय प्राप्त की सुविधा मिलेगी ।

ऑनलाइन से जुड़ी वेबसाइट और कुछ बिंदु

अगर आप ऑनलाइन पासपोर्ट आवेदन करना चाह रहे है तो आप इन वेबसाइट के जरिए आवेदन कर सकते है

  • आपको सबसे पहले वेबसाइट पर जाना होगा । फिर आपको रजिस्टर करना होगा और register now बटन पर क्लिक कीजिए ।
  • जैसे ही आप क्लिक करेंगे आपसे पूछेगा कि आप अपने नजदीकी पासपोर्ट केंद्र ऑफिस को चुनिए ।
  • इसके बाद आप अपनी date of birth ,login id और password भरकर submit कीजिए ।
  • जैसे ही आप submit करेंगे तो आपको एक एक ई मेल आयेगा जो confirmation मेल होगा ।
  • इस मेल पर क्लिक करते ही ये एक्टिव हो जाएगा ।
  • फिर ई मेल आईडी पूछेगा और एक मेल फिर आयेगा जिसने बताया जाएगा आपका activation सफल हो गया ।

अगर आप ऑफलाइन प्रक्रिया के तहत पासपोर्ट आवेदन करना चाहते है तो आपको सभी डाक्यूमेंट्स के साथ नजदीकी कार्यालय में जाना होगा पूरी प्रक्रिया वहीं होगी ।

Leave a Comment