Jio Postpaid सिम को Jio Prepaid सिम में कैसे स्विच करें ?

रिलायंस जियो(Reliance Jio) भारत में अपने ग्राहकों को पोस्टपेड और प्रीपेड प्लान की सेवा प्रदान करता है। दूरसंचार में Jio, Airtel, Vodafone Idea, BSNL और अन्य कंपनियों के साथ बाजार में बड़ा कॉम्पिटिशन है। Jio ने अपने ग्राहकों के लिए एक से एक रिचार्ज ऑफर लाता हैं। ऐसे में जियो अपने प्रीपेड ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए रिचार्ज ऑफर लेकर लाता है। जियो के पोस्टपेड उपयोगकर्ताओं को अगर जियो प्रीपेड के लाभ उठाना चाहते है तो आप भी इन ऑफर्स जा फायदा ले सकते हैं।

यदि आप जियो पोस्टपेड उपयोगकर्ता हैं और प्रीपेड पर स्विच करना चाहते हैं, तो आप या तो ऑनलाइन स्विच के लिए आवेदन कर सकते हैं या Jio स्टोर पर जाकर प्रीपेड सिम ले सकते हैं।

अपने Jio Postpaid सिम को Jio Prepaid सिम पर कैसे स्विच करें? (How to switch from Jio Postpaid to Jio Prepaid)

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि प्रीपेड में दिए ऑफर्स एक समाप्ति तिथि के साथ आती हैं और Jio ग्राहकों को वैधता समाप्त होने पर हर बार रिचार्ज करना होता है।

जैसा की आपको पता है पोस्टपेड सिम में हर महीने एक बिल आता है और उसके अनुसार आपको रिचार्ज का भुगतान करना पड़ता है। लेकिन प्रीपेड सिम आपको हर महीने अपने सुविधानुसार रिचार्ज करना पड़ता है और उस ऑफर की समय सीमा होती है। जैसे आपको हर महीने का रिचार्ज करना है तो आपके ऑफर की समय सीमा 1 महीने तक ही होगी। इसके बाद आपको इस ऑफर का दोबारा लाभ उठाने के लिए रिचार्ज करना होगा। Jio प्रीपेड में प्लान में सबसे कम रिचार्ज 10 रुपये से कम से शुरू होता है। वहीं इसमें सालाना ऑफर्स की कीमत रु 4,999 हैं। Jio पोस्टपेड से प्रीपेड पर स्विच करने के लिए, नीचे दिए गए चरणों का पालन करें ।

  • Jio वेबसाइट के होमपेज पर जाएं। अपना नाम और Jio Postpaid नंबर दर्ज करें।
  • अब ओटीपी जनरेट करने के लिए क्लिक करें। अपने फ़ोन पर आपके द्वारा भेजे गए OTP दर्ज करें, और उसे सबमिट करें।
  • प्रीपेड विकल्प को चुने और ‘पोर्ट टू जियो’ पर क्लिक करें।
  • सिम डिलीवरी के लिए अपना डिलीवरी पता भरें और ‘सबमिट पोर्ट टू जियो रिक्वेस्ट’ पर क्लिक करें।
  • इसके बाद Jio कस्टमर केयर के कर्मचारी 3-4 दिनों में आपके घर पहुंच जाएंगे। वह प्रूफ ऑफ आइडेंटिटी (POI) और प्रूफ ऑफ एड्रेस (POA) जैसे दस्तावेजों की पुष्टि करके घर पर KYC वेरीफाई करेगा। आपको दस्तावेजों में Aadhaar कार्ड, मतदाता पहचान पत्र, पासपोर्ट और ड्राइविंग लाइसेंस शामिल हैं।
  • इसके अलावा आप उपयोगकर्ता वैकल्पिक रूप से निकटतम Jio स्टोर पर भी जा सकते हैं, माइग्रेशन फॉर्म भर सकते हैं, और एक नया प्रीपेड कनेक्शन प्राप्त करने के लिए KYC दस्तावेज़ जमा कर सकते हैं।

Leave a Comment