IND vs NZ T20 : भारत ने न्यूजीलैंड को 7 विकेट से हराया, 2-0 की अजेय बढ़त लेकर सीरीज़ की अपने नाम

India vs New Zealand T20 Ranchi : भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीन मैचों की टी20 सीरीज का दूसरा मुकाबला शुक्रवार को रांची के JSCA इंटरनेशनल स्टेडियम कॉम्पलेक्स में खेला गया। इस मुकाबले में भारत ने मेहमान टीम को 7 विकेट से हराकर सीरीज अपने नाम कर ली।

इस जीत के साथ भारत ने सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त बना ली है। सीरीज का आखिरी मुकाबला अब रविवार को कोलकाता के ईडेन गार्डेन्स में खेला जाएगा।

रोहित शर्मा ने जीता टॉस

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने इस मैच में एक बार फिर से टॉस जीता और पहले गेंदबाजी का फैसला किया। पहले खेलने उतरी न्यूजीलैंड की टीम अच्छी शुरुआत के बाद लडखडा गई और 20 ओवर में 6 विकेट पर सिर्फ 153 रन ही बना सकी।

जवाब में भारत की तरफ से कप्तान रोहित शर्मा और केएल राहुल ने शानदार बल्लेबाजी का नमूना पेश करते हुए पहले विकेट के लिए 117 रन जोड़े और टीम की जीत निश्चित कर दी। राहुल ने 65 और रोहित ने 55 रनों की ताबड़तोड़ पारी खेली। इसके बाद वेंकटेश अय्यर तीसरे नंबर पर खेलने आये। वह 12 रन बनाकर नाबाद रहे। रोहित और सूर्या कुमार यादव के आउट होने के बाद आए ऋषभ पंत ने दो छक्के लगाकर टीम को जीत दिला दी।

भारत की ओर से इस मैच में डेब्यू कर रहे हर्षल पटेल ने दो और भुवनेश्वर कुमार, दीपक चाहर, अक्षर पटेल और रविचंद्रन अश्विन ने एक-एक विकेट लिये।

रोहित ने बनाया दो शानदार रिकॉर्ड

कप्तान रोहित शर्मा ने इस मैच में एक रिकॉर्ड बनाया। रोहित ने 36 गेंदों पर 55 रन बनाए। यह उनके टी-20 अंतरराष्ट्रीय करियर का 25वां अर्धशतक रहा। जो कि एक रिकॉर्ड है। अपनी पारी में उन्होंने एक चौका और गगनचुम्बी पांच छक्के लगाए। रोहित शर्मा ने मैच में एक छक्का लगाने के साथ ही इंटरनेशनल क्रिकेट में अपने 450 छक्के पूरे किए। क्रिस गेल (553) और शाहिद अफरीदी (476) के बाद इस मुकाम को हासिल करने वाले रोहित दुनिया के तीसरे और भारत के पहले खिलाड़ी बने।

भारत : प्लेइंग XI

  1. रोहित शर्मा (कप्तान), 2. केएल राहुल, 3. सूर्यकुमार यादव, 4. ऋषभ पंत (विकेटकीपर), 5. श्रेयस अय्यर, 6. वेंकटेश अय्यर, 7. अक्षर पटेल, 8. दीपक चाहर, 9. आर अश्विन, 10. भुवनेश्वर कुमार, 11. हर्षल पटेल

न्यूज़ीलैंड : प्लेइंग XI

  1. मार्टिन गप्टिल, 2. डैरिल मिचेल, 3. मार्क चैपमैन, 4. ग्लेन फ‍़िलिप्स, 5. टिम साइफ़र्ट (विकेटकीपर), 6. जेम्स नीशम, 7. मिचेल सैंटनर, 8. टिम साउदी (कप्तान), 9. ट्रेंट बोल्ट, 10. ऐडम मिल्न, 11. ईश सोढ़ी

भारत का अगला मैच कोलकाता के ईडन गार्डन में

टीम इंडिया न्यूजीलैंड के साथ अंतिम मैच ऐतिहासिक ईडन गार्डन में खेलेगी। प्रिस ऑफ कोलकाता सौरव गांगुली की नगरी में भारत की टीम 3-0 से सीरीज अपने नाम करना चाहेगी। वहीं दूसरी ओर न्यूजीलैंड सीरीज का अंतिम मैच जीतने के लिए ऐड़ी चोटी का ज़ोर लगाना चाहिए। जानकारों की मानें तो कोलकाता में ड्यू फैक्‍टर काफी प्रभावी रह सकता है। ऐसे में इस मैच में भी टॉस का अहम रोल होगा। गौरतलब है कि रोहित शर्मा ने पहले और दूसरे मैच में टॉस जीता और मैच भी। भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच टी20 सीरीज का तीसरा मुकाबला रविवार शाम सात बजे शुरू होगा।

Leave a Comment