T20 World Cup : 3 नवंबर को भारत का मुकाबला अफगानिस्तान से, भारत सेमीफाइनल में कैसे पहुँच सकता है?

टी20 वर्ल्ड कप में भारत का प्रदर्शन अब तक निराशाजनक रहा है। पहले मैच में पाकिस्तान और दूसरे मैच में न्यूजीलैंड ने भारत को चारों खाने चित कर दिया। लगातार दूसरी हार के बाद टीम इंडिया का सेमीफाइनल में पहुंचना लगभग नामुमकिन सा हो गया है। ऐसा इसलिए क्यूंकि ग्रुप स्टेज के आधे मुकाबले हो चुके हैं और अब जो परिस्थितियां बन रही हैं, वे भारत के अनुकूल नहीं हैं। बता दें कि पाकिस्तान की जगह सेमीफाइनल में लगभग पक्की है। पाकिस्तान ग्रुप-2 की सभी बड़ी टीमों (इंडिया, न्यूजीलैंड, अफगानिस्तान) को शानदार तरीके से हरा चुका है। अभी 2 छोटी टीमों (स्कॉटलैंड, नामीबिया) से उसके मुकाबले बचे हैं। और इस बात में कोई दोराय नहीं कि पाकिस्तान का पलड़ा स्कॉटलैंड और नामीबिया जैसी अनुभवहीन टीम पर भारी है। हालांकि सेमीफाइनल में पहुंचने वाली दूसरी टीम कौन सी होगा इस बात पर अब भी संशय है।

भारत सेमीफाइनल में कैसे पहुँच सकता है?

पहला तरीका : भारत, अफगानिस्तान को बड़े अंतर से हराए और फिर अफगानिस्तान अपना अगला मुकाबला न्यूजीलैंड से हर हाल में जीत जाये। लेकिन जीत का अंतर कम ही रहे ताकि अफगानिस्तान का रन रेट ज्यादा न रहे। इसके अलावा अफगानिस्तान को स्कॉटलैंड और नामीबिया के खिलाफ बड़ी जीत दर्ज की होगी। ऐसे में उसका रन रेट कम करने के लिए भारत को अफगानिस्तान के खिलाफ टी-20 इतिहास की सबसे बड़ी जीत दर्ज करनी होगी।

दूसरा तरीका : न्यूजीलैंड अपना अगला मुकाबला नामीबिया या स्कॉटलैंड में से किसी एक टीम से हार जाए। हालांकि यह उलटफेर बेहद नामुमकिन सा है पर क्रिकेट अनिश्चितताओं का खेल है। क्रिकेट में कुछ भी संभव है। इसके बाद न्यूजीलैंड और भारत अगर अफगानिस्तान को हरा दे तो भारत की सेमीफाइनल में जगह पक्की है। हां, भारत को अपने आखिरी 2 मुकाबले भी बड़े अंतर से जीतने होंगे। और अगर ऐसा होता है तो अफगानिस्तान के 4 अंक और न्यूजीलैंड व भारत के 6-6 अंक होंगे। ऐसे में नेट रन रेट से सेमी का रास्ता साफ होगा। भारत का रन रेट बेहतर रहा तो सेमीफाइनल के लिए रास्ते खुल जायेंगे। और अगर भारत चूक करता है तो सेमीफाइनल की राह नामुमकिन हो जायेगी।

टी-20 में भारत और अफगानिस्तान का रिकॉर्ड

भारत और अफगानिस्तान के बीच टी-20 इंटरनेशनल में अबतक 2 मैच ही हुए हैं जिसमें दोनों मैचों में भारत को जीत मिली है। पहली बार भारत और अफगानिस्तान की टीम 2010 में ग्रोस आइलेट के मैदान पर मुकाबला हुआ था जिसमें भारत ने 7 विकेट से जीत हासिल की थी। इसके बाद 2012 में कोलंबो में दोनों टीमों के बीच मैच खेले गए जिसमें भी भारतीय को 23 रन से जीत मिली थी। गौरतलब है कि ये दोनों मैच टी-20 वर्ल्ड कप के दौरान ही खेले गए थे।

भारतीय टीम: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, केएल राहुल, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), ईशान किशन (विकेटकीपर), शार्दुल ठाकुर, वरुण चक्रवर्ती, राहुल चाहर, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी

अफगानिस्तान टीम: मोहम्मद नबी (कप्तान), रहमानुल्ला गुरबाज (विकेटकीपर), हजरतुल्लाह जजई, उस्मान गनी, मोहम्मद शहजाद (विकेटकीपर), हशमतुल्ला शाहिदी, गुलबदीन नायब, नजीबुल्लाह जादरान, करीम जनत, राशिद खान, मुजीब उर रहमान, हामिद हसन, फरीद अहमद मलिक, नवीन उल हक 

Leave a Comment