IPL 2022 : Rajasthan Royals के पास इतिहास रचने का मौका | RR VS RCB | Qualifier 2

RR VS RCB Qualifier 2 : आईपीएल 2022 का दूसरा क्वालीफायर मुकाबला आज राजस्थान रॉयल्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा. यह मैच शाम साढ़े सात बजे शुरू होगा. दोनों ही टीमों की नजरें इस मुकाबले को जीतकर फाइनल में प्रवेश करने पर रहेंगी. हारने वाली टीम का आईपीएल 2022 में सफर खत्म हो जायेगा.

आपको बता दें कि इस मैच को जीतने वाली टीम जहां फाइनल में क्वालीफायर 1 की विजेता गुजरात टाइटंस से 29 मई को नरेंद्र मोदी स्टेडियम, अहमदाबाद में भिड़ेगी. अगर राजस्थान रॉयल्स आज के मुकाबले को जीत जाती है तो वो 14 साल बाद फाइनल मुकाबला खेलेगी.

14 साल पहले राजस्थान बनी थी चैंपियन

राजस्थान रॉयल्स ने 14 साल पहले यानी साल 2008 में इंडियन प्रीमियर लीग का फाइनल मुकाबला खेला था. आईपीएल 2008 में राजस्थान ने चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ खिताबी मुकाबला खेला था. इस मैच में राजस्थान ने अंतिम बॉल पर जीत दर्ज की थी. आईपीएल की शुरुआत ही 2008 में हुई थी और पहले ही सीजन में राजस्थान ने फाइनल में जगह बनाई थी और खिताब अपने नाम किया था.

बेहद रोमांचक रहा था मुकाबला

आईपीएल 2008 के फाइनल मुकाबले में चेन्नई सुपर किंग्स ने पहले खेलने के बाद 20 ओवर में 5 विकेट पर 163 रन बनाए थे. चेन्नई के लिए पार्थिव पटेल ने 38, सुरेश रैना ने 43 और एमएस धोनी ने नाबाद 29 रनों की पारी खेली थी. इसके जवाब में राजस्थान ने सातवें ओवर में 43 रनों पर तीन विकेट गंवा दिए थे. हालांकि, यूसुफ पठान की 56 रनों की शानदार पारी की बदौलत राजस्थान रॉयल्स की टीम चौंपियन बन गई थी. उस वक्त पूर्व दिवंगत क्रिकेटर शेन वॉर्न इस टीम के कप्तान थे. देखना दिलचस्प होगा कि राजस्थान इतिहास रचने में कामयाब होती है या नहीं.

Frequently Asked Questions (FAQ)

प्रश्न (Question) 1 : Rajasthan Royals ने आईपीएल का खिताब कब जीता था?

उत्तर (Answer) : 2008 में

प्रश्न (Question) 2 : उस वक़्त राजस्थान के कप्तान कौन थे?

उत्तर (Answer) : Shane Warne

प्रश्न (Question) 3 : 2008 के आईपीएल फाइनल में राजस्थान ने किस टीम के विरुद्ध फाइनल मैच खेला था?

उत्तर (Answer) : Chennai Super Kings

प्रश्न (Question) 4 :

उत्तर (Answer) :

प्रश्न (Question) 5 :

उत्तर (Answer) :

Leave a Comment