ITI COURSE 2022 : तकनीकी राह में भविष्य बनाने के लिए अवसर देता आईटीआई

 

आईटीआई करियर 2022 : तकनीक की दुनिया में कदम रखने वाले छात्रों के लिए आईटीआई उनके करियर के लिए बेहतर विकल्प साबित हो रहा है । क्योंकि आईटीआई करने के बाद छात्रों को सरकारी और प्राईवेट दोनों सेक्टर में नौकरी के अवसर मिल जाते है । आईटीआई तो कई छात्र करते है लेकिन आपको काबिलियत के हिसाब आपको सैलरी और पैकेज मिलता है ।

अगर आप पढ़ाई के बाद तुरंत नौकरी नौकरी करना चाहते है तो आप आइटीआई यानी Industrial Training Institute आपके भविष्य का बेहतरीन विकल्प हो सकता है । इस कोर्स की अवधि 6 महीने से लेकर 2 साल तक हो सकती है आप खुद का कारोबार भी शुरू कर सकते है वैसे आपको बता दें कि ITI दो प्रकार के होते है पहला इंजीनियरिंग ट्रेड जिसमें टेक्नोलॉजी से जुड़े साइंस और टेक्निकल ट्रेनिंग दी जाती है तो दूसरा नॉन इंजीनियरिंग ट्रेड इसमें थोड़ी कम टेक्निकल ट्रेनिंग दी जाती है ।

 

 Show content List

 

  1. कोर्स और स्किल से संवरता है भविष्य | Future Course And Skill 
  2. कैसे मिलेगा दाखिला | How Admission 
  3. क्या है योग्यता | Eligibility 
  4. समय और फीस | Time And Fees

 

 

कोर्स और स्किल से संवरता है भविष्य | Future Course And Skill

आपका भविष्य काफी हद तक इस बात पर तय करता है कि आपने कौन सा कोर्स किया है इसी तरह आईटीआई में है आपने किस प्रकार का कोर्स आईटीआई में किया है यदि आप अच्छे और उच्च प्रकार वाले कोर्स चुनते है और पूरा करते है तो आपके नौकरी के अवसर ज्यादा होंगे । आईटीआई में आपने किस तरह कोर्स पूरा किया आपकी कौशल और मेहनत पर निर्भर है । वैसे आईटीआई आपको चुनने के लिए 100 से अधिक कोर्स देता है आपने अपने रुचि के हिसाब से चुनकर कर सकते है ।

कैसे मिलेगा दाखिला | How Admission

आईटीआई में अगर आप दाखिला लेना चाहते है तो हर साल जुलाई में एडमिशन फॉर्म निकलते है जिसे आप ऑनलाइन आईटीआई के ऑफिशियल वेबसाइट पर देख सकते है । इसके बाद आपको सारे सर्टिफिकेट वेरिफाई करवाने होंगे फिर आईटीआई कि मेरिट लिस्ट निकलती है और एडमिशन मेरिट के हिसाब से ही होता है आपके नंबर जीतने अधिक होंगे दाखिला मिलने के अवसर उतने जुयादा होंगे । फिर मार्क्स के आधार पर आप कोर्स चुन सकते है । कई संस्थान 10वीं और 12 वीं के बाद सीधे प्रवेश दे देते है एडमिशन के बाद इंट्रेंस एग्जाम अगस्त में होते है ।

क्या है योग्यता | Eligibility

* किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10 वीं और 12वीं होना अनिवार्य है
* दाखिला लेने के लिए न्यूनतम उम्र 14 और अधिकतम 25 होनी चाहिए
* पूर्व सैनिक, सैनिक की विधवा संतान , और विकलांग को आयु में छूट मिलती है 
* ओबीसी , एसटी,एससी को 3 वर्ष की छूट
* विडोज और सेपरेटेड महिला की उम्र सीमा 35 वर्ष है

समय और फीस | Time And Fees

आईटीआई कोर्स 6 महीने ,9 महीने एक साल या दो साल हो सकता है अगर फीस की बात करें तो 7 हजार से लेकर 30 हजार तक हो सकती है

 

 

 

 

 

Leave a Comment