Jan Seva Kendra : जनसेवा केंद्र रजिस्ट्रेशन उत्तर प्रदेश 2022

सरकार आम जनमानस के लिए तमाम प्रकार की सरकारी सुविधाएं दे रही है सरकार का मकसद है कि किसी भी तबके के लोग सरकारी योजना से वंचित न रहें । इसलिए सरकार शहर, कस्बों और ग्रामीण क्षेत्रों तक सरकारी योजनाओं को अमलीजामा पहनाने में लगी है इसके साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों को डिजिटल बनाने की सरकार की प्राथमिकता मुहिम है सरकार का मानना है कि गांवों में आज भी लोग सरकारी सुविधाएं से वंचित है मीलों शहर जाकर उन्हें तरह तरह की योजनाएं पता करनी पड़ती है इसलिए एक खास मकसद से सरकार चाहती है कि ग्रामीण क्षेत्रों में जन सेवा केन्द्र खोलें जाए जिससे गांव के लोगों को दूर न जाकर यहीं सभी जानकारी प्राप्त हो जाए।

क्या है जनसेवा केंद्र

सरकार ने तय किया है कि प्रत्येक ग्राम पंचायत में पांच लाख तक के सरकारी निवेश के जरिए जन सेवा केन्द्र खोलने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है इन केंद्रों में ब्लॉक मुख्यालय और तहसील मुख्यालय की तरफ से खसरा , खतौनी, जाति प्रमाण पत्र, जन्म प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र, बिजली का बिल इं सभी चीजों का लाभ ले पाएंगे । साथ ही पंचायत भवन की आय बढ़ाने में खास मदद मिलेगी । आपको बता दें कि सरकार इसके लिए पांच लाख तक की सरकारी सुविधा देती है

क्या है जनसेवा केंद्र के लाभ

* इस योजना के हकदार सिर्फ CSC मित्र ही होंगे
* विभागीय स्तर से सुस्जजित और अच्छे स्थित वाले ग्राम पंचायत चिन्हित को सुविधा मिलेगी
* ग्राम पंचायत भवन में जनसेवा केंद्र संचालन हेतु बिजली की सुविधा होगी
* इंटरनेट की सुविधा होगी जिससे बिजली का बिल जमा कर सकेंगे
* किसी भी जरूरी प्रमाण पत्र के लिए शहर नहीं जाना पड़ेगा ।
* सीएससी मित्र जनसेवा केंद्र खोलकर हर महीने 15-20 हजार रूपए कमा सकते है ।

किससे करें सम्पर्क

सीएससी मित्र अगर पंचायत भवन में जनसेवा केंद्र खोलना चाहते है तो वह अपने डिस्ट्रिक्ट मैनेजर से यह जानकारी ले सकते है साथ ही ब्लॉक में जाकर बीडीओ और डीपीआरओ से भी संपर्क कर सकते है ।

कैसे करें आवेदन

इसके लिए आवेदन सभी लोग नहीं कर सकते । सिर्फ सीएससी मित्र ही कर सकते है पंचायत भवन में जनसेवा केंद्र खोलने के लिए आप ऑनलाइन प्रक्रिया के तहत आवेदन कर सकते है आपको जनसेवा केंद्र की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा । इसके बाद जरूरी प्रक्रिया के तहत आवेदन कर सकते है ।

Leave a Comment