CBSE CTET 2021: सीबीएसई सीटीईटी 2021 के सैंपल पेपर और एडमिट कार्ड जारी, ऐसे करें डाउनलोड

सीबीएसई सीटीईटी एडमिट कार्ड 2021: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) दिसंबर के पहले सप्ताह में सीटीईटी एडमिट कार्ड 2021 की घोषणा कर सकता है।  योग्य उम्मीदवार अब आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर सीटीईटी परीक्षा के बारे में नवीनतम जानकारी देख सकते हैं।  नवीनतम अपडेट के अनुसार, सीबीएसई बोर्ड (CBSE Board) द्वारा जल्द से जल्द एडमिट कार्ड जारी करने की तारीख के बारे में आधिकारिक सूचना की घोषणा की जाएगी।

सीबीएसई सीटीईटी 2021: याद रखने के लिए महत्वपूर्ण अपडेट

सीटीईटी एडमिट कार्ड 2021 दिसंबर के पहले सप्ताह में आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जारी होने की उम्मीद है।

एक उम्मीदवार को सीटीईटी एडमिट कार्ड 2021 को परीक्षा हॉल में ले जाना होगा।

सभी उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट से सीटीईटी एडमिट कार्ड 2021 डाउनलोड करना होगा

किसी भी विसंगति के मामले में एक उम्मीदवार को सीटीईटी हेल्पडेस्क से संपर्क करना चाहिए।

वे उम्मीदवार जो परीक्षा हॉल में प्रवेश पत्र लाने में विफल रहते हैं, उन्हें परीक्षा देने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

उम्मीदवार की पहचान को सत्यापित करने के लिए, निरीक्षक सीटीईटी प्रवेश पत्र की जांच करेगा।

ध्यान दें, सभी उम्मीदवारों को परीक्षा में बैठने से पहले सैंपल पेपर, मॉक टेस्ट से गुजरना होगा।  शिफ्ट I के लिए, उम्मीदवारों को सुबह 7:30 बजे परीक्षा केंद्र पर रिपोर्ट करना होगा, जबकि शिफ्ट II के लिए, उम्मीदवार को दोपहर 12:30 बजे तक रिपोर्ट करना होगा।  ध्यान दें, देर से आने वालों को परीक्षा में बैठने की अनुमति नहीं दी जाएगी।  सभी उम्मीदवारों को सीटीईटी एडमिट कार्ड 2021 . पर मौजूद उपलब्ध निर्देशों को पढ़ना चाहिए।

पेपर I और पेपर II दोनों के लिए सैम्पल पेपर जारी कर दिया गया है।  सैम्पल पेपरों में बहुविकल्पीय प्रश्न (एमसीक्यू) प्रारूप में प्रश्न शामिल होते हैं जिनमें सही उत्तर पीले रंग में चिह्नित होता है।  एक व्यक्ति जो दोनों स्तरों (कक्षा I से V और कक्षा VI से VIII) के लिए शिक्षक बनना चाहता है, उसे दोनों पेपर (पेपर I और पेपर II) में उपस्थित होना होगा।

CTET 2021: सैंपल क्वेश्चन पेपर कैसे डाउनलोड करें

उम्मीदवार जो परीक्षा के लिए उपस्थित होना चाहते हैं, वे नीचे दिए गए इन सरल चरणों के माध्यम से सैम्पल पेपर डाउनलोड कर सकते हैं।

सीबीएसई सीटीईटी की आधिकारिक साइट ctet.nic.in पर जाएं।

होम पेज पर उपलब्ध उदाहरण आइटम लिंक पर क्लिक करें।

एक नई पीडीएफ फाइल खुलेगी जहां उम्मीदवार प्रश्न और उत्तर की जांच कर सकते हैं।

♦ पीडीएफ फाइल डाउनलोड करें और आगे की जरूरत के लिए उसी की एक हार्ड कॉपी रखें।

बोर्ड ने सैंपल पेपर्स के साथ ही सीटीईटी दिसंबर परीक्षा के लिए प्रैक्टिस सेंटर लिस्ट भी जारी कर दी है।  परीक्षा 16 दिसंबर से 13 जनवरी 2022 तक आयोजित की जाएगी। एडमिट कार्ड दिसंबर 2021 के पहले सप्ताह में उपलब्ध होगा।

सीटीईटी 2021: अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

Q1.  क्या CTET 2021 का नोटिफिकेशन आउट हो गया है?

सीबीएसई द्वारा सीटीईटी 2021 दिसंबर परीक्षा के लिए आधिकारिक अधिसूचना 20 सितंबर 2021 को जारी की गई है।

प्रश्न 2.  सीटीईटी 2021 दिसंबर परीक्षा कब आयोजित की जाएगी?

CTET 2021 दिसंबर पेपर- I और पेपर- II परीक्षा 16 दिसंबर 2021 से 13 जनवरी 2022 तक आयोजित होने की उम्मीद है

Q3.  सीटीईटी परीक्षा साल में कितनी बार आयोजित की जाती है?

सीटीईटी परीक्षा साल में दो बार आयोजित की जाती है, आमतौर पर जुलाई और दिसंबर के महीनों में।  हालांकि, इस साल COVID-19 के कारण परीक्षा में देरी हुई है।

प्रश्न4.  क्या CTET परीक्षा में बैठने की कोई आयु सीमा है?

नहीं, सीटीईटी परीक्षा देने के लिए कोई आयु सीमा नहीं है।

प्रश्न5.  एक उम्मीदवार कितनी बार सीटीईटी परीक्षा के लिए प्रयास कर सकता है?

परीक्षा के लिए कोई न्यूनतम या अधिकतम प्रयास नहीं हैं।  इसका मतलब है कि उम्मीदवार जितनी बार चाहें सीटीईटी परीक्षा के लिए उपस्थित हो सकते हैं।

प्रश्न6.  सीटीईटी पात्रता प्रमाण पत्र की वैधता क्या है?

CTET पात्रता प्रमाण पत्र की वैधता को आजीवन अवधि के लिए बढ़ा दिया गया है।

सीटीईटी 2021 पंजीकरण की अंतिम तिथि क्या है?

सीटीईटी प्रवेश पत्र लिंक

सीटीईटी उत्तर कुंजी

सीबीएसई अनंतिम उत्तर कुंजी 2021 को आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जारी करेगा, जो उम्मीदवारों को अनंतिम उत्तर कुंजी को चुनौती देने या आपत्तियां उठाने का अवसर प्रदान करेगा।  विषय विशेषज्ञ उम्मीदवारों द्वारा प्राप्त सभी चुनौतियों का आकलन करेंगे और फिर अंतिम उत्तर कुंजी ctet.nic.in पर प्रदर्शित की जाएगी।  सीटीईटी परिणाम अंतिम उत्तर कुंजी के अनुसार घोषित किया जाएगा।

सीटीईटी 2021 परिणाम

सीबीएसई द्वारा सीटीईटी की परीक्षा आयोजित होने के बाद परिणामों की घोषणा की जाएगी।  सीटीईटी परिणाम परीक्षा के आयोजन की तारीख से 04 (चार) सप्ताह के भीतर घोषित किया जाएगा।  तो सीटीईटी 2021 का परिणाम जनवरी / फरवरी 2022 तक अस्थायी रूप से घोषित किया जाएगा।

सीटीईटी 2021 का रिजल्ट चेक करने के लिए यहां क्लिक करें

सीटीईटी कट-ऑफ

सीटीईटी में शामिल होने वाले उम्मीदवारों को मार्कशीट जारी की जाएगी।  60% (सामान्य) और उससे अधिक अंक प्राप्त करने वाले उम्मीदवारों को एक पात्रता प्रमाणपत्र जारी किया जाएगा, जिसकी वैधता 7 वर्ष से बढ़ाकर आजीवन अवधि तक कर दी गई है।

स्कूल प्रबंधन (सरकार, स्थानीय निकाय, सरकारी सहायता प्राप्त और गैर सहायता प्राप्त) अपनी मौजूदा आरक्षण नीति के अनुसार अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग, विकलांग व्यक्तियों, आदि से संबंधित व्यक्तियों को रियायतें देने पर विचार कर सकते हैं।

सीटीईटी वेतन

CTET 2021 परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद उम्मीदवार किसी भी केंद्र सरकार के स्कूलों जैसे NVS / KVS और अन्य स्कूलो में कक्षा 1 से 8 के लिए शिक्षण नौकरियों के लिए आवेदन कर सकते हैं। CTET योग्य शिक्षकों का मूल वेतन रुपय  9300 से रु.  मूल वेतन  34800 और एक सीटीईटी योग्य शिक्षक का शुद्ध वेतन  35000 से रु.  50000 प्रति माह रु होता है।

CTET 2021 पेपर I और II परीक्षा पैटर्न की जाँच करें



सीटीईटी मॉक टेस्ट 2021

यदि कोई परीक्षा में सफल होना चाहता है तो सीटीईटी 2021 की तैयारी विवेकपूर्ण ढंग से की जानी चाहिए।  परीक्षा ऑनलाइन मोड में आयोजित होने जा रही है और उम्मीदवारों को नए पैटर्न से परिचित कराने के लिए, सीबीएसई ने सीटीईटी दिसंबर 2021 मॉक टेस्ट और 21 सितंबर 2021 को अभ्यास केंद्रों की पूरी सूची जारी की है।

सीटीईटी 2021 चयन प्रक्रिया

केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) के लिए उपस्थित होने वाले उम्मीदवारों को सीटीईटी ऑनलाइन परीक्षा में उनके स्कोर के आधार पर शॉर्टलिस्ट किया जाएगा।  CTET केवल एक पात्रता परीक्षा है जिसका अर्थ है, CTET उत्तीर्ण करना उम्मीदवारों को नौकरी की गारंटी नहीं देता है।  उन्हें उपलब्ध रिक्तियों के आधार पर विभिन्न स्कूलों में भर्ती के लिए आवेदन करना होगा, जिसके लिए सीटीईटी प्रमाणन की आवश्यकता होती है, जिसके लिए उम्मीदवारों को चयनित होने के लिए 60% से अधिक या उसके बराबर अंक प्राप्त करने होंगे।

सीटीईटी 2021 परीक्षा पैटर्न

CTET 2021 परीक्षा दो चरणों में आयोजित की जाएगी:

पेपर – I

पेपर-II

पेपर I उन उम्मीदवारों के लिए आयोजित किया जाता है जो कक्षा 1 से 5 के लिए शिक्षक बनना चाहते हैं और पेपर II उन उम्मीदवारों के लिए आयोजित किया जाता है जो कक्षा 6 से 8 के लिए शिक्षक बनने की इच्छा रखते हैं। उम्मीदवारों के पास पेपर- I और दोनों के लिए आवेदन करने का विकल्प भी होता है।  पेपर- II।  पेपर I और पेपर II दोनों में पूछे जाने वाले प्रश्न वस्तुनिष्ठ बहुविकल्पीय प्रश्न हैं।  CTET 2021 परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए एक उम्मीदवार को न्यूनतम 60% स्कोर करना आवश्यक है।  ध्यान देने वाली एक प्रमुख बात यह है कि सीबीएसई द्वारा घोषित सीटीईटी स्कोर अब जीवन भर के लिए मान्य है।

सीटीईटी 2021 दिसंबर परीक्षा के लिए आइये आपको परीक्षा पैटर्न बताते हैं।

• पेपर I की परीक्षा में प्रश्न कक्षा I – V के लिए NCERT के पाठ्यक्रम में निर्धारित विषयों पर आधारित होंगे, लेकिन उनकी कठिनाई मानक के साथ-साथ लिंकेज माध्यमिक स्तर तक हो सकते हैं।


सीटीईटी 2021 सिलेबस

संशोधित सीटीईटी पाठ्यक्रम सीटीईटी 2021 अधिसूचना के साथ जारी किया गया है।  आगामी सीटीईटी के लिए प्रयास करने की तैयारी करते समय, विस्तृत पाठ्यक्रम एक उम्मीदवार के लिए पहला और सबसे महत्वपूर्ण कदम होता है।  CTET सिलेबस 2021 लंबा है और बाल विकास और शिक्षाशास्त्र के इर्द-गिर्द घूमता है जो CTET परीक्षा के सबसे महत्वपूर्ण भागों में से एक है।  CTET 2021 में पूछे गए अन्य वर्गों में गणित, विज्ञान / पर्यावरण विज्ञान और भाषाएँ शामिल हैं।  इनके अलावा, उम्मीदवार को किसी भी 2 भाषाओं (अधिसूचना में उल्लिखित सूची से) के साथ तैयार रहना होगा।

CTET पेपर- I के लिए पाठ्यक्रम: इसमें बाल विकास और शिक्षाशास्त्र, भाषा I और II, गणित और पर्यावरण विज्ञान के विषय शामिल हैं।

CTET पेपर- II के लिए पाठ्यक्रम: इसमें बाल विकास और शिक्षाशास्त्र, भाषा I और II, गणित, विज्ञान, सामाजिक अध्ययन के विषय शामिल हैं।  उम्मीदवार को अपने संबंधित विषयों के अनुसार गणित / विज्ञान या सामाजिक अध्ययन में से किसी एक को चुनना होगा।

(पेपर- I सुबह के सत्र में और पेपर- II शाम के सत्र में आयोजित किया जाएगा)

पेपर समय अवधि


♦ पेपर-I सुबह 09.30 बजे से दोपहर 12.00 बजे तक 2.30 घंटे

♦ पेपर-II दोपहर 02.50 बजे से शाम 05.00 बजे तक 2.30 घंटे

♦ सीटीईटी 2021 दिसंबर परीक्षा के लिए परीक्षा की सही तारीख और शिफ्ट का उल्लेख उम्मीदवार के एडमिट कार्ड पर किया जाएगा।

♦ पूरा CTET सिलेबस पढ़ें (पेपर I + पेपर- II)

CTET प्रमाणपत्र की वैधता

नियुक्ति के लिए CTET प्रमाणपत्र की वैधता को संशोधित किया गया है और अब प्रमाणपत्र जीवन भर मान्य रहेगा।  शिक्षा मंत्री द्वारा घोषित संशोधित वैधता 2011 से प्रभावी कर दी गई है और जिन उम्मीदवारों के प्रमाण पत्र समाप्त हो गए हैं, वे बिना किसी समाप्ति के अपना नया प्रमाण पत्र प्राप्त कर सकते हैं।  यह घोषित किया गया है कि जिन उम्मीदवारों की 7 वर्ष की अवधि पहले ही समाप्त हो चुकी है (2011 के बाद) टीईटी प्रमाणपत्रों के पुनर्वैधीकरण या पुन: जारी करने के लिए राज्य और केंद्र शासित प्रदेश जिम्मेदार होंगे।  इससे पहले, CTET प्रमाणपत्र की वैधता 7 साल (जारी होने की तारीख से) के लिए थी।

सीटीईटी 2021 पात्रता मानदंड

कक्षा 1 से 5 और कक्षा 6 से 8 के लिए शिक्षक के पद के लिए उम्मीदवारों के चयन के लिए पात्रता मानदंड अलग है। आइए इन दोनों वर्गों के लिए उम्मीदवारों द्वारा आवश्यक शैक्षिक योग्यता पर एक नजर डालते हैं:

कक्षा 1-5 के लिए शैक्षिक योग्यता

एक उम्मीदवार जिसने अपनी सीनियर सेकेंडरी या इसके समकक्ष परीक्षा न्यूनतम 50% अंकों के साथ पूरी की हो और प्रारंभिक शिक्षा में डिप्लोमा (2 वर्ष की अवधि) के अंतिम वर्ष की परीक्षा में उत्तीर्ण या उपस्थित हो या  एक उम्मीदवार जिसने एनसीटीई विनियम 2002 के अनुसार न्यूनतम 45% अंक प्राप्त करके सीनियर सेकेंडरी या इसके समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण की हो और प्रारंभिक शिक्षा में डिप्लोमा (2 वर्ष की अवधि) के अंतिम वर्ष की परीक्षा में उत्तीर्ण या उपस्थित हो।

एक उम्मीदवार जिसने न्यूनतम 50% अंकों के साथ सीनियर सेकेंडरी या इसके समकक्ष परीक्षा पूरी की हो और बैचलर ऑफ एलीमेंट्री एजुकेशन (4 साल की अवधि) के अंतिम वर्ष की परीक्षा में उत्तीर्ण या उपस्थित हो। एक उम्मीदवार जिसने न्यूनतम 50% अंकों के साथ सीनियर सेकेंडरी या इसके समकक्ष परीक्षा पूरी की हो और डिप्लोमा इन एजुकेशन (2 साल की अवधि) के अंतिम वर्ष की परीक्षा में उत्तीर्ण या उपस्थित हो।  या एक उम्मीदवार जिसके पास स्नातक की डिग्री है और प्रारंभिक शिक्षा में डिप्लोमा (2 वर्ष की अवधि) के अंतिम वर्ष की परीक्षा में उत्तीर्ण या उपस्थित हो रहा है।

कक्षा 6-8 के लिए शैक्षिक योग्यता

एक उम्मीदवार जो स्नातक की डिग्री रखता है और प्रारंभिक शिक्षा में डिप्लोमा (2 वर्ष की अवधि) के अंतिम वर्ष की परीक्षा में उत्तीर्ण या उपस्थित हो रहा है।  या एक उम्मीदवार जिसने 50% अंकों के साथ अपनी स्नातक की डिग्री पूरी कर ली है और शिक्षा में स्नातक की अंतिम वर्ष की परीक्षा में उत्तीर्ण या उपस्थित हो रहा है।  या एक उम्मीदवार जिसने 40% अंकों के साथ अपनी स्नातक की डिग्री पूरी की है और एनसीटीई के नियमों के अनुसार शिक्षा में स्नातक की अंतिम वर्ष की परीक्षा में उत्तीर्ण या उपस्थित हो रहा है।  या

एक उम्मीदवार जिसने न्यूनतम 50% अंकों के साथ वरिष्ठ माध्यमिक या इसके समकक्ष परीक्षा पूरी की हो और प्रारंभिक शिक्षा स्नातक 4 साल की अवधि के अंतिम वर्ष की परीक्षा में उत्तीर्ण या उपस्थित हो।  या  एक उम्मीदवार जिसने 50% अंकों के साथ सीनियर सेकेंडरी या इसके समकक्ष परीक्षा पूरी की हो और B.A.Ed/B.Sc.Ed या B.A/B.Sc.Ed की अंतिम वर्ष की परीक्षा में उत्तीर्ण या उपस्थित हो।  या  एक उम्मीदवार जिसके पास 50% अंकों के साथ स्नातक की डिग्री है और 1 साल की अवधि के बी.एड कार्यक्रम में उत्तीर्ण या उपस्थित हो रहा है।

Leave a Comment