Electric Car : ये है भारत की टॉप 5 इलेक्ट्रिक कार

Electric Cars in India : भारत में इलेक्ट्रिक कार की भविष्य सुनहरा नज़र आ रहा है. लोगों में धीरे धीरे ही सही मगर इलेक्ट्रिक कार को लेकर जागरूकता फैल रही है. इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे भारत के टॉप 5 इलेक्ट्रिक कार के बारे में. इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें और उनलोगों के साथ शेयर करें जो इन चीजों में दिलचस्पी रखते हों.

महिंद्रा ई-वेरिटो : Mahindra e-Verito एक कॉम्पैक्ट इलेक्ट्रिक सेडान है जो काफी समय से भारतीय EV स्पेस में कारोबार कर रही है. अपने किफायती Features के बदौलत महिंद्रा ई-वेरिटो ने कम समय में मार्केट में अच्छी पकड़ बनाई है. महिंद्रा ई-वेरिटो इलेक्ट्रिक कॉम्पैक्ट सेडान की कीमत ₹12.3 लाख से ₹13.1 लाख के बीच है और यह डी2 और डी6 वेरिएंट में उपलब्ध है. यह ईवी फ्लीट ऑपरेटर्स और सरकारी एजेंसियों के लिए उपलब्ध है, लेकिन सिंगल खरीदारों के लिए नहीं. EV एक बार चार्ज करने पर 181 किमी की रेंज प्रदान करता है, जो भारत में दूसरे इलेक्ट्रिक कारों की पेशकश की तुलना में बहुत कम है.


टाटा नेक्सन ईवी : Tata Nexon EV भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाली इलेक्ट्रिक कार है. टाटा मोटर्स का दावा है कि उसने जनवरी 2020 में लॉन्च होने के बाद से अब तक नेक्सॉन ईवी की 13,500 यूनिट्स सेल की हैं. इलेक्ट्रिक एसयूवी पिछले कुछ महीनों से भारत में उपलब्ध सभी इलेक्ट्रिक कारों के बीच लगातार बेस्ट सेल परफॉर्मेंस दर्ज कर रही है. Nexon Ev एक डिजाइन के साथ आता है जो इसके स्टैंडर्ड वर्जन के समान है. Nexon EV एक बार चार्ज करने पर 312 किमी की रेंज ऑफर करती है.

BYD e6 : ₹29.6 लाख (एक्स-शोरूम) की कीमत पर, BYD e6 चीनी ऑटोमेकर की एक प्रीमियम ऑल-इलेक्ट्रिक एमपीवी है.  इसमें 70 kWh की इलेक्ट्रिक मोटर से 180 Nm का टार्क और 130 किमी प्रति घंटे की टॉप स्पीड मिलती है. BYD e6 एक बार चार्ज करने पर 500 किमी की रेंज होने का भी दावा करता है.

टाटा टिगॉर ईवी : टाटा टिगोर भारत में एकमात्र कार है जो पेट्रोल, सीएनजी और इलेक्ट्रिक पावरट्रेन ऑप्शन में उपलब्ध है. Tigor EV भारत में उपलब्ध सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार भी है जो बड़े पैमाने पर उपभोक्ताओं के लिए उपलब्ध है. Tata Tigor EV समान डिजाइन के साथ आती है जो Tigor पेट्रोल और Tigor CNG में दिखाई देती है. Tata Tigor EV सिंगल चार्ज पर 306 किमी की रेंज ऑफर करती है।

हुंडई कोना EV : Hyundai Kona EV को भारत में पहली प्योर इलेक्ट्रिक SUV के रूप में लॉन्च किया गया था. Hyundai Kona EV 452 किमी की रेंज पेश करती है जो कि भारतीय बाजार में मास-सेगमेंट इलेक्ट्रिक कारों में सबसे ज्यादा है. SUV का मुकाबला Tata Nexon EV और MG ZS EV जैसे प्लेयर्स से है. हालांकि, यह ₹23.79 लाख और ₹23.97 लाख (एक्स-शोरूम) के बीच कीमत के साथ आता है.

Frequently Asked Questions (FAQ)

प्रश्न (Question) 1 : महिंद्रा ई-वेरिटो की कीमत कितनी है?

उत्तर (Answer) : ₹12.3 लाख से ₹13.1 लाख के बीच

प्रश्न (Question) 2 : Hyundai Kona EV 452 की कीमत क्या है?

उत्तर (Answer) : ₹23.79 लाख और ₹23.97 लाख

प्रश्न (Question) 3 : भारत की सबसे ज्यादा बिकने वाली Electric Car कौन सी है?

उत्तर (Answer) : टाटा नेक्सन ईवी

प्रश्न (Question) 4 :

उत्तर (Answer) :

प्रश्न (Question) 5 :

उत्तर (Answer) :

Leave a Comment