Kolkata : कोलकाता की टॉप 5 घूमने की जगह

Howrah Bridge : यह कोलकाता का सबसे आकर्षक पर्यटन स्थलों में से एक है जो कि हुगली नदी के ऊपर बना हुआ विशाल स्टील ब्रिज है। इस लैंडमार्क को रविंद्र सेतु के नाम से भी जाना जाता है। दुनिया के सबसे लंबे केंटीलिवर पुलो में हावड़ा ब्रिज का भी नाम आता है। यह ब्रिज 1500 फिट लंबा और 71 फिट चौड़ा है। लगभग 265000 टन स्टील से बना हुआ यह ब्रिज 1942 में बन कर तैयार हुआ जो कि हावड़ा और कोलकाता को जोड़ता है। प्रतिदिन इस ब्रिज से हजारों की संख्या में गाड़िया गुजरती है। यह एक ऐसा ब्रिज है जो बिना पिलर के बना हुआ है।

Victoria Memorial : महारानी विक्टोरिया को समर्पित सफेद संगमरमर से बना यह मेमोरियल कोलकाता के सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक है। इस महल के चारो तरफ झील और बाग बगीचे है जो यहां आने वाले पर्यटकों को बेहद लुभाते हैं। यहां पर घूमने के लिए शाम के समय जाना चाहिए क्युकी शाम के वक्त यहाँ आप म्यूजिक के साथ वॉटर शो भी देख सकते हैं। रात के समय लाइटिंग की वजह से यह मेमोरियल बहुत खूबसूरत लगता है। अगर आप कोलकाता की यात्रा कर रहे हैं तो आप को अपनी लिस्ट में इस स्थान को जरूर शामिल करना चाहिए।

Alipore Zoo : 46 एकड़ में फैला हुआ अलीपुर चिड़ियाघर कोलकाता में बच्चों के साथ घूमने की प्रसिद्ध जगह है। वन्यजीव प्रेमियों के लिए यह स्थान स्वर्ग समान है। यहां पर आप को कई तरह के वन्य प्राणी देखने को मिल जाएंगे जिसमें मृग, हिरण, सफेद टाइगर, रॉयल बंगाल टाइगर, जेबरा और हाथी आदि शामिल हैं। इसके अलावा यहां पर अलग अलग प्रकार के तीतर, शुतुरमुर्ग और हॉर्नबिल्स के अलावा भी कई पक्षी देख सकते हैं।

Park Street : मदर टेरेसा सरानी रूप में प्रसिद्ध पार्क स्ट्रीट कोलकाता की सड़क है। यहां पर हमेशा हलचल भरा माहौल देखने को मिलता है। पार्क स्ट्रीट कोलकाता वो सड़क है जो कभी सोती नही है। यहां पर नाइट क्लब, मॉल, होटल, रेस्टोरेंट और रेस्तरां भी मौजूद है। यह सड़क कोलकाता का प्रसिद्ध हैंगआउट स्पॉट और शानदार पर्यटन स्थल है जहां पर काफी लोग घूमने आते हैं। यहां पर आप विभिन्न गतिविधियों के साथ कई तरह के स्वादिष्ट फूड का आनंद उठा सकते हैं।

Kalighat Temple : मां काली को समर्पित काली घाट मंदिर कोलकाता के काली घाट में स्थित है जो हिंदुओ की धार्मिक आस्था का केंद्र है। हावड़ा रेलवे स्टेशन से 7 किलोमीटर की दूरी पर स्थित इस मंदिर में भारी मात्रा में श्रद्धालु दर्शन करने आते हैं। कहा जाता है कि इस स्थान पर माता सती के दाहिने पैर की ऊंगली गिरी थी। जिसकी वजह से इस मंदिर को देश में स्थित 51 शक्तिपीठों मे से एक माना जाता है। इस मंदिर के अंदर की मूर्ति लाल और काले रंग के पत्थर की बनाई हुई है।

Frequently Asked Questions (FAQ)

प्रश्न (Question) 1 : West Bengal की राजधानी क्या है?

उत्तर (Answer) : Kolkata

प्रश्न (Question) 2 : Kolkata में घूमने की जगह कौन कौन सी है?

उत्तर (Answer) : Park Street, Victoria Memorial, Howrah Bridge

प्रश्न (Question) 3 : कोलकाता किस नाम से मशहूर है?

उत्तर (Answer) : City of Joy

प्रश्न (Question) 4 :

उत्तर (Answer) :

प्रश्न (Question) 5 :

उत्तर (Answer) :

Leave a Comment