Ladli Laxmi Yojana 2.0 : जानिए क्या है लाड़ली लक्ष्मी योजना 2.0 के बारे में

Ladli Lakshmi 2.0: मध्य प्रदेश सरकार ने बेटियों की पढ़ाई को बढ़ावा देने के लिए और उन्हें आत्मनिर्भर बनाने के लिए लाड़ली लक्ष्मी योजना का दूसरा चरण शुरू किया है. इस योजना को लाडली लक्ष्मी 2.0 कहा जा रहा है. शिवराज सिंह चौहान की अगुवाई में मध्य प्रदेश सरकार की Ladli Lakshmi 2.0 योजना की मदद से अब कॉलेज में एडमिशन लेने वाली लड़कियों को ₹25,000 की आर्थिक मदद मिलने वाली है. सरकार की इस साकारात्मक पहल से बेटियों के पढ़ने के लिए प्रोत्साहन मिलेगा.

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि प्रदेश में 42 लाख से अधिक बेटियों को लाडली लक्ष्मी योजना का लाभ मिला है. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि लाडली लक्ष्मी योजना की वजह से मध्यप्रदेश में बेटियों का लिंगानुपात बढ़कर 956 हो गया है.

लाडली लक्ष्मी योजना के दूसरे चरण (Ladli Lakshmi 2.0) में बेटियों को कॉलेज में एडमिशन लेने पर ₹25,000 की मदद मिलेगी जबकि मेडिकल, आईआईएम-आईआईटी या इस तरह के किसी संस्थान में एडमिशन लेने पर पूरी फीस राज्य सरकार भरेगी.

12वीं कक्षा की परीक्षा पास कर कॉलेज में एडमिशन लेने वाली बच्चियों को ₹25000 की रकम दो किस्त में अलग-अलग दी जाएगी. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मध्यप्रदेश की बेटियों से कहा है कि वे फीस की चिंता ना कर पढ़ाई की चिंता करें. शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि बेटियों की पढ़ाई में पैसे की दिक्कत ना आए इसके लिए प्रदेश सरकार ने लाडली लक्ष्मी 2.0 (Ladli Lakshmi 2.0) शुरू किया है. MP CM के मुताबिक हर साल 2 मई से 12 मई तक लाडली लक्ष्मी उत्सव मनाया जाएगा

मध्य प्रदेश सरकार ने कहा है कि लाडली लक्ष्मी योजना की मदद से मध्यप्रदेश में बेटियों की पढ़ाई का बेहतर माहौल बना है और अब अधिक लड़कियां कॉलेज जा रही हैं. सीएम ने कहा कि जिस पंचायत में लाडली का सम्मान होगा, जहां एक भी बाल विवाह नहीं होगा और स्कूल कॉलेज में लड़कियों का हंड्रेड परसेंट एडमिशन होगा, ऐसी ग्राम पंचायतों को सम्मानित किया जाएगा.

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने रविवार को लाडली लक्ष्मी योजना 2.0 (Ladli Lakshmi 2.0) की शुरुआत की. शिवराज सिंह चौहान ने लाडली लक्ष्मी बुक का विमोचन किया और लाडली ई संवाद ऐप शुरू किया है. इसके साथ ही मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कई लाडली बिटिया को लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस भी दिए. सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा, “एमपी की बेटियों, आप इंजीनियर, डॉक्टर, प्रोफेसर, वकील, अच्छा खिलाड़ी, अच्छा कलाकार, आईएएस और आईपीएस जिस क्षेत्र में जाना चाहती हो, जाओ. तुम्हारे मामा तुम्हारे साथ हैं.

Frequently Asked Questions (FAQ)

प्रश्न (Question) 1 : लाड़ली लक्ष्मी योजना किस सरकार की पहल है?

उत्तर (Answer) : मध्यप्रदेश सरकार की

प्रश्न (Question) 2 : मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री कौन हैं?

उत्तर (Answer) : शिवराज सिंह चौहान

प्रश्न (Question) 3 : लाड़ली लक्ष्मी योजना के अन्तर्गत बेटियों को कितने रुपये की आर्थिक मदद मिलेगी?

उत्तर (Answer) : ₹25,000

प्रश्न (Question) 4 :

उत्तर (Answer) :

प्रश्न (Question) 5 :

उत्तर (Answer) :

Leave a Comment