Highest Paying Job In India : ये हैं ऐसे सेक्‍टर हैं जो लाखों करोड़ों में पैकेज देते हैं | Top 5

Highest Paying Job In India : भारत में ऐसा माना जाता है कि सिर्फ सरकारी नौकरी में ही अच्छे खासे पैसे मिलते हैं और प्राइवेट सेक्टर में उतने नहीं। सच्चाई यह है कि ये दावा सरासर ग़लत है। आज इस आर्टिकल के ज़रिये हम आपको बताएंगे कि भारत में ऐसे कौन से सेक्टर हैं जो लाखों करोड़ों में पैकेज देते हैं। अगर आपने अपने हुनर के बदौलत यहाँ नौकरी पा ली तो आपको बहुत ही उम्दा सैलरी मिलेगी। यह आर्टिकल अंत तक जरूर पढ़ें।

एफएमसीजी सेक्टर : कुछ दिन पहले एक सर्वे सामने आया था जिससे पता चला था कि देश में सबसे अधिक पैसे एफएमसीजी सेक्टर में मिलते हैं। इस सेक्टर में औसत सालाना सीटीसी 11.3 लाख रुपए है। सेल्स, मार्केटिंग और सप्लाई चेन मैनेजमेंट के काम करने के लिए टैलेंटेड लोगों की मांग और 10 लाख रुपए से अधिक सैलरी देने की कैटेगरी में 30 फीसदी नौकरियां इसी सेक्टर में हैं। इसी के चलते यह सेक्टर अन्य सभी से आगे है। यह सेक्‍टर लगातार ग्रोथ कर रहा है और आने वाले समय में भी इस सेक्‍टर में नौकरी की भरमार रहेगी।

दूसरे नंबर पर है पावर : एफएमसीजी के बाद दूसरे नंबर आता है पावर सेक्टर। सर्वे के अनुसार इस सेक्टर में सभी लेवल और काम में औसतन सालाना सैलरी 9.8 लाख रुपए है। पावर का क्षेत्र भी लगातार ग्रोथ कर रहा है, जिसके कारण प्रतिवर्ष इस क्षेत्र में हजारों युवाओं को जॉब मिलती है। यह सर्वे रैंडस्टैड के द्वारा किया गया था। सर्वे में अलग-अलग सेक्टर में मिलने वाली सैलरी के बारे में बताया गया है।

आईटी सेक्टर : भारत में कहा जाता है कि आईटी सेक्टर में सबसे अधिक पैसा मिलता है, कोरोन के बाद सबसे ज्‍यादा जॉब भी इसी क्षेत्र में मिल रही है। लेकिन इस सर्वे में आईटी सेक्टर तीसरे नंबर पर आया है। आईटी सेक्टर में काम करने वालों को सालाना औसतन 9.3 लाख रुपए सैलरी मिलती है। आईटी कैपिटल बेंगलुरु में पूरे देश में सबसे अधिक सैलरी मिलती है। यहां पर सालाना सैलरी 14.6 लाख रुपए मिलती है।

फार्मा और हेल्थकेयर सेक्टर : सैलरी देने में चौथे नंबर पर है फार्मा और हेल्थकेयर सेक्टर, जिसमें सालाना औसतन 8.8 लाख रुपए सैलरी मिलती है। हालांकि कोरोना के कारण इस क्षेत्र में सैलरी का ग्रोथ बढ़ा है।

टेलिकॉम सेक्टर : वहीं सैलरी देने में पांचवे नंबर पर टेलिकॉम सेक्‍टर आता है, इस सेक्‍टर में सालाना सैलरी 8.7 लाख रुपए है। हालांकि सर्वे में इस सेक्‍टर में और ग्रोथ की उम्‍मीद की गई है, आने वाले समय में यह सेक्‍टर एक दो पायदान फपर जा सकता है।

Frequently Asked Questions (FAQ)

प्रश्न (Question) 1 : क्या Private Sector में अच्छी सैलरी मिलती है?

उत्तर (Answer) : बिलकुल

प्रश्न (Question) 2 : कौन कौन से प्राइवेट सेक्टर में अच्छी सैलरी मिलती है?

उत्तर (Answer) : एफएमसीजी, पावर, आईटी, फार्मा और हेल्थकेयर, टेलिकॉम

प्रश्न (Question) 3 : फार्मा और हेल्थकेयर सेक्टर में औसतन कितने लाख रुपये की सैलरी मिलती है?

उत्तर (Answer) : औसतन 8.8 लाख रुपए सैलरी मिलती है

प्रश्न (Question) 4 :

उत्तर (Answer) :

प्रश्न (Question) 5 :

उत्तर (Answer) :

Leave a Comment