Ramayan Circuit Train : दिल्ली से रवाना हुई पहली रामायण सर्किट ट्रेन, जानिए डिटेल

Ramayana Yatra Express: धार्मिक पर्यटन (Religious Tourism) को बढ़ावा देने के लिए इंडियन रेलवे कैटरिंग ऐंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन (IRCTC) ने श्री रामायण यात्रा की शुरुआत की है। रविवार (7 नवंबर) को राजधानी दिल्ली के सफदरजंग रेलवे स्टेशन से पहली रामायण सर्किट ट्रेन (Ramayana Circuit Train) रवाना हुई। भारतीय रेलवे (Indian Railway) की सहायक कंपनी आईआरसीटीसी (IRCTC) की ओर से संचालित यह ट्रेन 17 दिनों की यात्रा में अयोध्या, सीतामढ़ी और चित्रकूट सहित कई प्रमुख स्‍थानों पर जाएगी। 17 दिनों की इस यात्रा में भगवान राम के जीवन से जुड़े अयोध्या, नंदीग्राम, प्रयागराज, शृंगवेरपुर, सीतामढ़ी और चित्रकूट सहित कई प्रमुख स्थान शामिल होंगे।

ट्रेन में रहेंगी ये सुविधाएं

आईआरसीटीसी ने बताया कि इस डीलक्स एसी ट्रेन में एसी 1 और एसी 2 डिब्बे हैं। इसमें प्रत्येक कोच के लिए सीसीटीवी कैमरे और सुरक्षा गार्ड होंगे। ट्रेन में 2 रेस्तरां, एक आधुनिक रसोईघर, शावर कक्ष व यात्रियों के लिए फुट मसाजर, मिनी लाइब्रेरी, आधुनिक एवं स्वच्छ शौचालय आदि की सुविधा भी उपलब्ध होगी। श्री रामायण यात्रा स्पेशल ट्रेन का किराया 2AC के लिए 82,950 रुपये प्रति व्यक्ति और 1AC श्रेणी के लिए 1,02,095 रुपये तय किया गया है। यात्रियों के लिए शुद्ध शाकाहारी खाने की सुविधाएं भी हैं। साथ ही उन्हें ट्रैवल इंश्योरेंस भी दिया जायेगा।

कोरोना प्रोटोकॉल का विशेष ध्यान

यात्रा की पूरी अवधि के दौरान आईआरसीटीसी की टीम स्वच्छता एवं स्वास्थ्य संबंधी सभी प्रोटोकॉल का ध्यान रखेगी एवं यात्रियों को सुरक्षित व टेंशन फ्री व यादगार अनुभव देने का प्रयास करेगी। आईआरसीटीसी की ओर से सभी पर्यटकों को फेस मास्क, हैंड ग्लव्स और सैनिटाइज़र रखने के लिए एक सुरक्षा किट भी दी जाएगी। इस यात्रा की बुकिंग के लिए 18 वर्ष या उससे अधिक आयु वर्ग के सभी यात्री को कॉविड के टीके का दोनों डोज लगा होना अनिवार्य होगा।

अधिक जानकारी के लिए यात्री आईआरसीटीसी की वेबसाइट irctctourism.com पर जा सकते हैं और ऑनलाइन बुकिंग भी कर सकते हैं। बुकिंग की सुविधा आधिकारिक वेबसाइट पर, पहले आओ-पहले पाओ ( first come, first served ) के आधार पर उपलब्ध है। अधिक जानकारी के लिए निम्नलिखित  मोबाइल नंबर 8287930202, 8287930299, 8287930157 पर संपर्क किया जा सकता है।

Leave a Comment