Rajasthan PTET 2022 : क्या है PTET ऑफिशियल वेबसाइट 2022

राजस्थान के कई छात्र पीटीईटी करना तो चाहते है लेकिन उनको इसकी पूरी जानकारी नहीं होती आखिर यह है क्या । यह कोर्स कैसे करें , कितने साल का होता है आज हम आपको PTET से जुड़ी हर बात बताएंगे । दरअसल PTET राजस्थान का एक बहुत ही प्रसिद्धि और अच्छा कोर्स है कई छात्र पीटीईटी कोर्स कर अपना भविष्य बनाना चाहते है । अगर राजस्थान के लिहाज से बात करें तो हर दूसरा छात्र अपनी स्नातक की डिग्री पूरी करने के बाद इस कोर्स को करता है इस लिहाज से स्टूडेंट को यह पता होना चाहिए कि आखिर पीटीईटी का फार्म कब निकलता है एग्जाम कब होता है इससे जुड़ी पूरी जानकारी आपको बताएंगे ।

PTET क्या है और कैसे करें

पीटीईटी इंट्रेंस एग्जाम हर साल राजस्थान में कराई जाती है जिसके तहत छात्र , बीए ,बीएड, बीएससी बीएड , में छात्रों को प्रवेश मिलता है यह परीक्षा प्रत्येक वर्ष मई के महीने में होती है । पीटीईटी परीक्षा देकर आप बीएड कोर्स पाने के हकदार है वैसे आपको बता दें कि PTET का पूरा अर्थ pre teacher education test है । पीटीईटी कोर्स सिर्फ स्नातक छात्र कर सकता है वहीं 12वीं छात्र भी कर सकते है लेकिन फिर उन्हे दो साल की बजाय चार साल कोर्स करना होगा । क्योंकि 12वीं के स्टूडेंट को पीटीईटी के साथ स्नातक भी कराया जाता है कुल मिलाकर यह टीचर बनने के लिए यह कोर्स किया जाता है ।

PTET करने की योग्यता

* PTET स्टूडेंट को दो साल का कोर्स करने के लिए स्नातक होना जरूरी है
* सामान्य , और पिछड़ा वर्ग के लिए 50% अंकों के साथ स्नातक पास होना जरूरी है
* वहीं एसटी, एससी और विकलांग के लिए 45% अंक जरूरी है
* पीटीईटी से बीए ,बीएड, बीएससी बीएड करने के लिए स्टूडेंट को RBSE या किसी समकक्ष बोर्ड से 12वीं पास होना जरूरी है ।
* बीएससी बीएड , सिर्फ विज्ञान वर्ग के छात्र कर सकते है
* बीए बीएड आर्ट , कॉमर्स और विज्ञान तीनों वर्ग के स्टूडेंट कर सकते है ।

कैसे करें आवेदन

आपको फिर से बता दें कि स्नातक छात्र दो वर्षीय बीएड कर सकते है और 12वीं स्टूडेंट चार वर्षीय कर सकते है अगर आप PTET करना चाहते है तो आपको प्रवेश परीक्षा पास करनी जरूरी है फिर मेरिट के आधार पर काउंसलिंग होगी फिर आपको कॉलेज मिलेगा । याद रहे PTET का एंट्रेंस एग्जाम 600 अंकों का होता है जिसने 200 प्रश्न पूछे जाते है प्रत्येक प्रश्न 3 अंक का होता है , इसमें जनरल नालेज, टीचिंग योग्यता, तर्कसंगत योग्यता , हिंदी और अंग्रेजी से जुड़े प्रश्न होते है ।

* आपको बता दें कि राजस्थान PTET एंट्रेंस एग्जाम 2022 जय नारायण विश्वविद्यालय जोधपुर आयोजित करवाएगा ।
* साल 2021 का PTET एंट्रेंस एग्जाम डूंगर कॉलेज ने करवाया था ।
* इसके फार्म मार्च के पहले हफ्ते में मिलना शुरू हो जाएंगे
* फिर PTET एंट्रेंस एग्जाम जुलाई और अगस्त के मध्य शुरू होंगे ।
* छात्र की उम्र सीमा कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए
* ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से फार्म भर सकते है ।

Leave a Comment