Miss World vs Miss Universe – जानिए मिस यूनिवर्स और मिस वर्ल्ड में क्या होता है अंतर

Miss World vs Miss Universe- ज्यादातर देखा गया है कि मिस यूनिवर्स (Miss Universe) और मिस वर्ल्ड (Miss World) में लोग कंफ्यूज हो जाते है उनको लगता है दोनों एक ही है लेकिन ऐसा नहीं है आपके इस कन्यूजन को हम आज बिल्कुल पारदर्शी कर देंगे और बताएंगे की मिस यूनिवर्स और मिस वर्ल्ड में आखिर क्या अंतर होता है. बीते दिनों 12 दिसंबर को 70 वां मिस यूनिवर्स पेजेंट इजरायल में आयोजित किया गया था जिसमें करीब 70 देशों ने भाग लिया था.

लेकिन 2021 की मिस यूनिवर्स भारत की बेटी हरनाज संधू कौर(Miss Universe Harnaaz Sandhu) बनी । संधू ने फाइनल में पराग्वे और दक्षिण अफ्रीका को मात देते हुए ये खिताब अपने नाम किया । जब हरनाज संधू मिस यूनिवर्स बनी तो कई लोग कनफ्यूजन थे कि संधू ने मिस यूनिवर्स बनी है कि मिस वर्ल्ड । खैर आपके इस पशोपेश की स्थती को हम दूर कर देंगे ।

आखिर मिस यूनिवर्स और मिस वर्ल्ड है क्या

आपको हम दोनों में समानता बताएं उससे पहले ये जान लेते है कि मिस यूनिवर्स और मिस वर्ल्ड का मतलब क्या है। दरअसल मिस वर्ल्ड का हिंदी में अर्थ होता है विश्व सुंदरी . यह एक सुंदरता से जुड़ी प्रतियोगिता है जिसे हर साल आयोजित की जाती है । इसमें कई देश की महिलाएं भाग लेती है. इसमें जज महिलाओं की सुंदरता , बॉडी लैंग्वेज, सेंस ऑफ ह्यूमर को देखते है । पूरी प्रक्रिया के बाद जूरी मेंबर की टीम विजेता का चुनाव करती है ।

अब बात करते है मिस यूनिवर्स की- इसको हिंदी में ब्रम्हांड सुंदरी कहते है यह भी एक मिस वर्ल्ड की तरह सुंदरता वाली प्रतियोगिता है । आपको बता दें कि इसकी स्थापना एक कपड़े की कम्पनी पेसिफिक मिल्स द्वारा साल 1952 में अमेरिकी के कैलिफोर्निया में कि गई थी. इसका पहली बार आयोजन 1952 में ही हुआ था । पूरी प्रक्रिया उसी तरह होती है और ब्रम्हांड की सुंदरी का चुनाव जूरी मेंबर की टीम करती है ।

मिस वर्ल्ड और मिस यूनिवर्स मे क्या है अंतर

दरअसल दोनों की प्रतियोगिता हर साल आयोजित की जाती है यह एक अंतरराष्ट्रीय सौंदर्य प्रतियोगिता है इन दोनों प्रतियोगिता के ऑर्गनाइज़र अलग अलग होते है । मिस वर्ल्ड पहली बार 1951 में युनाइटेड किंगडम में आयोजित की गई थी । तो वहीं मिस यूनिवर्स प्रतियोगिता पहली बार 1952 में कैलिफोर्निया में आयोजित की गई थी, इस समय मिस वर्ल्ड की प्रेसिडेंट जूलिया मोर्ले है और ये प्रतियोगिता की शुरुआत इनके पति एलिक मोर्ले ने कि थी वहीं मिस यूनिवर्स की प्रेसिडेंट पौला शोगर्ट है आपको बता दें कि इससे पहले मिस यूनिवर्स के प्रेसिडेंट अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप थे ।

इन देशों का रहा अधिक बोलबाला

Miss World vs Miss Universe

मिस यूनिवर्स मतलब ब्रम्हांड की सुंदरी कौन नहीं बनना चाहता । इस प्रतियोगिता में करीब 100 देशों की महिलाएं हिस्सा लेती है । और मिस वर्ल्ड से कहीं ज्यादा है . मिस वर्ल्ड प्रतियोगिता में जिस देश ने सबसे अधिक बार खिताब अपने नाम किया है वो है वेनेजुएला । उधर मिस यूनिवर्स का खिताब सबसे अधिक बार जीतने वाला देश अमेरिका है ।

कौन है भारत की मिस वर्ल्ड और मिस यूनिवर्स

इन प्रतियोगिताओं में भारत भी पीछे नहीं रहा । तो आइए जानते है कौन है विश्व सुंदरी जिन्होंने भारत को गौरवान्वित किया है । रीता फारिया(Reita Faria) 1966, ऐश्वर्या राय (Aishwariya Rai) 1994 , युक्त मुखी(Yukta Mookhey) 1999, प्रियंका चोपड़ा (Priyanka Chopra) 2000, मानुषी छिल्लर ( Manushi Chhillar)2017 इन्होंने मिस वर्ल्ड का खिताब जीतकर देश का नाम रौशन किया है

अब बात करते है भारत की वो बेटियां जिन्होंने ब्रम्हांड सुंदरी का तमगा हासिल किया है. सुष्मिता सेन (Sushmita Sen) 1994 , लारा दत्ता (Lara Dutta) 2000, और हरनाज कौर संधू 2021 ।

Leave a Comment