Vir Das Controversy : कौन हैं वीर दास? कुछ लोग इन पर आग बबूला क्यों हो रहे हैं?

वीर दास (Vir Das) एक हास्य कलाकार (Standup Comedian) हैं। इन्होंने ‘गो गोवा गॉन’, ‘बदमाश कंपनी’, कंगना रणौत के साथ रिवॉल्वर रानी, डेली बेली जैसी फिल्मों में भी काम किया है।

सोशल मीडिया पर अक्सर ये Trend करते रहते हैं। हाल ही में वीर ने अपने यूट्यूब चैनल पर 6 मिनट का वीडियो पोस्ट किया है। वीडियो का नाम है – ‘आई कम फ्रॉम टू इंडियाज’ (मैं दो तरह के भारत से आता हूं- I Come From Two Indias)। इस वीडियो में उन्होंने एक कविता पढ़ी है जिसपर घमासान राजनीति मच गयी है। एक तबका वीर के वीडियो पर आग बबूला हो रहा है वहीं दूसरा तबका ‘StandWithVirDas’ का Trend चला रहा है। बता दें कि यह वीडियो वीर दास के वॉशिंगटन डीसी के जॉन एफ कैनेडी सेंटर में उनकी हालिया प्रस्तुति का हिस्सा है।

वीडियो में कौन सी कविता पढ़ी है?

मैं एक उस भारत से आता हूं, जहां बच्चे एक दूसरे का हाथ भी मास्क पहन कर पकड़ते हैं, लेकिन नेता बिना मास्क एक-दूसरे को गले लगाते हैं।

मैं उस भारत से आता हूं, जहां AQI 9000 है लेकिन हम फिर भी अपनी छतों पर लेटकर रात में तारे देखते हैं।

मैं उस भारत से आता हूं, जहां हम दिन में औरतों की पूजा करते हैं और रात में उनका गैंगरेप हो जाता है।

मैं उस भारत से आता हूं, जहां हम ट्विटर पर बॉलीवुड को लेकर बंट जाते हैं, लेकिन थियेटर के अंधेरों में बॉलीवुड के कारण एक होते हैं।

मैं एक ऐसे भारत से आता हूं, जहां पत्रकारिता ख़त्म हो चुकी है, मगर पत्रकार एक दूसरे की वाहवाही कर रहे हैं, और महिला पत्रकार सड़कों पर लैपटॉप लिए बैठी हैं, सच्चाई बता रही हैं।

मैं उस भारत से आता हूं, जहां हमारी हंसी की खिलखिलाहट हमारे घर की दीवारों के बाहर तक आप सुन सकते हैं।

और मैं उस भारत से भी आता हूं, जहां कॉमेडी क्लब की दीवारें तोड़ दी जाती हैं, जब उसके अंदर से हंसी की आवाज़ आती है।

मैं उस भारत से आता हूं, जहां बड़ी आबादी 30 साल से कम उम्र की है लेकिन हम 75 साल के नेताओं के 150 साल पुराने आइडिया सुनना बंद नहीं करते।

मैं ऐसे भारत से आता हूं, जहां हमें पीएम से जुड़ी हर सूचना दी जाती है लेकिन हमें पीएम केयर्स की कोई सूचना नहीं मिलती।

मैं ऐसे भारत से आता हूं, जहां औरतें साड़ी और स्नीकर पहनती हैं और इसके बाद भी उन्हें एक बुज़ुर्ग से सलाह लेनी पड़ती है, जिसने जीवन भर साड़ी नहीं पहनी।

मैं उस भारत से आता हूं, जहां हम शाकाहारी होने में गर्व महसूस करते हैं लेकिन उन्हीं किसानों को कुचल देते हैं, जो ये सब्ज़ियां उगाते हैं।

मैं उस भारत से आता हूं, जहां सैनिकों को हम पूरा समर्थन देते हैं तब तक, जब तक उनकी पेंशन पर बात ना की जाए।

मैं उस भारत से आता हूं, जो चुप नहीं बैठेगा।
मैं उस भारत से आता हूं, जो बोलेगा भी नहीं।

मैं उस भारत से आता हूं जो मुझे हमारी बुराइयों पर बात करने के लिए कोसेगा।

मैं उस भारत से आता हूं, जहां लोग अपनी कमियों पर खुल कर बात करते हैं।

मैं उस भारत से आता हूं, जो ये देखेगा और कहेगा ‘ये कॉमेडी नहीं है.. जोक कहाँ है?

और मैं उस भारत से भी आता हूं, जो ये देखेगा और जानेगा कि ये जोक ही है। बस मज़ाकिया नहीं है।

लोग क्यों भड़क रहे हैं?

जब से वीर दास का यह वीडियो Release हुआ है तब से सोशल मीडिया पर इसी की बात हो रही है। जिन्हें वीडियो से नाराजगी है वो वीर को ‘Anti India’ और ‘Anti Hindu’ कह रहे हैं। उनका कहना है कि वीर ने शोहरत बटोरने के लिए देश को बदनाम किया है।

गौरतलब है कि वीर दास की इस कविता के वायरल होने के बाद उनपर केस भी दर्ज हो चुका है। मगर काफी लोगों ने खुलकर वीर दास का समर्थन किया है। जो लोग वीर दास के पक्ष में हैं उनका कहना है कि वीर ने कडवी सच्चाई बयान की है और उन्हें अपनी बात रखने का पूरा हक है।

Leave a Comment