You tube earning : You tube से पैसे कैसे कमा सकते है यहां जानिए

 

यू ट्यूब से पैसे कैसे कमाएं –  यू ट्यूब को जब इंटरनेट का साथ मिला तो इसमें सिर्फ कुछ चुनिंदा और उचित कंटेंट ही थे । जो लोगों के लिए खाली समय में मनोरंजन का साधन था । इसके बाद इंटरनेट के विस्तार और अधिक संख्या में लोगों के हाथों में स्मार्ट फोन ने you tube की तस्वीर ही बदल दी । जिस खाली समय में लोग you tube का इस्तेमाल सिर्फ मनोरंजन के लिए करते थे आज उससे कहीं ज्यादा लोग यू ट्यूब के जरिए पैसे कमाने की जुगत में लग गए । किशोर , युवा , एडल्ट यहां तक कि बुजुर्ग लोग भी यू ट्यूब को अपना रोजगार बना बैठे । और अपने तरीके से जो जिसको पसंद आया उस तरह के वीडियो डालने लगे ।

बहुत से ऐसे लोग है जो छोटे छोटे कंटेंट , रील बनकर अपलोड कर देते है और उन्हें अधिक संख्या में लाइक, कमेंट, के साथ उस वीडियो को शेयर भी करते है । पहले यू ट्यूब पर वीडियो बनाने वालों की संख्या थी लेकिन करोना वायरस की वजह से लॉकडाउन लगा और लोग घर में दुबककर रह गए । इसके बाद you tube पर वीडियो बनाकर अपलोड करने वालों की संख्या में तेजी से इजाफा हुआ । और आज लोग खुद के चैनल से पैसे कमा रहे । कमाने वालों की श्रेणी में हजार ,लाख और करोड़ों कमाने वाले लोग है । अच्छे कंटेंट और वीडियो क्वालिटी के वीडियो इतने पसंद आए और इतने पैसे कमाएं की सरकारी नौकरी, और अच्छे अच्छे बिजनेस को पीछे छोड़ दिया । आज हम आपको अपने इस लेख में बताएंगे कि आप भी you tube से पैसे कैसे कमा सकते है पूरी जानकारी देंगे । इस आर्टिकल को आप अंत तक पढिए ।

Show content List

  1. बहुत आसान है you tube से पैसे कमाना | it is very easy to earn money from tube
  2. वीडियो के लिए NICHE का सही चुनाव | The Right choice of niche for video
  3. यू ट्यूब चैनल बनाए | create you tube channel

 

बहुत आसान है you tube से पैसे कमाना | it is very easy to earn money from tube

आमतौर पर यह देखा गया है कि कुछ नए लोगों को अभी भी you tube एक मनोरंजन का साधन है हम उनसे यह कहना चाहते है कि आप मनोरजन के साथ पैसे भी कमा सकते है आज you tube की पहचान दुनियाभर में बन चुकी है आपको जिस तरह का कंटेंट पसंद है  आप उसी कंटेंट का वीडियो बनाकर अच्छी वीडियो क्वालिटी के साथ अपलोड करिए धीरे धीरे लाइक कमेंट और सब्सक्रबर बढ़ेंगे । कुछ महीनों में आपको earning होने लगेगी । बस शुरुआत में आपको थोड़ी सी मेहनत ईमानदारी से करनी पड़ेगी ।

You tube की बात जाए तो यहां पर सीपीसी कम होता है इसलिए इसमें पैसे कमाना आसान होता है ।  यू ट्यूब पर ब्लॉगिंग की अपेक्षा विजिटर भी ज्यादा होते है । क्योंकि आज कल लोग पढ़ने से ज्यादा देखना पसंद करते है । आपको खुद का यू ट्यूब चैनल बनाना होगा ।

वीडियो के लिए NICHE का सही चुनाव | The Right choice of niche for video

* You tube से पैसे कमाने से पहले आपको एक अच्छे niche का इस्तेमाल करना होगा । अगर आप बेहतर niche का इस्तेमाल करते है तो आपको समस्या नहीं होगी 
* आप जिस भी कंटेंट में अच्छा कर सकते है उस पर वीडियो बनाए 
* कुछ बच्चे गेम अच्छा खेलते है तो उस पर वीडियो बना सकते है

यू ट्यूब चैनल बनाए | create you tube channel

* वीडियो का niche चुनने के बाद आप चैनल क्रिएट करें
* चैनल बनाने के लिए आपको you tube की वेबसाइट पर जाना होगा ।
* इसके बाद अच्छी क्वालिटी के साथ वीडियो बनाए और अपलोड करना शुरू करें
* आप मोबाइल से रिकॉर्ड करके भी बना सकते है 
* प्ले स्टोर पर कई सारे एडिटिंग एप है उनका इस्तेमाल कर सकते है 
* सभी स्टेप को फॉलो करने के बाद आपके चैनल में 4 हजार घंटे का watch और 1 हजार सब्सक्राइबर हो जाते है तो आप चैनल को मोनेटिजेशन के लिए एप्लाई करे 
* वीडियो रोज अपलोड करते रहें 
* चैनल monetize होने के बाद आप पैसे कमा सकते है 
* आप गूगल ऐडसेंस , स्पोंससर्ड वीडियो, एफिलिएट मार्केटिंग के जरिए पैसे कमा सकते है ।

 

 

 

 

 

Leave a Comment